नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज पूरा विश्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। इस फिजिकल, मेंटर और स्पिरिचुअल प्रैक्टिस को देखते हुए माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने कस्टम इमोजी लॉन्च किया है। यूजर्स #InternationalYogaDay2020, #InternationalYogaDay, #YogaDay2020, #YogaDay, #MyLifeMyYoga, #योगदिवस, #अंतर्राष्ट्रीययोगदिवस हैशटैग के साथ इस इमोजी का इस्तेमाल कर सकेंगे। Twitter India ने अपने आधिकारिक हैंडल से इस नए इमोजी के बारे में पोस्ट किया है। इस पोस्ट में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 और इससे संबंधित हैशटैग के साथ इस इमोजी को दर्शाया गया है।

जैसा कि हम जानते हैं कि योग का महत्व हमारे जीवन में क्या है, शायद यही वजह है कि आज पूरे विश्व में योग का इतना महत्व बढ़ गया है और ये लोकप्रिय हो गया है। इस नए हैशटैग का इस्तेमाल करके यूजर्स अपने योग की तस्वीरों, वीडियो और पोस्चर को शेयर कर सकते हैं। इस इमोजी के साथ कई यूजर्स ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित ट्वीट्स भी किए हैं।

साल 2015 से हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है। वर्ष 2014 में इसे यूनाइटेड नेशन्स की जनरल असेंबली में फिजिकल, मेंटर और स्पिरिचुअल प्रैक्टिस के लिए भारत ने प्रस्ताव दिया था। भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में दिए गए इस प्रस्ताव को साल के सबसे लंबे दिन 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाने की मंजूरी मिल गई। जिसके बाद से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है।

वर्ष 2015 में मनाए गए पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में लाखों योग प्रेमियों ने भारतीय प्रधानमंत्री की अगुवाई में योग किया था। इसमें केन्द्रीय केबिनेट के सभी मंत्री शामिल हुए थे। इसके बाद से हर साल इस मौके पर भारत ही नहीं दुनियाभर के सभी देशों में योग दिवस को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। इस साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लोग अपने घरों में ही मना रहे हैं।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस