नई दिल्ली, टेक डेस्क। #TwitterHacked: बिल गेट्स, जो बिडेन, एलन मस्क, Apple के ट्विटर हैंडल्स को हैक कर लिया गया है। इन अकाउंट्स को हैक करके हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी स्कैम को प्रमोट करने वाला ट्वीट किया है। इसके अलावा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, केन वेस्ट, किम कदर्शियां वेस्ट, वारेन बफेट, जेफ बेजोस और माइक ब्लूमबर्ग के अकाउंट्स से भी इसी तरह के पोस्ट किए गए हैं। यानी की हैकर्स ने इनके ट्वीटर अकाउंट्स को भी हैक कर लिया है।

Microsoft के सह-संस्थापक बिल गेट्स के अकाउंट को हैक करके हैकर्स ने ट्वीट में लिखा है, सभी मुझसे ये पूछ रहे हैं कि वापस दो और अब यही समय है। साथ ही, ट्वीट में ये भी दावा किया जा रहा है कि बिट क्वॉइन के पेमेंट्स को 30 मिनट में दोगूना कर दिया जाएगा।

बुधवार को Twitter Support ने अपने ट्वीट में कहा, हमें पता है कि सिक्युरिटी ब्रीच की घटनाएं Twitter अकाउंट्स के साथ सामने आ रही हैं। हम इस पर काम कर रहे हैं और जल्द ही इसे ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। हम जल्द ही इसको लेकर अपडेट शेयर करेंगे।

हैकर्स द्वारा नामचीन यूजर्स के वेरिफाइड अकाउंट्स को हैक करने से पहले हैकर्स ने वेरिफाइड अकाउंट्स से ट्वीट करने पर रोक लगा दी। केवल बिना वेरिफाइड हैंडल से ही ट्वीट की जा सकती थीॆ। Twitter सपोर्ट ने ये भी कहा कि हो सकता है कि यूजर्स अपने ट्विटर अकाउंट का पासवर्ड रिसेट न कर पा रहे हैं। हम जल्द ही इस घटना को रिव्यू कर रहे हैं।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि यूजर्स के ट्विटर अकाउंट को हैक किया गया है। पहले भी कई बार यूजर्स के ट्विटर अकाउंट्स को हैकर द्वारा प्रभावित किए गए हैं। हैकर्स ज्यादातर वेरिफाइड अकाउंट्स को ही टारगेट करते हैं। इसके पीछे की वजह ये है कि दुनियाभर के सभी नामचीन और जाने-माने वर्ल्ड लीडर्स ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि हैकर्स इन अकाउंट्स को टारगेट करने की कोशिश करते हैं।

पिछले साल Twitter के CEO जैक डोर्सी के अकाउंट को ही हैकर्स ने हैक कर लिया था। इसके बाद से यूजर्स के मन में ये सवाल भी उठने लगे थे कि जब Twitter के CEO का अकाउंट हैक किया जा सकता है तो अन्य यूजर्स के अकाउंट्स तो आसानी से प्रभावित किए जा सकते हैं। हालांकि, इसके बाद Twitter ने अपने प्लेटफॉर्म की सिक्युरिटी के लिए कई कदम उठाए हैं।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस