नई दिल्ली, टेक डेस्क। कुछ समय पहले आपने Blue Whale Challenge के बारे में सुना होगा। इस चैलेंज ने कई लोगों की जान ली थी। इस चैलेंज ने लोगों के दिमाग पर काफी खराब असर डाला था। यह इंटरनेट पर काफी वायरल भी हुआ था। वहीं, अब Skull Breaker Challenge सामने आया है जो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। इसे TikTok यूजर्स द्वारा अपनाया जा रहा है। इसके नाम से ही यह समझ आ रहा है कि यह चैलेंज कितना खतरनाक साबित हो सकता है। इसे Tripping Jump Challenge का भी नाम दिया जा रहा है।

जानें क्या है Skull Breaker Challenge: इस चैलेंज में तीन लोग एक साथ कैमरे की तरफ मुंह कर खड़े होते हैं। इसमें तीनों को एक साथ कूदना होता है। जैसे ही वीडियो शुरू होती है तो दाएं और बाएं वाले व्यक्ति नहीं कूदते हैं और बीच वाले व्यक्ति के कूदते समय उसके पैर के पीछे से उसके पैर को धक्का दे देते हैं। इससे बीच वाला व्यक्ति पीठे के बल गिर जाता है। साथ ही सिर जमीन पर तेज लगने की भी संभावना होती है। इससे सिर, रीढ़ ही हद्दी टूट सकती है। इस चैलेंज ने कुछ लोगों की जान भी ली है।

Facebook ने पहले भी उठाए थे कदम: दुनियाभर में चल रहे इस चैलेंज को लेकर बच्चों के माता-पिता काफी चिंतित हैं। हालांकि, जिस तरह से दुनियाभर की सरकारों ने Blue Whale Challenge के लिए कड़ा रुख अपनाया था। ठीक उसी तरह इसके लिए भी कड़े कदम उठाए जा सकते हैं। Facebook की बात करें तो Blue Whale Challenge के लिए कई कदम कंपनी ने उठाए थे। Facebook ने स्यूसाइड प्रीवेंशन पार्टनर के साथ मिलकर इस चैलेंज से जुड़े फ्रेजेज, हैशटैग और ग्रुप्स के नामों की सूची बनाई थी। साथ ही Facebook ने ऐसा कांटेंट भी रिमूव कर दिया था जो कम्यूनिटी स्टैंडर्ड का उल्लंघन करें। इस तरह के कांटेट में खुद को चोट पहुंचाना या फिर स्यूसाइड करना जैसी वीडियोज शामिल थीं।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस