नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Sony SRS-XB13 Review:  Sony ने इस साल 21 जून को "नेशनल म्यूजिक डे" पर अपने पोर्टेबल स्पीकर Sony SRS-XB13 को भारत में लॉन्च किया था। इसकी कीमत 3,990 रुपये है। यह स्पीकर Sony SRS-XB12 का अपडेटेड वर्जन है। Sony की तरफ से SRS-XB13 में क्या अलग है। साथ क्या इसे करीब 4000 रुपये लगाकर खरीदना एक बेहतर ऑप्शन होगा। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से...

डिजाइन

Sony SRS-XB13 पोर्टेबल स्पीकर की डिजाइन में थोड़ा बदलाव किया है। स्पीकर पहले के Sony SRS-XB12 के मुकाबले साइज में बड़ा और वजन में ज्यादा है। Sony SRS-XB13 का वजन 253 ग्राम है। वही डायमीटर 76mm और ऊंचाई 95mm है। जबकि Sony SRS-XB12 का वजन 243 ग्राम है। वही डायमीटर 74mm और ऊंचाई 92mm है। लेकिन यूज करते वक्त इसमें Sony SRS-XB12 जैसी ही फीलिंग आएगी। अगर स्पीकर के अन्य बदलाव की बात करें, तो इसमें पहली बार बैटरी इंडीकेटर दिया गया है। Sony SRS-XB 12 स्पीकर में रबर-लाइक पेंट फिनिश का इस्तेमाल किया गया था। लेकिन SRS-XB13 में UV Coat फिनिशिंग के साथ आएगा। जिसके चलते स्पीकर पर स्क्रैच जल्दी नहीं आएंगे। स्पीकर बिल्कुल कॉम्पैक्ट डिजाइन में आता है, जिसके चलते इसे किसी टूर लाना और ले जाना आसान है। स्पीकर पर पावर बटन, ब्यूटूथ कनेक्शन इंडीकेटर के साथ ही गानों को फॉरवर्ड करने की सुवधा मिलती है। इसके अलावा स्पीकर की आवाज को कम और ज्यादा करने के दो बटन दिये गये हैं।

साउंड क्वॉलिटी

Sony SRS-XB13 स्पीकर की बात करें, तो इसमें एक्स्ट्रा बेस का इस्तेमाल किया गया है। जो कि एक बेहतरीन कदम है। मार्केट में काफी कम कॉम्पैक्ट पोर्टेबल स्पीकर हैं, जो इस तरह की साउंड और बेस क्वॉलिटी के साथ आते हैं। स्पीकर में साउंड डिफ्यूजन प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जिससे स्पीकर से शानदार वॉइन जनरेट होती है। Sony SRS-XB12 स्पीकर से अलग Sony SRS-XB13 स्पीकर में 3.5mm जैक सपोर्ट को हटा दिया गया है। इसकी जगह पर इन-बिल्ट माइक का सपोर्ट दिया गया है। जिससे यूजर्स स्पीकर से ही कॉलिंग कर पाएंगे। अगर मेरी राय पूछें, तो स्पीकर में शानदार बेस के साथ क्लियर म्यूजिक का आनंद लिया जा सकेगा। इस स्पीकर की फ्रिक्वेंसी रेंज 20Hz-20000 Hz के बीच है।

ड्यूरेबिलिटी

Sony SRS-XB13 स्पीकर काफी ड्यूरेबल है। इसमें लंबी बैटरी लाइफ के साथ ही एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन के लिए UV कोटिंग का इस्तेमाल किया गया है, जो स्पीकर को स्क्रैच से बचाएगी। ऐसे में ड्यूराबिलिटी के मामले में स्पीकर शिकायत का मौका नहीं देगा। क्योंकि इस सीरीज के SRS-XB 12 काफी टिकाऊ है। 

बैटरी

Sony SRS-XB13 स्पीकर में 16 घंटों की बैटरी लाइफ मिलती है। इस स्पीकर को औसत इस्तेमाल करते हुए 2 से 4 दिन तक इस्तेमाल किया जा सकेगा। चार्जिंग के लिए स्पीकर में यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है, जिसका काफी लंबे समय से इंतजार था। बता दें कि मौजूदा वक्त में माइक्रो यूएसबी का क्रेज खत्म हो गया है। ऐसे में USB Type C पोर्ट का दिया जाना एक अच्छा कदम है।

कनेक्टिविटी

स्पीकर को एंड्राइड स्मार्टफोन से कनेक्ट करना काफी है। साथ ही Google Fast Pair कनेक्टिविटी दी गई है। फोन को एक अन्य स्पीकर से जोड़कर स्टीरियो पेयर फंक्शन का लुत्फ उठाया जा सकेगा।

सेफ्टी रेटिंग

Sony SRS XB13 स्पीकर को IP67 का सपोर्ट दिया गया है। ऐसे में साफ है कि स्पीकर जल्दी पानी, धूल में खराब नहीं होगा।

कॉलिंग

Sony SRS XB12 के मुकाबले Sony SRS-XB13 स्पीकर के माइक में सुधार किया गया है। जिससे फोन से कनेक्ट होने पर स्पीकर्स से बातचीत की जा सकती है। स्पीकर में ब्लूटूथ वर्जन 4.2 कनेक्टिविटी दी गई है। मिलती है। Sony SRS XB12 कॉलिंग के लिहाज से ठीक नहीं था। लेकिन इस बार के स्पीकर से आसानी से बाचचीत की जा सकेगी।

हमारा फैसला

Sony SRS XB-12 स्पीकर काफी कॉम्पैट और लाइटवेट स्पीकर है। अगर आप अक्सर सफर करते हैं। या फिर साइकलिंग और ट्रैकिंग करते हैं, और सफर करते हुए एक्स्ट्रा बेस के साथ क्लियर म्यूजिक सुनना चाहते हैं, तो Sony SRS XB13 एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। स्पीकर को हमारी तरफ से 3.4 स्टार दिये जाता हैं। इस स्पीकर को ऑफिस मीटिंग के साथ ही पार्टी के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है।Sony SRS-XB13

Edited By: Saurabh Verma