Move to Jagran APP

Smartphone Finger: क्या स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी उंगलियों में भी होता है दर्द? ये हो सकता है कारण; यहां जानें निवारण

दुनिया भर में करोड़ों लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको बहुत अधिक प्रभावित कर सकता है। इसके कारण आपको उंगलियों में दर्द और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी ही एक कंडिशन को Smartphone Finger कहते है। इसमें आपकी उंगलियां कठोर होने के साथ-साथ दर्द भी करती हैं। आइये इसके कारण और निवारण के बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 27 Mar 2024 02:51 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 02:51 PM (IST)
Smartphone Finger: क्या स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी उंगलियों में भी होता है दर्द? ये हो सकता है कारण; यहां जानें निवारण
Smartphone Finger: क्या स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी उंगलियों में भी होता है दर्द? ये हो सकता है कारण

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन हम सब के लिए एक जरूरत है, जिसका इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं। आप काम के ईमेल टाइप करने से लेकर स्ट्रीमिंग सेवाओं को ब्राउज करने तक आपका रोज का स्क्रीन टाइम बहुत बढ़ जाता है। मगर स्मार्टफोन के कारण आपको और भी समस्याएं हो सकती है।

loksabha election banner

प्यू रिसर्च सेंटर का अनुमान है कि 2019 तक 81 प्रतिशत अमेरिकियों के पास स्मार्टफोन हैं। ऐसे में स्मार्टफोन, टैबलेट या वीडियो गेम कंट्रोलर पर लगातार उंगलियां चलाने से आपकी छोटी उंगली और अंगूठा प्रभावित होती हैं। इसके आपके फोन पकड़ने के तरीके से आपकी कलाइयां भी प्रभावित हो सकती हैं।

अगर आप अपने फोन को पकड़कर बहुत समय बिताते हैं, तो आपकी उंगलियों और अंगूठे में ऐंठन या सूजन हो सकती है। इस स्थिति को 'स्मार्टफोन फिंगर', टेक्स्टिंग टेंडिनिटिस, टेक्स्टिंग थंब और गेमर थंब कहा जाता है। आइये इनके कारण और निवारण के बारे में जानते हैं।

क्या है स्मार्टफोन फिंगर?

  • अगर हाथ के संरचना की बात करें तो हर हाथ में 27 हड्डियां, 35 मांसपेशियां और हड्डियां और मांसपेशियां को जोड़ने वाले 100 से अधिक टेंडन मिलता है।
  • आपके फ्लेक्सर टेंडन आपकी उंगलियों को मोड़ते हैं और जो टेंडन आपकी उंगलियों को सीधा करते हैं उन्हें एक्सटेंसर टेंडन कहा जाता है।
  • जब आपकी उंगलियों की मांसपेशियों को हरकत करने की जरूरत होती है तो ये टेंडन सिकुड़ते और फैलते हैं।
  • ऐसे में फोन के लगातार इस्तेमाल से बार-बार दोहराई जाने वाली हरकतें इन टेंडनों को थका सकती हैं, जिस टेंडन में टूट-फूट के साथ-साथ दर्द और सूजन की संभावना होती है। इसे टेंडिनिटिस कहा जाता है।

यह भी पढ़ें - Elon Musk ने Grok AI को लेकर किया नया एलान, बहुत जल्द ये यूजर भी कर पाएंगे चैटबॉट इस्तेमाल

क्या है स्मार्टफोन फिंगर के लक्षण?

  • उंगली के बेस पर दर्द या कठोरता।
  • छोटी उंगली हिलाते हैं तो एक आवाज आती है।
  • सुबह उठने पर अपनी उंगलियों को हिलाने में कठिनाई होना।
  • आपकी उंगलियों में सुन्न हो जाती है।
  • अगर आपके ये लक्षण स्मार्टफोन के उपयोग के कारण होते हैं, तो आपके हाथ में दर्द, ऐंठन और कठोरता का अनुभव होने की संभावना है।

कैसे करें बचाव?

  • अगर आप स्मार्टफोन के उपयोग के कारण दर्द और जकड़न का अनुभव कर रहे हैं, तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।
  • डिवाइस और स्क्रीन टाइम से पूरी तरह ब्रेक लें। अपनी उंगलियों, अंगूठे और कलाइयों को आराम दें। कम से कम एक पूरे दिन की छुट्टी लें।
  • अगर उंगलियों में सूजन हो गई है तो ऐसे में इस जगह पर बर्फ लगाएं। अगर आप अपने जोड़ों में अकड़न महसूस कर रहे हैं, तो बर्फ राहत दिलाने में मदद कर सकता है।
  • इसके अलावा आप हीट थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गर्म सेक, चावल का मोजा या हीटिंग पैड भी दर्द और सूजन को कम कर सकते है।
  • इबुप्रोफेन (एडविल) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - 45 घंटे की लंबी बैटरी लाइफ और टॉप साउंट क्वालिटी के साथ लॉन्च हुआ Vivo का नया ईयरबड, यहां जानें खूबियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.