नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp अपने यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नए-नए अपडेट लाता रहता है। ऐसे में अब Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp अब नया अपडेट देने जा रहा है, जिसकी WhatsApp पर पहले के मुकाबले मैसेज करना काफी मजेदार होने वाला है। दरअसल Whatsapp  अपने यूजर्स के लिए 138 नए ईमोजी को जल्द रोलआउट करने वाला है, जो चैटिंग के एक्सपीरिएंस को काफी फन-लविंग बना देंगे। इन नए ईमोजी के तौर पर यूजर्स को शेफ, किसान, पेंटर, एस्ट्रोनॉट, म्यूजिशियन जैसे सिंबल मिलेंगे। इसके अलावा रेसियल और व्हील चेयर के सिंबल मिलेंगे।

WhatsApp अपडेट्स को मॉनिटर करने वाली वेबसाइट WABetaInfo के मुताबिक, अगर आप Android Beta यूजर हैं, तो आपको यह अपडेट नहीं दिखेंगे। इसके लिए आपको अपने ऐप को अपडेट करना होगा। वहीं जो Android Beta यूजर नही है, उन्हें इस अपडेट के लिए अभी इंतजार करना होगा। WABetaInfo का हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, Whatsaap की तरफ से डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को भी जल्द लॉन्च किया जा सकता है। इस फीचर की मदद से यूजर्स भेजे गए या रिसीव किए गए मैसेज को एक सेट की गई टाइम लिमिट के बाद 'डिलीट' कर देगा।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp की तरफ से असअपीयरिंग मैसेज फीचर को सबसे पहले ग्रुप चैट्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है। प्राइवेट चैट्स के लिए इस फीचर को कंपनी बाद में रिलीज करेगी। फीचर को ऑन करने का ऑप्शन ग्रुप सेटिंग में दिया जा सकता है और ग्रुप ऐडमिन के पास ही यह अधिकार होगा कि मैसेज कितनी देर के बाद ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाए। इस फीचर को मैसेज डिलीट होने के समय सीमा को 5 सेकंड से 1 घंटे के बीच तय किया जा सकता है। माना जा रहा है कि फाइनल वर्जन आने पर इसे बढ़ा दिया जाएगा।

(By- Saurabh Verma)

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस