नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Tecno ने भारतीय मार्केट में बजट स्मार्टफोन ब्रांड के तौर पर एंट्री ली है। पिछले कुछ साल में Tecno ने कम कीमत में कई प्रीमियम फीचर वाले स्मार्टफोन को पेश किया है, जो अमूमन महंगे स्मार्टफोन में देखने को मिलते हैं। कंपनी ने Tecno Camon 16 स्मार्टफोन को बनाने में भी इसी फॉर्मूले पर काम किया है। लेकिन क्या Tecno कंपनी Tecno Camon 16 स्मार्टफोन के जरिए सफलता के नए रिकार्ड बनाएगी? क्या कंपनी किफायती कीमत में एक बेहतर कैमरा फोन पेश करने में सफल रही है। इन सारे सवालों के जबाव Tecno Camon 16 स्मार्टफोन के रिव्यू मिलेंगे, तो आइए जानते हैं- 

डिजाइन और डिस्प्ले 

अगर डिजाइन की बात करें, तो Tecno Camon 16 स्मार्टफोन किसी प्रीमियम स्मार्टफोन से कम नही लगेगा। फोन का फील एडं गुड काफी अच्छा है। अगर फोन के वजन को दरकिनार कर दें, तो फोन को होल्ड करने में आपको कोई ज्यादा दिक्कत नही आने वाली है। फोन को होल्ड करने पर ऐसा लगता है कि आपने कोई 30 से 35 हजार रुपये की कीमत वाला प्रीमियम फोन पकड़ा है। 

  • (फोन का कैमरा और डिस्प्ले) 

फोन के बैक पैनल पर हल्का ग्लॉसी लुक दिया गया है। बैक पर पर ही स्कवायर शेप में कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। इसी कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलेगा। फोन के किनारों पर हल्के क्वर्ड मिलेंगे। कुल मिलाकर फोन की डिजाइन ठीक है। फोन के फ्रंट पर 6.8 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है, जिसे 480 nits का सपोर्ट दिया गया है। ऐसे में अगर फोन की आउटडोर विजिबिलिटी कमाल की रहती है। मतलब अगर आप धूम में भी फोन को ऑन करते हैं, तो डिस्प्ले में आपको अच्छी डिस्प्ले मिलती है।

 

  • (फोन के राइट साइड की फोटो) 

फोन के नीचे साइड आपको स्पीकर ग्रिल्स, माइक्रो यूएसबी पोर्ट, हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन मिलता है। फोन के लेफ्ट साइड सिम कार्ड का ऑप्शन दिया गया है। वहीं राइट साइड आपको पावर ऑन और ऑफ के अलावा वॉल्यूम रॉकर दिया गया है।  लेकिन अगर आप हाई क्वॉलिटी वीडियो या मूवी देखना पसंद करते हैं, तो यहां शायद आपको निराशा हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि Tecno Camon 16 स्मार्टफोन फुल एचडी वीडियो को सपोर्ट नही करता है। फोन बेसिक 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। ऐसे में यूजर फोन में हाई क्वॉलिटी वाले गेम्स का लुत्फ नही उठा पाएंगे। 

फोटो और वीडियोग्राफी 

Tecno Camon 16 स्मार्टफोन 64MP के मेन कैमरे के साथ क्वॉड कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसके अलावा 2MP, 2MP मैक्रो लेंस और एक AI लेंस मिलता है। फोन में शार्ट वीडियो रिकॉर्डिंग, ब्यूटी मोड जैसे फीचर दिये गये हैं। इसके अलावा 64MP डेडिकेटेड फोटो मोड दिया गया है। फोन के 64MP कैमरे से बेहतरीन फोटो क्लिक की जा सकती है। वहीं 2MP मैक्रो लेंस भी बेहतर ढ़ंग से काम करता है। फोन में अच्छा फोकस दिया गया है।

  • (मैक्रो लेंस से ली गई फोटो)

Tecno Camon 16 फोन से 2K वीडयो रिकॉर्डिंग कर पाएंगे। फ्रंट कैमरे से वीडियो शूट कर सकते हैं। साथ ही वीडियो कॉलिंग के लिए फोन काफी अच्छा है। फोन में आई ऑटो फोकस काफी अच्छा है। इसकी मदद से आप हर एक फोटो के फोकस कर सकते हैं। लेकिन Tecno Camon 16 का कैमरा रात के वक्त फोटो और वीडियो कैप्चर करने में स्ट्रगल करता है, जबिक फोन में 5 फ्लैश लाइट दी गई है। ऐसा नही है कि फोन में नाइट मोड नही दिया है। लेकिन इसके बावजूद फोन से रात के वक्त या फिर लो लाइट में फोटोग्राफी और वीडियो करना सही फैसला नही होगा।

  • (नाइट मोड से क्लिक की गई फोटो)

फोन स्लो मोशन, सुपर नाइट, वीडियो, पैनोरोमा जैसे फीचर दिये गये हैं। यही सारे कैमरा मोड फीचर आपको Tecno Camon 16 स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर मिलेंगे। फोन के फ्रंट में ड्यूल फ्रंट फ्लैश के साथ 16MP का कैमरा दिया गया है। मतलब रात के वक्त अंधेरे में भी वीडियो कॉलिंग और सेल्फी क्लिक की जा सकेगी।

  • (64MP कैमरे से क्लिक की गई फोटो) 

फोन में 10x जूम दिया गया है, जो कि डिफॉल्ट और 64MP दोनों लेंस को सपोर्ट करता है। फोन के वीडियो मोड के ऑन रहने पर आप ब्यूटी मोड को भी एक्टिवेट कर पाएंगे, जो कि एक कमाल का फीचर है। ओवरऑल Tecno Camon 16 एक बेहतर कैमरा फोन है। 

  • (फोन के डिस्प्ले की फोटो)

परफॉर्मेंस और बैटरी 

Tecno Camon 16 स्मार्टफोन एंड्राइड 10 पर काम करेगा। फोन में एंड्रॉयड 10 आधारित HiOS V7.0.0 पर काम करता है। यह Tecno का खुद का कस्टम UI है। फोन में ऑक्टाकोर Mediatek Helio G70 प्रोसेसर दिया गया है। आपको बता दें कि Mediatek की G सीरीज काफी पॉप्युलर है। यह प्रोसेसर गेमिंग के अलावा रोजाना के इस्तेमाल के लिए बढ़िया होते हैं। फोन में मल्टी टॉस्किंग में कोई दिक्कत नही होती है। फोनमें गेमिंग के लिए Arm Mali-G52 ग्राफिक्स दिया गया है। फोन में 4GB रैम के साथ 64GB का स्टोरेज मिलती है। साथ ही फोन के स्टोरेज को मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। फोन में रुकने या हैंग होने या गर्म होने की कोई दिक्कत नही आयी है। फोन में फेस अनलॉक फीचर दिया गया है, जो काफी अच्छी तरह से काम करता है। Tecno Camon 16 स्मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी मिलेगी। फोन 10W चार्जर के साथ आता है। लेकिन फोन को 18W फास्ट चार्जर की मदद से चार्ज किया जा सकेगा. अगर आप स्मार्टफोन का औसत इस्तेमाल करते हैं, तो आपको 2 दिनों तक की अधिकमत बैटरी लाइफ मिलेगी। 

क्यों खरीदें 

अगर आप कम कीमत में आने वाले अच्छा कैमरा फोन खरीदना चाहते हैं, तो Tecno Camon 16 स्मार्टफोन बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। यह शायद भारत का पहला फोन है, जो 11,499 रुपये कीमत में 64MP कैमरे के साथ आता है। साथ ही 5000mAh बैटरी दी गई है। इसके अलावा 6.8 इंच की डिस्प्ले दी गई है। साथ ही गेमिंग और डेली इस्तेमाल में फोन बेहतर परफॉर्मंस के साथ आता है। ऐसे में यूजर को किफायती कीमत में जरूरत की सारी चीजें मिल सकती हैं।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021