नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम ने एक नया फीचर रोल आउट किया है। इंस्टाग्राम ने इस फीचर का नाम री-पोस्ट फीचर रखा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने टाइमलाइन पर पोस्ट की स्टोरी को दोबारा पोस्ट कर सकेंगे। लेकिन आप इंस्टाग्राम पर शेयर की हुई स्टोरी का स्क्रीन शॉट नहीं ले सकेंगे। फिलहाल इंस्टाग्राम ने यह फीचर भारत में एंड्रॉइड और आइओएस यूजर्स के लिए रोल आउट किया है।

इस तरह करेगा काम

  • इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम के सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर अलाउ रिशेयरिंग टू स्टोरिज ऑप्शन को ऑन करना होगा।

  • किसी भी स्टोरी को री-पोस्ट करने किए, टाइमलाइन पर पोस्ट की हुई स्टोरी के नीचे एक पेपर एयरोप्लेन का सिंबल दिखाई देता है।

  • इस सिंबल पर जब आप टैप करते हैं तो क्रिएट ए स्टोरी विद दिस पोस्ट या एड पोस्ट टू योर स्टोरी  का ऑप्शन दिखाई देता है। इसके बाद आप इस स्टोरी को अपने स्टोरी पर दोबारो पोस्ट कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इस स्टोरी को अपने फॉलोअर्स या फ्रेंडलिस्ट के साथ डाइरेक्ट शेयर कर सकेंगे।

सिर्फ पब्लिक अकाउंट पर ही करेगा काम

इंस्टाग्राम पर आप सिर्फ अपने अकाउंट के पोस्ट या फिर पब्लिक अकाउंट के पोस्ट को ही री-पोस्ट कर सकेंगे। अगर किसी यूजर का अकाउंट प्राइवेट होगा तो आप उसके पोस्ट को रिपोस्ट नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा आपके पास री-पोस्ट करने से पहले कई तरह के ऑप्शन उपलब्ध होंगे जैसे कि अगर आप पोस्ट को रोटेट करके रिपोस्ट करना चाहते हैं तो आप यह भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट पर कुछ लिखकर री-पोस्ट करना चाहते हैं तो आपके पास यह ऑप्शन भी उपलब्ध होगा। एक बात और गौर करने वाली है कि री-पोस्ट करने वाले पोस्ट के पीछे एक कलर बैकग्राउंड होगा जिसे री-पोस्ट करते समय नहीं बदला जा सकेगा।

स्पॉटीफाई और गो-प्रो से भी कर सकेंगे पोस्ट

हाल ही में इंस्टाग्राम ने ऐलान किया था कि यूजर्स अब स्पॉटीफाई और गो-प्रो जैसे डिवाइस से भी स्टोरी को पोस्ट कर सकेंगे। इसके अलावा इंस्टाग्राम ने पिछले सप्ताह न्यू इमोजी स्लाइडर भी रोल-ऑउट किया है। फिलहाल हर रोज 300 मिलियन से भी ज्यादा स्टोरी इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए जाते हैं जो इसके प्रतिद्वंदी स्नैपचैट के कुल यूजर्स 166 मिलियन से लगभग दोगुना है।

यह भी पढ़ें :

बिना सिम कार्ड के काम करेगा स्मार्टफोन, दूरसंचार विभाग ने दी ई-सिम को मंजूरी

कर्नाटक चुनाव नतीजों के बाद ट्विटर पर राजनीतिक दल हुए ट्रोल, लोगों ने किए मजेदार ट्विट्स

वीवो कार्निवल सेल में सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन्स, फ्लिपकार्ट पर 999 रुपये में खरीदें रेडमी 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप