मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बॉलिवुड एक्टर अमिताभ बच्चन का ट्विटर अकाउंट को सोमवार को हैक कर लिया गया था। इसे प्रो-पाकिस्तान तर्किश ग्रुप ने हैक किया है। अकाउंट को हैक कर अमिताभ बच्चन की जगह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की तस्वीर लगा दी गई। इसके साथ ही पाकिस्तान के समर्थन में भी अकाउंट पर कई बातें लिखी गईं। अमिताभ बच्चन के अकाउंट हैक होने के मामले पर मुंबई पुलिस PRO ने कहा, “हमने साइबर यूनिट और महाराष्ट्र साइबर को खबर कर दी है। वो इस मामले की जांच कर रहे हैं।” आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन का अकाउंट रात 12.20 बजे रिस्टोर कर लिया गया है।

इस तरह की एक्टविटी आपके अकाउंट के साथ भी हो सकती हैं। अगर आप इस तरह की स्थिति से अपने अकाउंट को बचान चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आपका आपका अकाउंट सुरक्षित रह सकता है। ट्विटर अकाउंट हैक हुआ है या नहीं इस तरह करें पता:

1. अगर आप अपना ट्विटर अकाउंट लॉगइन करते हैं और आपको उसमें कुछ अजीब एक्टिविटी नजर आती है तो समझ जाइए कि आपका अकाउंट हैक हो गया है। ये एक्टिविटीज डायरेक्ट मैजेस या किसी ऐसे को फॉलो करना जिन्हें आप नहीं जानते हैं या आपके अकाउंट में स्पैम मैसेज भेजा जाना हो सकती हैं।

अगर आप Infinix स्मार्टफोन्स खरीदना चाहते हैं तो Amazon पर आपको कई विकल्प मिल जाएंगे। यहां से आप इन्हें ऑफर्स के साथ भी खरीद सकते हैं। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

2. अगर आप अपना अकाउंट लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं तो समझ जाइए कि आपका अकाउंट हैक हो गया है। हैकर्स आपके अकाउंट का यूजरनेम, पासवर्ड, कॉन्टेक्स ईमेल एड्रेस, प्रोफाइल आदि जरूरी जानकारियां बदल देते हैं। ऐसे में आपको हमेशा अपने ईमेल पर नजर रखनी चाहिए। अगर आपके ट्विटर अकाउंट में कोई भी बदलाव होता है तो ट्विटर यूजर के आधिकारिक ईमेल पर मैसेज जरूर भेजता है।

3. आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका ट्विटर अकाउंट किन-किन डिवाइस या ऐप्स पर लॉगइन है। अगर आपको कोई ऐसी डिवाइस या ऐप मिलती है जिस पर आपका अकाउंट लॉगइन है तो आपका अकाउंट हैक होने की पूरी संभावना है।

इस तरह खुद को रखें सुरक्षित: ध्यान रहे कि कभी भी अपने आईडी पासवर्ड किसी भी व्यक्ति, वेबसाइट या ऐप के साथ शेयर न करें। ऐसा करना आपके लिए हानिकारिक सिद्ध हो सकता है। वहीं, ट्विटर कभी भी आपको ईमेल कर पासवर्ड बदलने के लिए नहीं कहता है। लेकिन अगर आपको कभी भी लगे कि आपका अकाउंट सुरक्षित नहीं है तो तुरंत पासवर्ड बदल लें। पासवर्ड कुछ ऐसा रखें जिसे कोई भी जल्दी से ट्रेस न कर पाए। अगर किसी कारणवश आप अपना पासवर्ड नहीं बदल पा रहे हैं तो ट्विटर सपोर्ट से कॉन्टैक्ट करें। यहां से आप अपने ईमेल पर पासवर्ड चेंज लिंक को मंगवा सकते हैं।

दमदार बैटरी और शानदार कैमरा से लैस Galaxy M20 कम कीमत में एक बेस्ट च्वाइस साबित हो सकता है। इसे Amazon से खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

अगर किसी ने आपके अकाउंट का ईमेल बदल दिया गया है तो भी ट्विटर सपोर्ट से मदद ली जा सकती है। यहां आप इंफॉर्म कर सकते हैं कि आपका अकाउंट हैक हो गया है। इसके लिए ट्विटर यूजर से उसके अकाउंट का नाम, ओरिजिनल ईमेल एड्रेस और आखिरी बार जब आपने अकाउंट एक्सेस किया था, तब की जानकारी मांगेगा।

यह भी पढ़ें:

Honor 20 Pro, Honor 20 और Honor 20i आज भारत होंगे लॉन्च, क्वाड कैमरा और दमदार बैटरी है खासियत

ट्रिपल रियर कैमरा और Infinity-O डिस्प्ले के साथ ₹20,000 से कम में Galaxy M40 होगा लॉन्च

Flipkart Knock-out सेल: इन एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स को ₹7,499 की शुरुआती कीमत में खरीदने का मौका 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप