नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी नूबिया ने हाल ही में अपना नया स्मार्टफोन N1 Lite लॉन्च कर दिया है। इसी के साथ लोगों में अपनी लोकप्रियता को तेजी से बढ़ाती हुई कंपनी शाओमी ने भी हाल ही में अपना नया स्मार्टफोन रेडमी 4 मार्किट में लॉन्च किया है। दोनों ही स्मार्टफोन्स समान कीमत में लॉन्च किये गए हैं। साथ ही दोनों फोन्स चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों द्वारा पेश किये गए हैं। इनका comparison होना तो लाजमी है। तो आइये आपको बताएं, दोनों स्मार्टफोन्स में कंपनी ने लगभग 7,000 रूपये में क्या फीचर्स दिए हैं। और अगर आप इन स्मार्टफोन्स में से कोई एक लेने की सोच रहे हैं तो कौन-सा विकल्प आपके लिए बेहतर होगा।

नूबिया एन1 लाइट:

कंपनी ने इस फोन को 6,999 रुपये की कीमत में उतारा है। इस हैंडसेट को ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया से खरीदा जा सकता है। यह ब्लैक गोल्ड कलर वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा। फोन की खासियत इसका फ्रंट कैमरा कहा जा सकता है। इसके फ्रंट कैमरा में 5 मेगापिक्सल सेंसर के साथ सॉफ्ट फ्लैश सपोर्ट दिया गया है।

नूबिया एन1 लाइट के फीचर्स:

इसमें 2.5डी कर्व्ड ग्लास के साथ 5.5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है, जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 720x1280 है। यह फोन क्वाड-कोर 64-बिट प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस है। यह फोन एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करता है। ग्राफिक्स के लिए इसमें एआरएम माली-टी720 जीपीयू दिया गया है। इसमें 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन ड्यूल सिम सपोर्ट करता है।

कैमरा फीचर्स:

फोटोग्राफी के लिए इसमें एफ/2.0 अपर्चर से लैस 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। सिक्योरिटी के लिए इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर इंटीग्रेटेड है। कंपनी का दावा है कि यह स्मार्टफोन को 0.3 सेकेंड में अनलॉक कर सकता है।

बैटरी और कनेक्टिविटी:

पावर को पावर देने के लिए इसमें 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी 500 घंटे तक का स्टैंडबाय टाइम और 24 घंटे तक का टॉक टाइम देने में सक्षम है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ4.0, जीपीएस, ए-जीपीएस, जीपीआरएस-एज और माइक्रो-यूएसबी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

शाओमी Redmi 4:

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी द्वारा लांच किया गया Redmi 4 एक्सक्लूसिवली ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया पर उपलब्ध करा दिया गया है। रैम और स्टोरेज के आधार पर इसे तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। पहला वेरिएंट 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 6,999 रुपये है। दूसरा वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 8,999 रुपये है। वहीं, तीसरा वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 10,999 रुपये है। फोन के साथ साथ कंपनी ने Mi राउटर भी पेश किया।

शाओमी Redmi 4 के फीचर्स:

इसमें 2.5 डी कर्व्ड ग्लास के साथ 5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर से लैस है। यह फोन एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करता है जिसपर MIUI 8 की स्कीन दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि इसमें नॉगट अपडेट दिया जाएगा। इसकी इंटरनल मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें हाइब्रिड सिम दी गई है। यानि यूजर दो सिम या एक सिम और एक एसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा और बैटरी भी है खास:

फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 एमपी का रियर कैमरा दिया गया है, जो f/2.2 अपर्चर, 5-लेंस सिस्टम, पीडीएएफ और ड्यूल एलईडी फ्लैश से लैस है। साथ ही इसमें f/2.2 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

बैटरी और कनेक्टिविटी:

कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE, ब्लूटूथ 4.1 और वाई-फाई 802.11 a/b/g/n जैसे विकल्प दिए गए हैं। फोन को पावर देने के लिए फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ 4100 एमएएच की बैटरी दी गई है।

नूबिया N1 Lite बनाम Redmi 4:

डिस्प्ले की बात की जाए तो नूबिया का फोन शाओमी को ध्यान में रखते हुए साइज में थोड़ा बड़ा होगा। कीमत और रैम के मामले में दोनों ही फोन यूजर्स को समान रूप से फीचर्स ऑफर कर रही हैं। प्रोसेसर के मामले में जहां नूबिया में 1.25 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटीके6737 है, वहीं शाओमी 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर से लैस है। तो प्रोसेसर के मामले में यहां शाओमी ने बाजी मार ली है। कैमरे की बात करें तो, दोनों ही फोन लगभग समान फीचर्स यूजर्स को उपलब्ध करा रहे हैं। बैटरी के मामले में भी शाओमी ही नूबिया से बेहतर बैटरी बैकअप दे रहा है, क्योंकि नूबिया N1 Lite में पावर बैकअप के लिए 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है और शाओमी रेडमी 4, 4100एमएएच की बैटरी से लैस है। फीचर्स के मामले में जहां दोनों फोन्स काफी हद्द तक एक-दूसरे के समान ही हैं, वहीं कहीं-कहीं शाओमी ने बाजी मार ली है। अब देखना यह है की लोग दोनों में से कौन-सा फोन अधिक पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें:

लावा A77 बनाम कार्बन ऑरा पावर 4G प्लस बनाम Itel विश A41 प्लस, पढ़ें Comparison

शाओमी के सबसे पॉपुलर स्मार्टफोन Redmi 3S को कितनी कड़ी टक्कर दे पाएगा Redmi 4, जानें

वीवो V5s बनाम जियोनी A1 बनाम ओप्पो F1s,जानें कौन सा फोन है बेहतर Selfie Expert


 

Posted By: Sakshi Pandya