नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने आज यानी 3 जुलाई को भारत में अपना पहला पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को पिछले दिनों चीन में लॉन्च हुए Vivo Z5x का इंडियन वेरिएंट भी कहा जा सकता है। इन दोनों स्मार्टफोन में काफी सारी सिमिलैरिटी है। भारत में लॉन्च हुए Vivo Z1 Pro और चीन में लॉन्च हुए Vivo Z5x में केवल एक ही अंतर है और वो है प्रोसेसर का। फोन तीन स्टोरेज ऑप्शन 4GB+GB, 6GB+64GB और 6GB+128GB में आता है और मेरे पास जो डिवाइस है वो 6GB+64GB स्टोरेज वाला डिवाइस है। बांकी सारे फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स एक जैसे हैं। फिलहाल इस स्मार्टफोन के फीचर्स को क्वीकली जान लेते हैं...

पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं इस स्मार्टफोन के यूनिक डिस्प्ले की। यूनिक मैं इसलिए कह रहा हूं कि यह कंपनी पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसे भारत में पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। वैसै तो इस साल लॉन्च हुए कई स्मार्टफोन्स जैसे Honor View 20, Samsung Galaxy M40, Motorola One Vision, Honor 20, 20 Pro में ये डिस्पले देखा जा सकता है। यह Vivo के लिए पहला मौका है जब कंपनी ने इस तरह का एक्सपेरिमेंट अपने किसी स्मार्टफोन में किया हो। इस साल भारत में लॉन्च हुए पहले पंच होल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन Honor View 20 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

फोन में 6.53 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 और रिजोल्यूशन 1080X2340 दिया गया है। डिस्प्ले का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो भी 90 फीसद के आस-पास है। ये तो हो गई डिस्प्ले की टेक्नीकैलिटी की बात, अब मेन मुद्दे पर आते हैं। फोन के डिस्प्ले में पंच-होल को इंटैलिजेंटली लेफ्ट साइड में ऊपर की तरफ फिट किया गया है। यह होल इतना छोटा (4.5mm) है कि आप जब फुल स्क्रीन में वीडियो देखते हैं तो पता नहीं चलता है। आप वीडियो देखते समय उसे स्ट्रेच करके उसे फिट-टू-स्क्रीन भी कर सकते हैं।

इस फोन का डिस्प्ले का कॉन्ट्रास्ट और ब्राइटनेस कंपनी के हाल ही में लॉन्च हुए Y-सीरीज के स्मार्टफोन की तरह ही मिलता है। डिस्प्ले की सेन्सिटिविटी भी ठीक-ठाक है, गेम खेलते समय आपको टारगेट हिट करने में कोई परेशानी नहीं होगी। डिस्प्ले में ऐप्स को भी आप आराम से नेविगेट कर लेते हैं। ओवरऑन एक मिड रेंज के हिसाब से इसका डिस्प्ले आपको निराश नहीं करेगा। पंच-होल डिस्प्ले के साथ हाल ही में लॉन्च हुए स्मार्टफोन Samsung Galaxy M40 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

डिजाइन

फोन के डिस्प्ले के बात हम अब इसके डिजाइन की बात करते हैं। फोन का डिजाइन Vivo के मिड रेंज के लॉन्च हुए Y-सीरीज के स्मार्टफोन से मिलता-जुलता है। इसके डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। फ्रंट पैनल में नॉच की जगह पंच होल प्लेस किया गया है जिससे आपको फुल-व्यू एक्सपीरियंस मिलता है। फोन के टॉप में रिसीवर और प्रोक्सिमिटी सेंसर के लिए बहुत ही महीन लाइन दी गई है जो बिलकुल डिस्प्ले के स्पेस को नहीं लेता है। इसके नीचे की तरफ भी एक पतली चिन दी गई है।

फोन के लेफ्ट साइट में गूगल असिस्टेंस के लिए डेडिकेटेड स्मार्ट बटन दिया गया है। Nokia 4.2 और 3.2 के बाद इस स्मार्टफोन में भी यह डेडिकेटेड बटन देखने को मिला है। फोन के लेफ्ट साइड में ही स्मार्ट बटन के ऊपर सिम ट्रे दी गई है जिसमें ड्यूल सिम कार्ड के साथ डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट देखने को मिलता है। आमूमन Vivo के हर स्मार्टफोन में आपको यह सिम कार्ड ट्रे देखने को मिलता है। फोन के दायीं ओर आपको ऊपर में वॉल्यूम रॉकर्स मिलता है जबकि इसके नीचे आपको पावर बटन मिलता है। फोन का डायमेंशन 162.39 X 77.33 X 8.855mm दिया गया है।

प्रोसेसर

अब बात करते हैं इस स्मार्टफोन के सबसे महत्वपूर्ण फीचर के बारे में, फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 10nm चिपसेट प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है। यह प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर से बेहतर माना जाता है। मल्टी टास्किंग और गेमिंग के लिए इस प्रोसेसर को बेहतर माना जाता है। Vivo के इस स्मार्टफोन की यूएसपी इसका यही प्रोसेसर है जिसे Antutu बेंचमार्क पर 184449 की रेटिंग मिली है। जो कि स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर की रेटिंगस 174189 से ज्यादा है। इसके अलावा इसमें 10nm चिपसेट एड्रिनो 616 जीपीयू के साथ फिट किया गया है।

इससे साफ है कि फोन मल्टी टास्किंग के साथ-साथ गेमिंग के लिए बेहतर ग्राफिक्स परफॉर्मेंस देता है। यह प्रोसेसर ग्राफिक्स के साथ-साथ बैटरी परफॉर्मेंस और AI परफॉर्मेंस को भी इंप्रूव करता है। शायद इसलिए Vivo इसे Fully Loaded टैगलाइन के साथ प्रमोट कर रही है। मैनें भी इसमें मल्टी-टास्किंग और ग्राफिकल परफॉर्मेंसमें कोई दिक्कत नहीं देखी है, फोन स्मूदली काम करता है। ओवरऑल परफॉर्मेंस को देखें तो यह आपको निराश नहीं करता है। इस रेंज के अन्य डिवाइस के मुकाबले इसका प्रोसेसर काफी बेहतर है।

ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप

इस स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का दिया गया है। प्राइमरी कैमरे का अपर्चर f/1.78 दिया गया है। फोन में एक 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही एक 2 मेगापिक्सल का HDR कैमरा दिया गया है। ट्रिपल रियर कैमरे को वर्टिकली अलाउंड किया गया है। ट्रिपल रियर कैमरे के साथ नीचे में एलईडी फ्लैश फिट किया गया है।

फोन में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इस साल लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन में हमें पंच-होल 32 मेगापिक्सल का कैमरा देखने को मिला है। कैमरे की बात करें तो इस स्मार्टफोन का रियर कैमरा भी आपको निराश नहीं करता है। एक मिड रेंज के स्मार्टफोन से आप इससे ज्यादा एक्सपेक्ट नहीं कर सकते हैं। फोन का सेल्फी कैमरा काफी बेहतर है और रियर कैमरे में भी आपको 10X जूम मिलता है।

5,000 एमएएच की बैटरी

इस साल Vivo ने अपने Y-सीरीज के कई स्मार्टफोन्स Y12, Y17, Y15 में 5,000 एमएएच की बैटरी दी है। इस स्मार्टफोन को भी इसी 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी के साथ लॉन्च किया जाएगा। फोन का बैटरी बैकअप जबरदस्त है, आप एक बार चार्ज करके इसे डेढ़ से दो दिन आराम से चला सकते हैं। इसके बैटरी को चार्ज करने के लिए इसमें 18W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दी गई है। बस इसमें एक ही कमी मुझे लगी कि इसमें USB Type- C चार्जिंग जैक दिया जा सकता था।

खैर Vivo के मिड, सब-मिड रेंज के स्मार्टफोन में मुझे Type-A या माइक्रो यूएसबी पोर्ट ही देखने को ही मिला है। जबकि Nokia, Samsung, Motorola के मिड रेंज के स्मार्टफोन में भी आपको USB Type- C मिल जाता है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन में एंड्रॉइन 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित इन हाउस Funtouch OS 9 दिया गया है। फोन में कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स भी दिए जाते हैं आप चाहें तो इन ऐप्स को डिलीट भी कर सकते हैं।

हमारा फैसला

फोन का ओवरऑल रिव्यू करने के बाद मुझे लगा कि मिड रेंज के यूजर्स के लिए यह एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म तो नहीं दिया गया है लेकिन इसका परफॉर्मेंस मुझे तो बेहतर लगा है। मल्टीटास्किंग और गेमिंग के लिए इसे फुल मार्क्स दिया जा सकता है। कैमरा मुझे ठीक-ठाक लगा, अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आपको इसका रियर कैमरा सरप्राइज कर सकता है। सेल्फी कैमरा जबरदस्त है जिसे आप डे-टू-डे लाइफ और सोशल मीडिया अपलोड के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कीमत

4GB+GB Rs 14,990

6GB+64GB Rs 16,990

6GB+128GB Rs 17,990 

Posted By: Harshit Harsh