नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने नई सर्विस लॉन्च की है। इस नई सर्विस की मदद से यूजर्स अपने Facebook प्रोफाइल के फोटोज और वीडियोज को Google Photos में ट्रांसफर कर सकेंगे। ये सर्विस उन यूजर्स को फायदा पहुंचाएगी, जो अपने Facebook अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करना चाह रहे हैं। Facebook की मदद से हम अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स से आसानी से कनेक्ट हो सकते हैं। इस नई सर्विस की मदद से यूजर्स अपने यादगार लम्हों को अपने Google Photos अकाउंट में सहेज सकेंगे। पहले यूजर्स को अपने Facebook अकाउंट को डिलीट करने से पहले अपने प्रोफाइल से शेयर किए गए डाटा को सेव करके डाउनलोड करना पड़ता था। अब यूजर्स अपने Facebook अकाउंट को डिलीट करने से पहले प्रोफाइल पर शेयर किए गए वीडियोज और फोटोज को सीधे Google Photos में ट्रांसफर कर सकेंगे।

इस तरह करेगा काम

Facebook के लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, ये फोटो ट्रांसफर टूल मुख्य तौर पर कोडिंग के जरिए डेवलप किया गया है जो कंपनी के ओपन सोर्स डाटा ट्रांसफर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसे शुरुआती तौर पर आयरलैंड के यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस टूल को यूजर्स Facebook सेटिंग्स के इंफॉर्मेंशन सेक्शन में देख सकेंगे। ये वही सेक्शन है, जहां से यूजर्स अपने Facebook के डाटा को सेव करके डाउनलोड करते हैं।

डाटा प्राइवेसी का रखा गया ख्याल

Facebook के मुताबिक, वे यूजर्स की प्राइवेसी और डाटा सिक्युरिटी को टॉप प्रायरिटी पर रखता है। इस नए टूल को डिजाइन करते हुए भी इसी का ध्यान रखा गया है। इस नए टूल की मदद से यूजर्स का डाटा एनक्रिप्टेड फॉर्म में ट्रांसफर होता है जो कि पासवर्ड से प्रोटेक्टेड होता है। पासवर्ड प्रोटेक्शन और एनक्रिप्टेड फॉर्म में होने की वजह से यूजर्स की निजी जानकारी लीक होने का खतरा नहीं होता है। इस नए टूल को आयरलैंड के यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। यूजर्स की फीडबैक मिलने के बाद इसे ग्लोबली रोल आउट किया जा सकेगा।

2020 की पहली छमाही में होगा ग्लोबल रोल आउट

Facebook ने अपने ब्लॉग में बताया कि ये नया फोटो ट्रांसफर टूल फिलहाल टेस्टिंग फेज में है। इसे यूजर्स फीडबैक मिलने के बाद और बेहतर तरीके से डेवलप किया जाएगा। इस फोटो शेयरिंग टूल को ग्लोबली 2020 के मध्य तक रोल आउट करने की योजना है। इस नई टूल की मदद से यूजर्स केवल अपने फोटोज और वीडियोज को ही Google Photos में ट्रांसफर कर सकेंगे। भविष्य में इस टूल में और भी फीचर्स जोड़े जा सकते हैं। 

Edited By: Harshit Harsh