नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Vivo जिस एक चीज के लिए जाना जाता है, वो है स्मार्टफोन का कैमरा। Vivo ब्रांड के स्मार्टफोन अपने प्राइस को कैमरा क्वॉलिटी से हमेशा जस्टिफाई करते रहे हैं। हाल ही में Vivo का नया स्मार्टफोन Vivo Y73 लॉन्च हुआ है। Vivo Y सीरीज के स्मार्टफोन को यूथ सेट्रिंक रहते हैं। ऐसे में Vivo ने इस बार के Vivo Y73 स्मार्टफोन में यूथ को क्या नया दिया है? यह पता लगेगा आज के रिव्यू से। लॉन्चिंग के पहले से Vivo Y73 हमारे पास रिव्यू के लिए मौजूद है, जिसका आज हम रिव्यू लेकर आये हैं। इस रिव्यू में हम जानने की कोशिश करेंगे कि क्या Vivo ने कैमरा क्वॉलिटी के मामले में एक बार फिर खुद को सही साबित किया है? या इस बार रहा है फेल? वहीं कैमरे के अलावा Vivo Y73 स्मार्टफोन में क्या है खास?

फील एंड गुड

Vivo Y73 की डिजाइन लाजवाब है। यह पहली नज़र के प्यार जैसा है, जो बस देखते ही आपकी पसंद बन सकता है। साफ तौर पर कहा जा सकता है कि Vivo Y73 स्मार्टफोन में डिजाइन के मामले में कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी गई है। खासतौर पर जब बात 20,000 रुपये प्राइस सेगमेंट के स्मार्टफोन की हो, तो शायद ही इस प्राइस प्वाइंट में ऐसा कोई दूसरा खूबसूरत स्मार्टफोन मौजूद हो। तरीफों के इतर आपको बताते हैं कि आखिर वो क्या चीज हैं, जो Vivo Y73 को स्टाइलिश बनाती हैं। फोन अल्ट्रा स्लिम डिजाइन में आता है। इसकी थिकनेस 7.38mm है, जो आपको प्रीमियम फोन का फील देगा। साथ ही फोन काफी लाइटवेट है। इसका वजन 170 ग्राम है। फोन के रियर और फ्रंट में AG ग्लास दिया गया है, जो खूबसूरत बनाने के साथ ही उंगलियों की छाप से उसकी रंगत कम नहीं होने देता है। मतलब फोन पर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते हैं। फोन के बैक को डायमंड पैटर्न दिया गया है, जो 3D डिजाइन का एहसास कराता है। ओवरऑल बात करें, तो ivo Y73 कमाल के फील एंड गुड के साथ आता है।

 

डिजाइन

Vivo Y73 को फुल व्यू डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। फोन की फ्रंट स्क्रीन के लोअर बेजेल्स और अपर साइड वाटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले डिजाइन को छोड़ दें, तो Vivo Y73 बेजेललेस डिजाइन का एहसास कराता है। फोन का बॉडी टू स्क्रीन रेश्योर 90 फीसदी से ज्यादा है। फोन के नीचे की तरफ स्पीकर के साथ 3.5mm का हेडफोन जैक दिया गया है। साथ ही फोन चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप-सी स्लॉट दिया गया है। राइट साइड पावर बटन के साथ वॉल्यूम रॉकर मिलेगा। जबकि लेफ्ट साइड सिम-ट्रे का ऑप्शन दिया गया है। फोन के बैक साइड Vivo की ब्रांडिंग के साथ 64MP AI ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। साथ फ्लैश लाइट का ऑप्शन दी गई है। कैमरा मॉड्यूल बड़े बंप यूनिट के साथ आता है। हालांकि फोन को मेटल की जगह प्लास्टिक फ्रेम के साथ पेश किया गया है।

डिस्प्ले

Vivo Y73 ने कई मामले में इंप्रेंस किया है। इसमें से एक डिस्प्ले भी है। Vivo Y73 स्मार्टफोन में 6.4 इंच का IPS LCD पैनल दिया गया है, जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 2400/1080 पिक्सल है। फोन में फुल एचडी प्लस, HDR10 का सपोर्ट दिया गया है। इसमें samsung के सुपर एमोलेड डिस्पले का इस्तेमाल किया गया है, जिससे वीडियो देखते वक्त बेहतरीन कलर्स और कॉन्ट्रॉस्ट रेश्यो मिलता है। फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस 570nits है। ऐसे में सूरज की रोशनी में फोन में साफ वीडियो और पिक्चर देखी जा सकती हैं। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट दिया गया है, जो फोन को तेजी से अनलॉक करता है। Vivo Y73 के इस्तेमाल के दौरान का एक्सपीरिएंस काफी शानदार रहा। डिस्प्ले के मामले में Vivo Y73 में ज्यादा शिकायत की गुंजाइश नहीं मिलती है।

 

परफॉर्मेंस

Vivo Y73 को एक ऑक्टा-कोर MediaTek Helio G95 SoC के साथ पेश किया है। यह MediaTek Helio का उम्दा प्रोसेसर है। फोन के ग्राफिक्स को हैंडल करने करने के लिए Mali-G76 MC4 GPU का इस्तेमाल किया गया है। इस सेटअप के दौरान फोन काफी अच्छा परफॉर्मेंस देता है। स्मार्टफोन में FreeFire जैसे गेम को खेलन में हीट करने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। साथ ही गेमिंग के दौरान फोन के लैग करने की दिक्कत नहीं हुई। Vivo Y73 का यूजर इंटरफेस काफी नीट और क्लीन है। साथ ही यूजर इंटरफेस में अपने हिसाब से चुनिंदा फेसबदल करने का ऑप्शन दिया गया है। बता दें Vivo Y73 में एंड्राइड 11 बेस्ड Funtouch ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। अगर स्टोरेज की बात करें, तो फोन को सिंगल स्टोरेज ऑप्शन 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया है। फोन के इनबिल्ट स्टोरेज के साथ रैम को एक्सटेंड किया जा सकेगा। मतलब फोन 3GB वर्चुअल रैम सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही फोन के स्टोरेज को मेमोरी कार्ड की मदद से 1TB तक बढ़ाया जा सकेगा। फोन ड्यूल सिम सपोर्ट के साथ आता है।

कैमरा

Vivo Y73 स्मार्टफोन के रियर में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका मेन कैमरा 64MP AI सुपर नाइट मोड के साथ आता है। इसके अलावा 2MP डेप्थ सेंसर और 2MP मैक्रो लेंस दिया गया है। सेल्फी के लिए 16MP का कैमरा दिया गया है। कैमरा क्वॉलिटी की बात करें, तो Vivo Y73 ने हर बार की तरह इस बार भी कैमरे के मामले में पहले से बेहतरीन काम किया है। फोन के 64MP कैमरे से कमाल की फोटो क्लिक होती है। फ्रंट और रियर कैमरे में डिफॉल्ट ब्यूटी मोड ऑप्शन दिया गया है, जिसे यूजर अपनी सुविधा के मुताबिक रिमूव भी कर सकते हैं। फोन में लॉन्ग शॉट, बोकेह शॉट, मैक्रो शॉट, डायनमिक रेंज, पोर्ट्रेट शॉट, नाइट शॉट जैसे कैमरा मोड दिये गये है। ये हैं फोन के अलग-अलग कैमरा मोड के कुछ कैमरा सैंपल-

 

लॉन्ग शॉट 

मैक्रो शॉट

नाइट शॉट 

सेल्फी                                                                                   पोर्ट्रेट 

बैटरी

Vivo Y73 स्मार्टफोन 4000mAh बड़ी बैटरी के साथ आता है। फोन की बैटरी को 30 मिनट में करीब 60 फीसदी से ज्यादा तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं सिंगल चार्ज में फोन को आराम से एक दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन की चार्जिंग के लिए फोन बॉक्स में 33W का फास्ट चार्जर दिया गया है।

एसेसरीज

अगर फोन के एसेसरीज की बात करें, तो इस मामले में Vivo ने किसी तरह की कंजूसी नहीं की है। आमतौर पर देखा जाता है कि स्मार्टफोन कंपनियां फोन बॉक्स के साथ हेडफोन नहीं दे रही है। लेकिन Vivo Y73 में एक हेडफोन जैक दिया गया है। जिससे कमाल की ऑडियो मिलती है। फोन के साथ आने वाले हेडफोन में माइक्रोफोन दिया गया है। फोन का डायमेंशन 161.24/74.37/ 7.38mm है।

क्यों खरीदें

अगर आप एक स्टाइलिश स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, जो ना सिर्फ गुड लुकिंग हो बल्कि लाइटवेट और स्लिम हो, तो Vivo Y73 एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। Vivo Y73 में एक कमाल के कैमरा सेटअप, पावरपैक परफॉर्मेंस के साथ पावरफुल बैटरी लाइफ मिलती है।