नई दिल्ली, अंकित दुबे। बाजार में किफायती ईयरबड्स यानी बिना वायर वाले फ्री ईयरफोन्स की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर हम ऑरिजनल लाइफस्टाइल ऑडियो ब्रांड Skullcandy की बात करें जो स्टीरियो हेडफोन्स की बिक्री को लेकर सबसे ज्यादा जाना जाता है, तो इस कंपनी ने भी किफायती कीमत पर हाल ही में अपना Dime True वायरलेस ईयरबड्स बाजार में उतार दिया है, जिसकी कीमत 2299 रुपये है। अब इस कीमत पर Dime True क्या वाकई एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है या फिर बाजार में आपको इससे कम कीमत पर और बेहतर प्रोडक्ट्स मिल सकते हैं? Skullcandy Dime True के इस रिव्यू में हम आपसे इसी बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे कि यह आपको खरीदना चाहिए या नहीं।

Skullcandy Dime True ईयरबड्स को “noise isolating” के रूप में बाजार में उतारा है। पर बता दें कोई भी ईयरफोन्स कान के रास्ते को सुरक्षित रूप से बंद कर देता है और अनिवार्य रूप से शोर को एक हद तक अलग कर देता है। अगर ये मजबूत सील बताने हैं तो शोर काफी हद तक अलग हो जाता है। लेकिन, इन ईयरफोन्स के साथ उन लोगों को भ्रमित नहीं करना चाहिए जो एक्टिव नोएज कैंसिलेशन का इस्तेमाल करते हैं। चलिए Dime की बात करते हैं तो कंपनी ने इसे तीन कलर विकल्प डार्क ब्लू/ग्रीन, डार्क ग्रे और ट्रू ब्लैक में उतारा है। हमारे पास यह ट्रू ब्लैक मौजूद है जो कि दिखने में ठीक-ठाक लग रहा है।

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

हालांकि, इसकी प्लास्टिक क्वालिटी और बिल्ड क्वालिटी उतनी ज्यादा ठीक नहीं है जितनी इससे कम कीमत में आ रहे ईयरबड्स में मिल जाएगी। इसके अलावा इसमें कोई भी डिस्प्ले नहीं मिलती जिससे आप बैटरी क्षमता का पता लगा सकें कि Skullcandy Dime कितना चार्ज है, कितना नहीं। एक चीज और जो मुझे पसंद नहीं आई वो है इसमें दिया गया माइक्रो-यूएसबी चार्जिंग जैक, जो कि इसे काफी आउटडेटेड बनाता है, जबकि इससे कम कीमत वाले ईयरबड्स में कंपनियां सी-टाइप पोर्ट ऑफर कर रही हैं। हालांकि, ईयरबड्स का साइज काफी कॉम्पैक्ट है और ये काफी हल्के भी लगते हैं। केस का डिजाइन थोड़ा यूनीक है और बड्स पर आपको Skullcandy का लोगो काफी बढ़िया लगता है। बड्स के साथ कंपनी सिलिकन ईयरटिप्स के तीन पेयर्स - स्मॉल, मीडियम और लार्ज दे रही है जो कि हर तरह के कान के साइज के हिसाब से फिट हो सकते हैं।

कैसे करता है काम?

अगर आपको कान पर लगा के इन्हें कंट्रोल करना है तो आपको Skull लोगो की मदद लेनी होगी जो कि एक रबर आउटर पैनल पर है। पावर ऑन/ऑफ करने के लिए आपको दो सेकंड्स तक होल्ड करना पड़ता है, स्मार्टफोन से पेयर करने के लिए 4 सेकंड्स तक होल्ड करना पड़ता है और प्ले/पॉज ऑडियो के लिए सिर्फ एक बार दबाना पड़ता है। ये कंट्रोल्स काफी आसान हैं और आपको बिल्कुल भी कंफ्यूज नहीं करते जो कि मुझे काफी ज्यादा पंसद आए हैं। हालांकि, इन्हें टैप करना आसान नहीं है, इतना हार्ड न करके कंपनी बटन को थोड़ा स्मूथ बना सकती थी।

इसके अलावा अगर ऑडियो ट्रैक को स्किप करके अगले सॉन्ग में जाना चाहते हैं तो आपको सीधे हाथ के ईयरपीस के डाउन बटन को एक सेकंड के लिए दबाना पड़ता है। वॉल्यूम को दो टैप्स के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं, सीधे कान के बड्स पर अप करके और उल्टे कान के बड्स को डाउन करके। वहीं, वॉयस असिस्टैंट्स के लिए तीन बार लगातार टैप करना होगा और इनकमिंग कॉल्स के लिए आपको सिर्फ एक बार दबाना पड़ेगा।

ईयरपीस को IPX4 रेटिंग मिली हुई है, यानी ये जिम में वर्कआउट करते समय आपके पसीने से और हल्की बारिश में खराब नहीं होगा। हालांकि, अगर आपसे ये गल्ती से पानी में गिर जाते हैं तो जरूर खराब हो जाएंगे। एक चीज और ईयरबड्स तो फिर भी थोड़ा बहुत वॉटर-रसिस्टैंस के साथ आते हैं जबकि चार्जिंग केस को कोई भी वॉटर-रसिस्टैंस रेंटिग नहीं मिली है।

बैटरी परफॉर्मेंस

ईयरफोन्स में Bluetooth 5.0 की कनेक्टिविटी दी गई है। इसमें किसी तरह की ऐप का इस्तेमाल नहीं होता है और इस कीमत में आपको ये सुविधा मिलती भी नहीं है। बैटरी लाइफ की बात करें तो कंपनी 12 घंटे का दावा करती है। मतलब ईयरपीस एक बार फुल चार्ज होने पर 4 घंटे चल सकते हैं और चार्जिंग केस की क्षमता 8 घंटे है। पर, सच बताऊं ये आंकड़े बिल्कुल कम हैं 4 क्या, केस 2 बार भी फुल चार्ज कर दें तो इस ईयरबड्स के लिए बहुत बड़ी बात है और 12 घंटे तो छोड़ो कुल मिलाकर ठीक से 4-5 घंटे ही आपको बैटरी बैकअप मिल पाता है।

ऑडियो और माइक परफॉर्मेंस

Skullcandy Dime काफी जबरदस्त लो-फ्रिक्वेंसी रिस्पांस देता है। बॉलीवुड या इंग्लिस म्यूजिक सुनने में आपको काफी मजेदार लगते हैं। कह सकते हैं एकांत में आपको क्रिस्टल क्लियर ऑडियो इनसे मिल जाता है। काफी बैलेंस्ड म्यूजिक के स्पीकर्स हैं जो पावरफुल नजर आते हैं। वहीं, माइक की बात करें तो ये भी काफी बढ़िया काम करते हैं। वीडियो कॉलिंग हो या फिर वॉयस कॉल्स, कहीं भी ये आपको निराश नहीं करते और ना ही जिससे आप बात कर रहे होते हैं उन्हें ज्यादा परेशान करते हैं। हालांकि, शोर में सामने वाले को आपसे बात करने में थोड़ी दिक्कत जरूर हो सकती है और ये समस्या तो इस सेगमेंट के सभी ईयरबड्स में मौजूद है। कुल मिलाकर देखा जाए तो माइक का सिग्नल काफी मजबूत है।

हमारा फैसला:

Skullcandy Dime True ईयरबड्स पावरफुल, बैलेंस्ड और बढ़िया क्वालिटी का साउंड ऑफर करता है। कह सकते हैं कि आपको इस कीमत पर बढ़िया ऑडियो मिल रहा है। हालांकि, इसका बैटरी परफॉर्मेंस एक दम खराब है और कंट्रोल्स भी आपको थोड़े हार्ड लगते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो अगर आपको सिर्फ बढ़िया प्रीमियम साउंड क्वालिटी और कॉल्स के लिए किफायती ईयरबड्स चाहिए तो Dime True आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

Edited By: Saurabh Verma