नई दिल्ली(टेक डेस्क)। व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट लेकर आया है। इस अपडेट का यूजर्स को एक लम्बे समय से इंतजार था। अब तक व्हाट्सएप से डिलीट की गई मीडिया फाइल्स को यूजर्स दोबारा डाउनलोड नहीं कर पाते थे। अब इस नई अपडेट में व्हाट्सएप से भेजी गई मीडिया फाइल्स उसी समय डिलीट नहीं होंगी। ये फाइल्स व्हाट्सएप के सर्वर पर 30 दिनों के लिए रहेंगी। वहीं, डाउनलोड की गई मीडिया फाइल्स तभी हट जाएंगी।

व्हाट्सएप के किस वर्जन में है उपलब्ध: यह रिपोर्ट पॉपुलर व्हाट्सएप ब्लॉग WABetaInfo से आई है। रिपोर्ट में बताया गया है की यह नया फीचर इमेजेज से लेकर वॉयस मैसेजेज और डाक्यूमेंट्स सभी मीडिया फाइल्स पर लागू होगा। यह अपडेट व्हाट्सएप के 2.18.106 और 2.18.110 वर्जन पर धीरे-धीरे उपलब्ध कराया जा रहा है। उस फीचर की टेस्टिंग करते समय WaBetaInfo के अनुसार डिलीट की गई फाइल्स को महीनों तक रिकवर किया जा सकता है।

एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर उपलब्ध: बता दें, इसका यह मतलब नहीं है की आप सभी मीडिया फाइल्स को डाउनलोड कर पाएंगे। इस मामले में चैट में मौजूद मैसेजेज को ही दोबारा डाउनलोड किया जा सकेगा। चैट से मैसेज डिलीट होने के बाद डाटा भी गायब हो जाएगा। इसी के साथ WaBetaInfo के अनुसार, डिलीट हुई फाइल्स सर्वर पर सेव होने के बाद भी एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड होंगी। यह फीचर यूजर्स के लिए फायदेमंद है क्योंकि अक्सर गलती से कुछ जरुरी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं। यह फीचर एप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन तक ही सीमित है। फीचर आईओएस प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं है।

इसके अलावा हाल ही में व्हाट्सएप ने एक बार फिर अपने डिलीट फॉर एवरीवन फीचर में बदलाव किया है। इस फीचर को पिछले साल अक्टूबर में पेश किया गया था। इससे यूजर्स गलती से भेजे गए मैसेजेज को रिवोक कर पाते हैं। फेसबुक अधिकृत इंस्टेंट मैसेजिंग एप ने रिवोक मैसेजेज की सीमा को बढ़ा कर अधिकतम समय के लिए कर दिया है।

किन यूजर्स के लिए है उपलब्ध: WaBetaInfo ने एक ट्वीट में बताया कि व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन में रिवोक फीचर की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। इससे पहले इस फीचर की समय सीमा एक दिन की थी। अब अपडेटेड वर्जन में व्हाट्सएप अतिरिक्त 68 मिनट और 16 सेकंड का समय देता है। इस फीचर के तहत एडमिन को रिवोक रिक्वेस्ट रिसीव करने के लिए एक दिन का अतिरिक्त समय मिलेगा। अभी के लिए यह फीचर एंड्रॉयड व्हाट्सएप पर ही उपलब्ध है। यह अपडेट व्हाटसएप बीटा यूजर के लिए ही उपलब्ध है। इसका मतलब यह है कि इस फीचर के रेगुलर व्हाट्सएप अपडेट में आने में अभी समय है।

जल्द आने वाला है चैट फिल्टर फीचर: बता दें कि इस दौरान व्हाट्सएप अपने 1.5 बिलियन यूजर्स के लिए चैट फिल्टर नाम का फीचर लेकर आ रहा है। व्हाट्सएप की पूरी चैट में किसी एक कीवर्ड को ढूंढना मुश्किल और परेशान करने वाला हो सकता है। व्हाट्सएप इसी परेशानी के निदान पर काम कर रहा है। चैट फिल्टर फीचर से यूजर्स किसी एक शब्द को फिल्टर लगाकर ढूंढ पाएंगे। सर्च पर टैप करने से फिल्टर लिस्ट खुल जाएगी जो अनरीड चैट्स, ब्रॉडकास्ट मैसेज या ग्रुप्स में फिल्टर का इस्तेमाल करने देगी। हालांकि, यह भी हो सकता है कि यह फीचर सिर्फ व्हाट्सएप बिजनेस में आए।

यह भी पढ़ें:

Gmail के 6 नए फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, सिक्योरिटी से सुविधा तक का रखा गया है ध्यान

कैशबैक से लेकर बचत तक में आपके काम आएंगे ये 5 एप्स, जानें फीचर्स

Samsung Galaxy J6, J8, A6 और A6+ भारत में लॉन्च, कीमत 13,990 रुपये से शुरू 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप