हर्षित हर्ष, नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में वियरेबल डिवाइसेज की डिमांड देखी जा रही है। फिटनेस बैंड हो या स्मार्टवॉच, स्मार्टफोन की तरह ही ये बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है। दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने पिछले दिनों Galaxy Watch LTE स्मार्टवॉच लॉन्च किया है। इस स्मार्टवॉच को दो स्क्रीन साइज 46mm (4.6cm) और 42mm (4.2cm) में लॉन्च किया गया है। मैं आज जिस स्मार्टवॉच का रिव्यू करने वाला हूं वो है Galaxy Watch LTE 46mm (4.6cm) साइज वाला वियरेबल डिवाइस। इस स्मार्टवॉच को मैं करीब 10-12 दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद आपके लिए ये रिव्यू लेकर आया हूं।

जैसा की नाम से ही साफ है कि ये स्मार्टवॉच (Galaxy Watch LTE) 4G कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसमें eSIM लगाने की फैसिलिटी है। इसे आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस हो या फिर iOS डिवाइस, दोनों से कनेक्ट कर सकते हैं। मैनें इसे Samsung के स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करके इस्तेमाल किया है। Galaxy Watch LTE 46mm (4.6cm) की कीमत Rs 30,999 है। जबकि, इसके दूसरे वेरिएंट की कीमत Rs 28,999 है। यह स्मार्टवॉच केवल एक ही सिल्वर कलर ऑप्शन के साथ आता है। इसे आप No Cost EMI ऑप्शन के साथ कंपनी के आधिकारिक स्टोर से खरीद सकते हैं।

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं, इसके डिजाइन की। इसमें एनलॉग डिजाइन वाले वॉच फेस दिए गए हैं, जिसे आप अपनी मर्जी के हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। वॉच फेस में दिन भर में जितने स्टेप्स आपने चले होते हैं वो रिफ्लेक्ट करता है। इसके अलावा टेम्परेचर, टाइम और डेट भी रिफ्लेक्ट करता है। हालांकि, ये वॉच फेस पर निर्भर करता है कि क्या रिफ्लेक्ट करना है। स्मार्टवॉच में वाटरप्रुफ और वाटर रेसिस्टेंस स्ट्रीप दी गई है। ये कम्फर्टेबल है और आप इसे अपने हिसाब से एडजस्ट भी कर सकते हैं। हालांकि, लंबे समय तक पहने रखने के बाद इचिंग के इश्यू भी आ सकते हैं। मैं तो यही रेकोमेंड करूंगा कि दिन में कुछ समय के लिए स्मार्टवॉच को उतारकर रख सकते हैं।

डिस्प्ले

इसमें 3.29 सेमी यानि की 1.3 इंच की टच स्क्रीन सुपर-AMOLED डिस्प्ले दी गई है। इसके डिस्प्ले के ब्राइटनेस को आप सेटिंग्स में जाकर चेंज भी कर सकते हैं। स्मार्टवॉच के डायल के दाहिने साइड में एक पावर बटन या होम बटन और एक बैक बटन दिया गया है। स्मार्टवॉच के डायल में एक रोटेशनल ट्रे दी गई है, जिसकी मदद से आप स्मार्टवॉच के मैन्यु को स्क्रॉल कर सकेंगे। इसके डिस्प्ले की एक खास बात ये है कि जैसे ही आप वॉच के फेस को अपने फेस की तरफ रोटेट करते हैं, इसका सेंसर डिस्प्ले को ऑन कर देता है। स्मार्टवॉच को दूसरी दिशा में रोटेट करते ही वॉच फेस ऑफ हो जाता है। साथ ही डिस्प्ले के स्क्रीन को आप पैटर्न के जरिए लॉक भी कर सकते हैं। इसके डिस्प्ले पर टैप करके भी इसे वेक अप कर सकते हैं। हालांकि, सेटिंग्स में वॉच फेस को ऑलवेज ऑन करने का भी ऑप्शन मिलता है। ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले करने पर बैटरी की खपत ज्यादा होती है। मैं तो यही रेकोमेंड करूंगा कि इसके ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले को ऑन न करें।

