नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook पर किसी भी पुराने आर्टिकल या न्यूज को पब्लिश करने से पहले आपको कई बार सोचना पड़ेगा। क्योंकि दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने घोषणा की है कि 90 दिन पुराने न्यूज आर्टिकल को शेयर करने से पहले यूजर्स को एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा, जो कि आर्टिकल का पब्लिश टाइम बताएगा और इससे यूजर्स को पता चलेगा यह आर्टिकल कितना पुराना है। यह फैसला कंपनी ने कॉन्टेंट को ज्यादा मॉडरेट करने के इरादे से लिया है। 

Techcrunch की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट Facebook ग्लोबली एक नोटिफिकेशन स्क्रीन को रोलआउट करने जा रही है। इसके तहत यूजर्स अगर 90 दिन पुराने किसी न्यूज आर्टिकल को अपने Facebook अकाउंट पर शेयर करते हैं तो उनकी स्क्रीन पर एक पॉप-अप शो होगा। जिससे उन्हें पता चलेगा कि वह कितना पुराना आर्टिकल शेयर कर रहे हैं। इसके बाद यूजर्स खुद इस बात का चयन कर सकेंगे कि यह आर्टिकल आज की तारीख में शेयर करने योग्य है या नहीं। इसके बाद ही वह इसे शेयर कर सकेंगे। 

रिपोर्ट के मुताबिक Facebook के फीड ऐंड स्टोरीज वाइस प्रेसिडेंट John Hegeman का कहना है कि 'पिछले कई महीनों में, हमने अपने आंतरिक शोध में पाया है कि एक आर्टिकल की समयबद्धता काफी महत्वपूर्ण है, जो लोगों को यह तय करने में मदद करती है कि उन्हें क्या पढ़ना है, किस पर विश्वास करना है और क्या शेयर करना है।' ऐसा करने की पीछे कंपनी का लक्ष्य पुरानी व भ्रामक खबरों के इस्तेमाल पर रोक लगाना है।

वहीं सामने आई रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने नई सर्विस की घोषणा करते हुए अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि 'अब वह गलत सूचना के प्रसारस को कम करने के लिए पॉप-अप स्क्रीन प विचार कर रहा है, जिसमें COVID-19 के बारे में लिंक शामिल होंगे। ताकि लोगों को लिंक के सोर्स के बारे में पूरी जानकारी मिल सके और वे डायरेक्ट COVID-19 इंफोर्मेशन पर रिडायरेक्ट हो सकें।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस