सिद्धार्था शर्मा। एक बदलाव के लिए इस बार हम आपके लिए Samsung के हाउस से एक स्मार्टफोन का रिव्यू नहीं दे रहे हैं। यह वास्तव में दिलचस्प और एक स्टोरेज डिवाइस है जिसकी हमें कभी आवश्यकता नहीं है, लेकिन अब दैनिक कार्य जीवन इसके बिना असंभव सा लगता है। आइए, महज 58 ग्राम वजनी, Samsung Portable SSD T7 से मिलते हैं। Samsung ने हाल ही में भारत में अपने Portable SSD T7 को 500GB को 9,999 रुपये, 1TB को 17,999 रुपये और 2TB वेरिएंट को 29,999 रुपये में लॉन्च किया है।

आप अपने PC या Mac पर हार्ड ड्राइव के लिए ज्यादा भुगतान करते हैं, हालांकि यह 85mm x 57mm x 8mm क्यूब आपके भविष्य के लिए है। हमने इस रिव्यू के लिए जो वेरिएंट के इस्तेमाल किया है वो 1TB क्षमता वाला T7 था। यह एक SSD है जो आपकी जीन्स पॉकेट के अंदर फिट हो सकता है और आपको महसूस नहीं होगी। Samsung ने इसे एक दैनिक ड्राइवर के रूप में डिजाइन किया है, क्योंकि यह स्मूथ है, सबसे तेज ट्रांसफर गति के साथ कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ आता है जो वर्तमान में USB 3.2 जनरल 2 मानक पर आधारित है।

Samsung का दावा है कि पोर्टेबल SSD T7 अधिकतम रीडिंग और राइटिंग की स्पीड 1,050 MB/s तक पहुँच सकता है, जो कि अपने पिछले, पोर्टेबल SSD T5 से लगभग दोगुना है। हालांकि हमारे टेस्ट में हमें 5GB तक की छोटी फाइल ट्रांसफर करने के लिए 1000 MB/s (Read) स्पीड मिली और बड़ी फाइलों के लिए औसतन लगभग 850-900 MB/s मिली है। हमने इस रिव्यू के लिए अपने MacBook Pro और iPad Pro 2020 के साथ T7 का इस्तेमाल किया है। इसमें हमें राइटिंग स्पीड 700-950 MB/s की रेंज मिलती है।

घर के माहौल से काम करने और डेली बेसिस पर वीडियो बनाने के बाद, T7 हमारे लिए एक सही स्टोरेज साथी था, क्योंकि हमारे पास ऑफिस में स्टोरेज सर्वर का विकल्प नहीं है। यह एक स्टोरेज सॉल्यूशन भी है जिसे हम मीडिया ऑफिशियल्स और वीडियो एडिटर्स के लिए रेकोमेंड करते हैं। T7 का उपयोग करके वीडियो एडिटिंग के लिए Adobe Premiere Pro जैसे सॉफ्टवेयर्स पर काम करना बहुत अच्छा था। हमने टाइम टेकिंग वाले विभिन्न वीडियो के एडिटिंग के लिए इसका टेस्ट किया, जहां सभी प्रोजेक्ट्स और फुटेज को T7 पर स्टोर किया गया था और हमने इन 10-15 मिनट के लंबे वीडियो को संपादित करने के लिए अपने मैकबुक का उपयोग किया।

T7 ने कुछ भी नहीं छोड़ा और कभी भी हमारे पास T7 पर एक्सेस किए गए सभी डाटा के साथ वीडियो एडिटिंग करते समय लैग या देरी की समस्या नहीं रही। यह अब तक के सबसे अच्छे SSD में से एक है जिसका हमने वीडियो एडिटिंग सॉल्यूशन्स के लिए उपयोग किया है और यह लैकी की तुलना में भी बेहतर है जिसका उपयोग हमने पहले किया है।

SSD T7 का डिजाइन भी अनमैचेबल है और यह एक पतली मेटल की बॉडी का डिजाइन प्रदान करता है जो इसे अधिक टिकाऊ और पोर्टेबल बनाता है। इसे शीर्ष पर रखने के लिए सभी Samsung ने प्रतिरोध टेक्नोलॉजी भी रखी है जिसमें बेहतर सुरक्षा के लिए SE 256-bit हार्डवेयर एन्क्रिप्शन है। यह एक SSD भी है जो लगभग एक महीने के हमारे उपयोग के दौरान कभी गर्म नहीं होता है, मुख्य रूप से क्योंकि यह DTG (डायनामिक थर्मल गार्ड) और ePCM (एनकैप्सुलेटेड फेज चेंज मैटेरियल) का उपयोग करता है जो न केवल ऑप्टिमल ऑपरेटिंग तापमान को बनाए रखते हुए थर्मल नुकसान से डाटा की रक्षा करता है। कम तापमान के साथ जलने से बचने के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे डिवाइस को ठंडा रखता है।

SSD T7 के अलावा इसके बॉक्स के अंदर भी आपको USB 3.2 USB-C से A वायर और USB-Type-C से C केबल मिलती है, जिससे T7 को नई जेनरेशन के MacBook, iPad और यहां तक ​​कि आपके नए Samsung Galaxy S20+ के साथ उपयोग करना आसान हो जाता है और इसे एक PC से कनेक्ट करने के लिए आप हमेशा USB-Type-C से एक केबल का उपयोग कर सकते हैं। Samsung मेटालिक रेड, इंडिगो ब्लू और टाइटन ग्रे रंगों में पोर्टेबल एसएसडी टी 7 प्रदान करता है और आपको इस उत्पाद के साथ तीन साल की सीमित वारंटी भी देता है।

तो हम Samsung Portable SSD T7 के बारे में क्या सोचते हैं? खैर, यह हमारी पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस पर जाता है और हम इसके फॉर्म फैक्टर और इस तथ्य से प्यार करते हैं कि आप कोलॉस्टल ट्रांसफर स्पीड के साथ इतने छोटे पैकेज में 1TB डाटा स्टोर कर सकते हैं। हम अपने टेस्ट के आधार पर फोटोग्राफरों, वीडियोग्राफरों, वीडियो एडिटरों, मीडिया प्रोफेशनल्स, ग्राफिक आर्टिस्ट्स को T7 को रेकोमेंड करेंगे। केवल निगेटिव पहलू इसकी कीमत है, क्योंकि हर कोई 1TB स्टोरेज के लिए 17,999 रुपये का भुगतान नहीं करना चाहेगा। हालांकि, जो चीजें चल रही हैं, उनके लिए Samsung Portable SSD T7 उन सभी चीजों से अलग है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस