नई दिल्ली, रायटर्स। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए एक नए फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस फीचर की मदद से यूजर्स Facebook न्यूज फीड में Instagram reels को शेयर कर पाएंगे। बता दें कि Instagram reels को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था और यह टिकटॉक का एक विकल्प है जिसे भारत में बैन कर दिया गया है। वहीं अब Facebook यूजर्स को एक फीचर मिलने वाला है और इस फीचर का इस्तेमाल करके वह Facebook न्यूज फीड में Instagram reels के शॉर्ट वीडियो क्लिप को आसानी से शेयर कर सकेंगे। 

रिपोर्ट के अनुसार Facebook ने नए फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है और जल्द ही इसे यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। वैसे Facebook के पास अपना मेन reels फीचर भी मौजूद है जो कि Facebook में ही मौजूद है और यूजर्स अपनी पसंद ही शॉर्ट वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। वहीं रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक 'Facebook का कहना है कि हम भारत में इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के लिए एक फीचर की टेस्टिंग कर रहे हैं जिसके बाद वह अपनी रील्स को Facebook के न्यूज फीड में शेयर कर सकेंगे। जिससे वह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेगी।

बेहद खास है Instagram reels

Instagram reels की बात करें तो इस फीचर को कंपनी ने भारत में पिछले साल लॉन्च किया था। जब टिकटॉक पर बैन लगने के बाद यूजर्स इसका विकल्प तलाश रहे थे। Instagram reels की बात करें तो यह टिकटॉक का एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। इसमें यूजर्स 15 सेकेंड का वीडियो बनाकर पोस्ट कर सकते हैं। इन वीडियो क्लिप में यूजस्र अपनी पसंद का म्यूजिक ऐड करने के साथ ही ऑडियो और इफेक्ट्स भी डाल सकते हैं। Instagram reels का विकल्प आपको Instagram के फीचर बॉट में कैमरे के साथ पास ही मिलेगा। जहां कई अलग-अलग तरह के क्रिएटिव एडिटिंग टूल्स दिए गए हैं। इसमें ऑडियो, एआर इफेक्ट्स, टाइमर एंड काउंटडाउन, अलाइन और स्पीड टूल्स शामिल है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप