नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook Inc अपनी ऑनलाइन शॉप लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इस नए फीचर्स का नाम Facebook Shops दिया है। फेसबुक शॉप्स को फिलहाल अमेरिका में जारी कर दिया गया है. इंस्टाग्राम में शॉप्स को आने वाले महीनों में लाया जाएगा. साथ ही इस नए शॉप्स फीचर को जल्द ही भारत समेत अन्य बाजारों में भी उतारा जाएगा। इसके अलावा Facebook जल्द एक नया कनेक्ट लॉयलिटी प्रोग्राम और शॉपिंग फीचर लॉन्च करेगा, जो लाइव वीडियो के नीच प्रोडक्ट टैग दिखाएगा। ऐसे में यूजर्स वीडियो देखते हुए प्रोडक्ट की खरीददारी कर पाएंगे। जुकरबर्ग की मानें, तो रोजाना करीब 800 मिलियन लोग फेसबुक और इंस्टग्राम के लाइव वीडियो से जुड़ते हैं। 

Facebook के चीफ एक्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि इस सर्विस के तहत यूजर्स दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म Facebook और Instagram पर अपने प्रोडक्ट को डिस्पले करने के साथ ही उनकी बिक्री कर सकेंगे। Facebook Shops पूरी तरह से मुफ्त होगा। इसे कोई भी यूजर्स एक्सेस कर सकेगा। यूजर्स अपने प्रोडक्ट को फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम प्रोफाइल और स्टोरीज में ऐड कर सकेंगे। Facebook का मानना है कि इससे

छोटे कारोबारियों को व्यापार में मदद मिलेगी। कंपनी का यह कदम फेसबुक फॉलोवर के जरिए ई-कॉमर्स साइट बनाने का है। फेसबुक ने पिछले साल लिमिटेड शॉपिंग ऑप्शन फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप  WhatsApp पर शुरू किया था। 

कंपनी के लीडर Wager ने कहा कि इस फीचर्स को ज्यादा बिजनेस फ्रेंडली और फ्रेस रेवेन्यू जरनेट करने के इरादे से पेश किया गया था। फेसबुक शॉप्स के जरिए यूजर्स न सिर्फ अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर पाएंगे, बल्कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इन प्रोडक्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग कर पाएंगे। कंपनी की इस तरह की पहल यूजर्स को आसान ऑनलाइन शॉपिंग मुहैया कराएगी। जुकरबर्ग ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क Shopify और सात अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी की दौड़ में है।

(Written By- Saurabh Verma)

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस