Move to Jagran APP

Truecaller के इन 5 फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, बिना इंटरनेट भी करें इस्तेमाल

Truecaller एप के जरिए आप किसी नंबर की जानकारी से लेकर उस नंबर को ब्लॉक भी कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 08:38 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 08:10 PM (IST)
Truecaller के इन 5 फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, बिना इंटरनेट भी करें इस्तेमाल

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। Truecaller एक लोकप्रिय कॉलर आईडी एप है। एप की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके 10 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। यानी 10 करोड़ यूजर्स इस एप का रोज इस्तेमाल करते हैं। कॉलर आईडी वाले इस एप में Dialer, Messages और Contacts जैसे शॉर्टकट्स दिए हुए हैं। ऐसे में इसके कई फीचर्स ऐसे हैं जिनके बारे में बहुत से यूजर्स को पता नहीं होता है। हम आपको ऐसे ही 5 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

बनाएं अपना प्रोफाइल

Truecaller एप में आप अपनी प्रोफाइल खुद बना सकते हैं। इससे जब आप किसी दूसरे व्यक्ति को फोन करेंगे तो उसके Truecaller पर आपका यही प्रोफाइल दिखेगा। इसके अलावा आप अपनी प्रोफाइल को कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के जान सकेंगे कि किसने किया है कॉल

Truecaller पर जब भी किसी नए नंबर से फोन आता है तो एप डाटा के जरिए उस नंबर का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति का नाम या उससे जुड़ी जानकारी के बारे में बताता है। लेकिन आप एप के इस फीचर का इस्तेमाल बिना इंटरनेट कनेक्शन भी कर सकते हैं। दरअसल हमें कई बार ऐसे फोन आते हैं जिनका नंबर हम सेव नहीं करते हैं, ऐसे में अगर आपके Truecaller एप पर वो नंबर एक बार पहले आ चुका हो तो दोबारा उस नंबर के लिए एप को इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है। दोबारा उसी नंबर से फोन आने पर एप आपको बिना डाटा के उसकी जानकारी देता है।

जानें किसने देखा है आपका प्रोफाइल

Who Viewed Your Profile फीचर के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपके प्रोफाइल को किसने देखा है। हालांकि इसके लिए आपको एप का प्रो सब्सक्रिप्शन लेना होगा। जब आपके प्रोफाइल को Truecaller के जरिए कोई भी व्यक्ति चेक करेगा, तब आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा। इससे आप पता लगा सकेंगे कि आपके प्रोफाइल को किसने चेक किया है। यहां दो बातों का ध्यान देना जरूरी है,

  • इस फीचर का इस्तेमाल प्रो सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स ही कर सकेंगे।
  • यह फंक्शन तभी काम करेगा जब कोई व्यक्ति आपके प्रोफाइल पर टैप करेगा। अगर कोई आपका नाम सर्च के जरिए देखता है तो यह फंक्शन काम नहीं करेगा।

किसी भी यूजर को करें ब्लॉक

अगर आपको किसी नंबर से बार-बार कॉल आ रहा है तो आप Truecaller एप के जरिए उस नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। नंबर के अलावा आप किसी प्रोफाइल और मैसेज को भी ब्लॉक कर सकते हैं।

एप से करें वीडियो कॉल

Truecaller से वीडियो कॉल करने के लिए आपको गूगल का वीडियो कॉलिंग एप Google Duo डाउनलोड करना होगा। एप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप जब इनफॉर्मेंशन आइकन को सेलेक्ट कर के वीडियो कॉल कर सकते हैं।

यह भी

10000 से कम कीमत में खरीद सकते हैं, फेस अनलॉक फीचर वाले ये 5 स्मार्टफोन

International yoga day: इन 5 एप्स की मदद से फ्री में सीखें 500 से भी ज्यादा योग आसान

देश के हर कोने में PCO की तरह खुलेंगे डाटा सेंटर्स, सस्ते दरों में ले सकेंगे इंटरनेट का आनंद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.