नई दिल्ली। Latest Youtube Feature: भारत के बहुभाषी समाज को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब ने अपने वीडियो को अधिक समावेशी बनाने के लिए कदम उठाने का फैसला किया है।

यूएस-आधारित टेक पोर्टल टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने 'गूगल फॉर इंडिया' इवेंट में घोषणा की है कि वह एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है, जो उपयोगकर्ता को विभिन्न भाषाओं में ऑडियो ट्रैक बदलने की सुविधा देगा।

टेकक्रंच ने यूट्यूब इंडिया के निदेशक इशान जॉन चटर्जी के हवाले से कहा, वीडियो स्वास्थ्य संबंधी जानकारी साझा करने के लिए एक विशेष रूप से प्रभावी प्रारूप है जो न केवल पेशेवर दर्शकों के लिए बल्कि सभी के लिए सुलभ और सुपाच्य है। हम महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सूचनाओं को सही मायने में लोकतांत्रित करने में मदद करना चाहते हैं और हम स्वास्थ्य सेवा में विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करने और प्रौद्योगिकियों में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो उन्हें बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुंचने के लिए कुशलतापूर्वक बहुभाषी सामग्री बनाने में सक्षम बनाएंगे।

वर्तमान में, यह सुविधा केवल मुट्ठी भर स्वास्थ्य संबंधी वीडियो के लिए उपलब्ध है, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी और मराठी में भाषा विकल्प हैं।

बहुभाषी ऑडियो वाले वीडियो में सेटिंग बटन के भीतर "ऑडियो ट्रैक" नाम का एक विकल्प होगा जिसमें क्लिप के लिए उपलब्ध भाषाओं की सूची शामिल होगी। हालांकि, टेकक्रंच के अनुसार, बहुभाषी ऑडियो वाले वीडियो को दर्शाने वाला कोई विजुअल मार्कर खोज परिणामों में दिखाई नहीं देगा।

इसके अलावा, Google ने यह भी घोषणा की कि वह कुछ रचनाकारों के साथ अपने आगामी डबिंग उत्पाद 'अलाउड' का परीक्षण शुरू करने की प्रक्रिया में है। उत्पाद, जो मूल रूप से एरिया 120 त्वरक (accelerator) द्वारा बनाया गया था, कई भाषाओं में मूल सामग्री को लिप्यंतरण (transcribing), अनुवाद और डबिंग करने में रचनाकारों की सहायता करता है।

कंपनी ने यह स्पष्ट किया कि यह टूल शुरुआत में केवल 'स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के एक छोटे समूह' के पास उपलब्ध होगा। हालाँकि, इस डबिंग उत्पाद के लिए काम करने वाली भाषाओं का कोई उल्लेख नहीं किया गया था।

Edited By: Versha Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट