नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंसटेंट मैसेजिंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी वॉट्सऐप ने अपना नया अपडेट आईओएस और एंड्रॉइड के लिए रोल आउट कर दिया है। इस नए अपडेट में 5 नए कमाल के फीचर्स जोड़े गए हैं। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप ने पिछले कई महीने में ऐप में नए फीचर्स जोड़कर यूजर्स के लिए इसे और भी फ्रेंडली बनाया है। पिछले दिनों वॉट्सऐप ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग समेत फेक न्यूज, ग्रुप फीचर समेत कई चीजों में काफी बदलाव किया है। आइए, जानते हैं वॉट्सऐप के टॉप नए 5 फीचर्स के बारे में

स्वाइप टू रिप्लाई

अब किसी भी दोस्त या चाहने वाले के मैसेज का रिप्लाई केवल एक स्वाइप से कर सकेंगे। आपको बता दें कि यह कमाल का फीचर पहले से ही आईओएस यानी की आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध था। अब इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी रोल आउट कर दिया गया है। जैसे ही आप वॉट्सऐप के 2.18.300 वर्जन के अपडेट करेंगे आपको यह फीचर मिल जाएगा। इस फीचर में आपको किसी मैसेज का रिप्लाई करने के लिए अपने फोन पर टैप नहीं करना होगा। बस एक स्वाइप करें और मैसेज का रिप्लाई करें।

पिक्चर-इन-पिक्चर मोड

इस फीचर को सबसे पहले यू-ट्यूब के लिए गूगल ने पेश किया था। अब, यह फीचर वॉट्सऐप यूजर्स को भी अट्रेक्ट करने वाला है। आपको बता दें कि इस फीचर को पहले ही आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। अब इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसा करने के लिए यूजर्स को अपने वॉट्सऐप का लेटेस्टअपडेट इंस्टॉल करना होगा। इस फीचर की खूबी यह है कि आप वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल या चैट करते-करते अपने फोन की स्क्रीन पर कुछ अन्य काम भी कर सकते हैं। साथ ही, फोन की स्क्रीन पर कहीं भी मूव कर सकते हैं। इस फीचर को यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स पहले से ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

एड फॉर स्टेटस

यह एक बिलकुल ही नया फीचर वॉट्सऐप में जोड़ा जा रहा है। इस फीचर की मदद से वॉट्सऐप कमाई करने की सोच रहा है। अब अगर कोई यूजर अपने वॉट्सऐप का स्टेटस लगाएगा तो उनके फ्रेंड्स को स्टेटस चेक करते समय कमर्शियल्स भी देखना पड़ेगा। जैसा कि वो फेसबुक और यू-ट्यूब में वीडियो देखते समय देखते हैं। हालांकि, फेसबुक ने साफ किया है कि वॉट्सऐप के इस नए फीचर से यूजर के अकाउंट की सुरक्षा और एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

वॉट्सऐप में जोड़ा जाएगा बिस्कुट

आप भी नाम सुनकर हैरान हो गए ना कि यह बिस्कुट कौन सा नया फीचर है। आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने यूजर्स के फोटो के साथ स्टीकर्स जोड़ने के लिए बीटा टेस्टिंग कर रहा है। इन स्टीकर्स को बिस्कुट बोला जाएगा। कंपनी ने इसकी घोषणा एफबी डिवेलेपर्स कांफेंस में की थी। इसे भी जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।

इन-लाईन इमेज नोटिफिकेशन

वॉट्सऐप का यह नया फीचर भी अभी टेस्टिंग स्टेज में है। इस फीचर के बारे में बताने से पहले आपको बता दें कि इस फीचर का बीटा वर्जन रोल आउट किया जा चुका है जो चुनिंदा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। इस फीचर के जरिए वॉट्सऐप अब आपको मैसेज के साथ ही इमेज के नोटिफिकेशन भी देगा। अगर, आपके जानने वाले आपको वॉट्सऐप पर कोई इमेज भेजता है तो नोटिफिकेशन में इमेज का प्रिव्यू भी दिखाई देगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह फीचर GIF या अन्य मीडिया फाइल के साथ फिलहाल काम नहीं कर रहा है। यह फीचर एंड्रॉइड पाई 9 यूजर्स को एक्सक्लूसिविली मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

Flipkart Big Billion Days सेल में Samsung के स्मार्टफोन्स पर 62 फीसद तक डिस्काउंट

Facebook ने लॉन्च किया वीडियो कॉलिंग डिवाइस, जानें इसके खास फीचर्स

Honor 8C की जानकारियां हुई लीक, इस खास प्रोसेसर के साथ हो सकता है लॉन्च

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप