Move to Jagran APP

भीगे या गीले फोन से न करें ये 5 गलतियां, हो सकता है बड़ा हादसा

छोटी सी लापरवाही आपके फोन के खराब होने से लेकर किसी दुर्घटना का कारण बन सकती है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 10:23 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2018 11:23 AM (IST)
भीगे या गीले फोन से न करें ये 5 गलतियां, हो सकता है बड़ा हादसा

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में हो सकता है कि आप और आपका स्मार्टफोन बारिश की चपैट में आ जाएं। ऐसे में हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फोन के गीला होने या भीग जाने पर ध्यान देना जरूरी है। छोटी सी लापरवाही आपके फोन के खराब होने से लेकर किसी दुर्घटना का कारण बन सकती है।

loksabha election banner

फोन को मशीन से न सुखाएं

अगर आपका फोन भीग गया है या फिर गीला हो गया है तो सबसे पहले उसे स्विच ऑफ कर दें। ऐसे में फोन को भूल कर भी किसी मशीन जैसे ड्रायर से सुखाने की कोशिश न करें। ड्रायर की गर्म हवा से आपके फोन की बॉडी या डिस्प्ले को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा ड्रायर की गर्म हवा से फोन के सर्किट पिघल भी सकते हैं।

दूसरे डिवाइस से न करें कनेक्ट

कई बार डाटा के डिलीट होने के डर से यूजर्स गीले फोन को लैपटॉप या पीसी से कनेक्ट करने लगता हैं। ऐसे में यह आपके फोन और लैपटॉप दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है। गीला फोन दूसरे डिवाइस को भी खराब कर सकता है। इसके अलावा फोन के सर्किट्स शॉर्ट भी हो सकते हैं।

किसी फंक्शन का न करें इस्तेमाल

अगर आपका फोन भीग गया है तो सबसे पहले फोन को बंद कर दें। इस दौरान फोन को चेक करने के लिए किसी बटन का इस्तेमाल न करें। दरअसल गीले फोन में किसी भी फंक्शन से शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है।

फोन के डिवाइस का न करें इस्तेमाल

फोन के गीला और भीग जाने की स्थिति में दूसरे डिवाइस को फोन से कनेक्ट न करें या किसी गीले डिवाइस को फोन से कनेक्ट न करें। उदाहरण के लिए अगर बारिश में आपका फोन पानी से बच गया है तो जरूरी नहीं है कि आपके पॉकेट में रखा हेडफोन भी बच जाए। ऐसे में अगर आप अपने फोन में गीले हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं तो फोन के अंदर नमी पहुंच जाती है, जिससे फोन के शॉर्ट सर्किट होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

फोन को चार्ज करने से पहले चेक करें

अगर आपका फोन गीला या भीग गया था, तो इसे ऑन करने से पहले या फिर चार्ज पर लगाने से पहले इस बात की जांच कर लें कि फोन का कोई भी हिस्सा गीला तो नहीं है। अगर फोन गीला रहा या फिर उसमें नमी लगी तो फोन के सर्किट्स शॉट हो सकते हैं तो आपका फोन खराब हो सकता है। इसके अलावा बिजली के झटके का भी खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

Gmail पर भेजा हुआ ई-मेल अपने आप हो जाएगा डिलीट, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Truecaller में हुआ बड़ा बदलाव, अब आपकी प्रोफाइल देखने वाले का नाम बताएगा एप

Paytm-Amazon पर 2000 से कम में खरीदें ये कूल डिवाइसेज, जानें ऑफर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.