नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया के दौर में फेक न्यूज फैलने में सेंकेड्स का टाइम लगता है। इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमारे लिए जितने लाभदायक है, उतने ही खतरनाक हैं। हम सोशल मीडिया के जरिए चंद सेकेंड्स में कई लोगों से जुड़ सकते हैं तो चंद सेकेंड्स में ही हमारी निजी जानकारियां लीक भी हो सकती हैं। यही नहीं WhatsApp और Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कुछ उपद्रवी किस्म के लोग फेक न्यूज फैलाने का जरिया बना रहे हैं। इन ठगों और फेक न्यूज फैलाने वाले लोगों ने इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए पिछले कुछ सालों में कई लोगों को लाखों का चूना लगाया है। ऐसा ही एक और वाकया सामने आया है, जिसमें WhatsApp मैसेज के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ यूजर्स को लोकप्रिय शू मेकिंग कंपनी adidas के फ्री जूते देने का दावा करने वाले स्पैम मैसेज मिले हैं। इन मैसेज के जरिए एक लिंक भेजा जा रहा है, जो कि एक मैलेशियस यानी की खतरनाक लिंक होता है। जैसे ही यूजर्स इस पर क्लिक कर रहे हैं, उनकी निजी जानकारियां जैसे की बैंक डिटेल्स आदि ठगों के पास पहुंच सकते हैं। इसके बाद यूजर्स के अकाउंट के हैक होने के खतरे के साथ-साथ बैंक में जमा की गई राशि के भी निकलने की संभावना हो सकती है। आजकल ज्यादातर यूजर्स के बैंक अकाउंट उनके मोबाइल नंबर से लिंक होता है, ऐसे में यह संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

यूजर्स को आ रहे मैसेज में कहा जा रहा है कि adidas अपनी 70वीं सालगिरह को सेलिब्रेट करने के लिए 700 या 2,000 या 3,000 जोड़ी जूते और 7,000 टी-शर्ट्स बांटने की योजना है। ये सभी गिफ्ट आइटम्स चुनिंदा लोगों को ही मिलेंगे, अगर आप भी जूते और टी-शर्ट्स गिफ्ट में लेना चाहते हैं तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें। कुछ इस तरह के भ्रामक मैसेज के जरिए यूजर्स को ठग अपने जाल में फंसा रहे हैं। अगर, आपके पास भी कुछ इस तरह के भ्रामक मैसेज आ रहे हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें और किसी को फारवर्ड न करें। इस तरह के फर्जी मैसेज की वजह से कई यूजर्स को नुकसान पहुंच सकता है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप