नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp की स्मावित्व वाली कंपनी Facebook जल्द ही अपने तीनों प्लेटफॉर्म्स को इंटिग्रेट कर सकता है। इस साल के अंत तक यूजर्स Facebook, WhatsApp और Instagram तीनों ही प्लेटफॉर्म्स को एक साथ इंटिग्रेट किया जा सकता है। इस बात की जानकारी कंपनी के CEO मार्क जकरबर्ग ने पहले भी दी है। ऐसा करने के बाद यूजर्स इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मैसेज कर सकेंगे। यानि की यूजर्स Facebook मैसेंजर से Instagram पर, और Instagram से WhatsApp पर मैसेज कर सकेंगे। Facebook पिछले साल से ही इस मेगा प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इन तीनों प्लेटफॉर्म को इंटिग्रेट होने के बाद करोड़ो यूजर्स को फायदा मिलेगा।

Facebook के CEO मार्क जकरबर्ग ने इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स को एक साथ इंटिग्रेट करने के प्लान के बारे में पिछले साल ही खुलासा किया था। पिछले साल जकरबर्ग ने इन तीनों प्लेटफॉर्म को इंटिग्रेट करने के प्लान को एक लॉन्ग टर्म प्लान बताया था और कहा था कि ये 2020 में या उसके आगे संभव हो सकता है। WABetaInfo पर इस नए फीचर को स्पॉट किया गया है। हालांकि, ये फीचर फिलहाल नए रजिस्टर किए गए यूजर के साथ स्पॉट किया गया है। पिछले साल ही Facebook ने इन तीनों प्लेटफॉर्म को इंटिग्रेट करने के संकेत दिए थे। Facebook ने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के लिए फीचर रोल आउट किया था, जिसकी वजह से एंड्रॉइड यूजर्स WhatsApp स्टेटस को Facebook स्टेटस के तौर शेयर कर सकेंगे।

WABetaInfo ने ट्वीट करके बताया कि नए रजिस्टर करने वाले यूजर्स को ‘WhatsApp from Facebook’ का स्टेटस डिफॉल्ट के तौर पर मिलता है। Facebook द्वारा पिछले साल लॉन्च किए गए वीडियो कॉलिंग डिवाइस Portal पर भी यूजर्स WhatsApp अकाउंट के जरिए वीडियो कॉलिंग फीचर का आनंद ले सकते हैं। इस डिवाइस पर 'Story Time' फीचर के जरिए यूजर्स अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स को बिना Facebook अकाउंट के भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। जकरबर्ग ने पिछले साल कहा था कि इन तीनों प्लेटफॉर्म पर चैट इंटिग्रेट किया जाएगा। हालांकि, उन्होंने डाटा इनक्रिप्शन को लेकर काफी कंसर्न्ड थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस