नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। पिछले साल दिसंबर में Skullcandy ने अपने Method ANC ब्लूटूथ ईयरफोन लॉन्च किया था। इस ईयरफोन को Rs 7,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। हालांकि, अगर आप नेक बैंड वाले वायरलेस ब्लूटूथ ईयरफोन की बात करें तो कई स्मार्टफोन मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां Rs 1,200 की शुरुआती कीमत में अपने वायरलेस ईयरफोन ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में Rs 7,999 की कीमत में ये ईयरफोन यूजर्स क्या आपके लिए एक परफेक्ट वायरलेस डिवाइस हो सकता है? आइए जानते हैं

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं इस ईयरफोन के डिजाइन के बारे में, इसमें नेकबैंड की जगह वायर ही दी गई है, जिसे आप अपने गले में लटका सकते हैं। वायर के दोनों छोड़ पर आपको ईयरपीस मिलेंगे। इन ईयरपीस में दोनों साइड बैटरी बॉक्स दिया गया है, जिसमें लेफ्ट और राइट ईयरपीस दिए गए हैं। दोनों ही ईयरपीस में मैगनेट्स दिए गए हैं, जिसे आप गले में लटकाते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ईयरफोन IPX4 रेटेड है, जिसकी वजह से ये वाटर रेसिस्टेंस फीचर से लैस है। इस फीचर की वजह से पसीने में भी भींगने के बाद इसके खराब होने के चांसेज कम हैं। इसके वायर के साथ ही वॉल्यूम और पावर बटन्स भी दिए गए हैं। इसी में चार्जिंग जैक भी दिया गया है, जिसे आप USB केबल के माध्यम से चार्ज कर सकते हैं।

ओवरऑल डिजाइन की बात करें तो हमें जो इसमें अच्छा नहीं लगा वो ये कि इसकी वायर छोटी दी गई है, जिसकी वजह से इसे पहनने में आपको परेशानी आ सकती है। साथ ही इसके दोनों लेफ्ट और राइट साइट के ईयरपीस काफी भारी है, जिसकी वजह से आपको लगेगा कि आपके कानों पर कोई भार है।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी के दावे के मुताबिक, ये 6 घंटे का बैटरी बैक अप देता है। फुल चार्ज होने में इसे 1 घंटे से 1.5 घंटे का समय लगता है। साथ ही साथ इसे 10 मिनट चार्ज करने के बाद आप 1.5 घंटे के म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। इसमें रैपिड चार्ज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, इसे इस्तेमाल करते हुए हमने पाया कि एक बार फुल चार्ज करने पर ये 4 से 5 घंटे का बैटरी बैकअप देता है। वहीं, म्यूजिक प्ले के दौरान ये 3 घंटे में डिस्चार्ज हो जाता है। इस वायरलेस ईयरफोन को कनेक्ट करने के लिए इसके सेंटर में दिए गए पावर बटन को 4 सेकेंड के लिए प्रेश करना होता है। इसके बाद आप इसे अपने स्मार्टफोन या अन्य किसी डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं।

साउंड क्वालिटी

इसकी साउंड क्वालिटी की बात करें तो ये एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर के साथ आता है। यानि की अगर आप इस ईयरफोन का इस्तेमाल करके म्यूजिक का आनंद ले रहे हैं तो आपको बाहर की न्वॉइज नहीं सुनाई देगी। हमें इसकी साउंड क्वालिटी कुछ खास नहीं लगी। इसमें आपको एक एवरेज ईयरबड्स की तरह ही साउंड क्वालिटी मिलती है। हालांकि, स्लो म्यूजिक सुनते समय आपको सॉन्ग के हर बीट्स सुनाई देते हैं। वहीं, लाउड म्यूजिक सुनते समय आपको बेस का पता नहीं चलता है।

ओवरऑल एक्सपीरियंस

इस वायरले ब्लूटूथ ईयरपीस के ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो इसका बैटरी बैक अप हमें इस प्राइस रेंज में मिलने वाले अन्य ब्लूटूथ ईयरपीस के मुकाबले कम मिला है। ईयरपीस के डिजाइन की बात करें तो ये आपको पसंद आएगा। कम्फर्टिबिलिटी के भी हम इसे पूरे नंबर देंगे, हालांकि इसके साथ जो वायर दिया गया है उसकी लंबाई थोड़ी और ज्यादा होती तो और बेहतर होता। ईयरपीस का एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर ही इसका यूएसपी या एक्स-फैक्टर है।  

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस