Move to Jagran APP

क्या है फेसबुक 'See First' फीचर और यूजर्स के लिए क्यों है कारगर, जानें

'See First' फीचर क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है और इससे यूजर्स को क्या फायदा है, जानें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 05:54 PM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 07:09 PM (IST)
क्या है फेसबुक 'See First' फीचर और यूजर्स के लिए क्यों है कारगर, जानें
क्या है फेसबुक 'See First' फीचर और यूजर्स के लिए क्यों है कारगर, जानें

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक यूजर्स के अनुभव को बेहतर करने के लिए नई-नई अपडेट्स लेकर आता रहता है। यही कारण है की यूजर्स अपनी जिंदगी से जुड़े छोटे-बड़े पलों को इस पर शेयर करना पसंद करते हैं। यूजर्स को एक-दूसरे से बेहतर तरीके से जोड़ने और अपने अकाउंट को अपनी पसंद से मैनेज करने के लिए 'See First' का फीचर लेकर आया था। इस पोस्ट में हम जानने की कोशिश करेंगे की 'See First' फीचर क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है और इससे यूजर्स को क्या फायदा है?

loksabha election banner

क्या है 'See First' फीचर

इस फीचर के तहत यूजर किसी व्यक्ति/दोस्त या कोई पेज का चयन करता है। ऐसा करने पर उस पेज या दोस्त की पोस्ट आपकी न्यूज फीड में सबसे ऊपर दिखाई देने लगती है। उदाहरण के लिए- आपको अपने किसी दोस्त की हर पोस्ट की जानकारी चाहिए और आप किसी भी पोस्ट को मिस नहीं करना चाहते। ऐसे में आप उस दोस्त या अपने पसंद के किसी भी पेज के लिए इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आपको उस दोस्त या पेज से जुडी पोस्ट्स न्यूज फीड में सबसे ऊपर दिखाई देंगी। इसके साथ ही जब आप किसी व्यक्ति या पेज की पोस्ट्स को पहले देखने के लिए सेलेक्ट करते हैं तो उन्हें यह नहीं पता चलता की आपने उनका चयन किया है।

फेसबुक क्यों लाया यह फीचर

कंपनी का इस फीचर को लाने के पीछे यही एक लक्ष्य था की यूजर्स जो पढ़ना या देखना चाहे, उन्हें वही मिले। न्यूज फीड फेसबुक का अभिन्न हिस्सा है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। फेसबुक को इस्तेमाल करने के अनुभव में न्यूज फीड अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में कंपनी इस फीचर को यूजर्स को कंट्रोल देने के लिए लाई। इससे यूजर्स खुद कंट्रोल कर पाते हैं की उन्हें किसे और क्या फॉलो करना है।

कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

न्यूज फीड प्रेफरेन्सेस में से See first का इस्तेमाल करने के लिए :

- Prioritize पर क्लिक करें

- किसी व्यक्ति या पेज का चयन करें

प्रोफाइल या पेज से See First का इस्तेमाल करने के लिए:

-अगर आप पेज या प्रोफाइल को फॉलो नहीं कर रहे तो कवर फोटो के पास फॉलो पर क्लिक करें

-कवर फोटो के पास फॉलोविंग या लाइक्ड पर क्लिक कर के See First को सेलेक्ट कर लें

यूजर्स को इस फीचर का है क्या फायदा

किसी भी एप द्वारा लाई गई अपडेट्स यूजर्स के अनुभव को और बेहतर करने के लिए ही लाई जाती है। फेसबुक के इस फीचर से भी ऐसा ही होगा। यूजर्स अक्सर न्यूज फीड में सभी तरह की पोस्ट देख कर उलझ जाते हैं। कभी-कभी अपनी पसंद की पोस्ट ना दिखने पर फेसबुक बंद भी कर देते हैं। See First फीचर यहीं काम आता है। इसमें आप खुद चयन कर पाएंगे की आपकी न्यूज फीड में क्या दिखाई देगा।

आपको बता दें की आप See First फीचर का इस्तेमाल 30 लोगों या पेजेज तक ही कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.