परफॉर्मेंस

स्मार्टवॉच के परफॉर्मेंस की बात करें तो 1.15GHz का ड्यूल कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 1.5GB की रैम और 4GB स्टोरेज दी गई है। बैटरी की बात करें तो इसमें 472 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी के दावे के मुताबिक, ये 80 घंटे की बैटरी बैकअप देती है। हालांकि, इसकी बैटरी 48 घंटे से ज्यादा नहीं चलती है। इसमें वायरलेस चार्जिंग ऑप्शन दिया गया है। इसे आप किसी भी रिवर्सिबल वायरलेस चार्जिंग वाले डिवाइस के चार्ज कर सकते हैं। इसमें आप 16 घंटे तक म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। स्मार्टवॉच वाटरप्रुफ है तो इसे पहनकर आप स्वीमिंग भी कर सकते हैं। परफॉर्मेंस के मामले में यह स्मार्टवॉच काफी अच्छा है। ये Tizen ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और ब्लूटूथ के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो सकता है।

सेंसर्स

किसी भी स्मार्टवॉच को उसमें मौजूद सेंसर की वजह से परखा जा सकता है। इस स्मार्टवॉच में कई तरह के हेल्थ और एनवॉरोमेंट सेंसर्स दिए गए हैं। स्मार्टवॉच में एक्सीलरोमीटर सेंसर दिया गया है, जो वॉक करते या जॉगिंग करते समय आपके बॉडी को मॉनिटर करता है। इसके अलावा एनवॉयरोमेंट में एयर प्रेशर को मापने के लिए इसमें बैरोमीटर दिया गया है। इसके अलावा इसमें हॉर्ट रेज मॉनिटर, लाइट सेंसर और जीयरो सेंसर भी दिए गए हैं। ये सेंसर आपको फिजिकल एक्टिविटी के बारे में नोटिफाई करता है। इसमें मौजूद विजेट्स की मदद से आप अपने डेली एक्टिविटी को मॉनिटर कर सकते हैं।

फीचर्स

स्मार्टवॉच के फीचर्स की बात करें तो कई तरह के इन-बिल्ट ऐप्स के साथ आता है। ये ऐप्स आपकी डे-टू-डे एक्टिविटी को नोटिफाई करता रहता है। स्मार्टवॉच के जरिए आप कॉलिंग भी कर सकते हैं। यही नहीं इसमें आप अपने WhatsApp, Facebook, Instagram, Gmail जैसे ऐप्स के नोटिफिकेशन्स को भी पढ़ सकते हैं। ये स्मार्टवॉच आपको मैसेज टाइप करने का भी ऑप्शन देता है। आप स्मार्टवॉच से ही किसी भी मैसेज को रिप्लाई भी कर सकते हैं। स्मार्टवॉच के जरिए आप अपने स्मार्टफोन में प्ले हो रहे म्यूजिक को भी कंट्रोल कर सकते हैं। स्मार्टवॉच में आप कैलेंडर प्लान करने से लेकर स्लीप और डेली एक्टिविटी को भी मॉनिटर कर सकते हैं।

ओवरऑल एक्सपीरियंस

Galaxy Watch LTE में मुझे जो खास लगा, वो ये कि यह आपके हार्ट रेट और स्ट्रेस लेवल जैसी बॉडी एक्टिविटी की सटीक मॉनिटरिंग करता है। इसकी वजह से आप अपने डे-टू-डे रूटीन को प्लान कर सकते हैं। स्मार्टवॉच में कई तरह के कस्टमाइजेशन ऑप्शन दिए गए हैं। आप अपने Samsung Account के जरिए इसे कनेक्ट करके अपनी डेली एक्टिविटी को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। इसमें जो मुझे अच्छा नहीं लगा वो ये कि इसकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। साथ ही साथ इसका वॉच फेस वाला सेंसर कभी-कभी काम नहीं करता है। ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो यह स्मार्टवॉच आपके लिए एक बेहतर वियरेबल गैजेट हो सकता है। एक बात और मैं जोड़ना चाहूंगा कि इसका ऐप एंड्रॉइड 10 को फिलहाल सपोर्ट नहीं कर रहा है। आने वाले समय में ये OneUI 2.0  के साथ एंड्रॉइड 10 को भी सपोर्ट कर सकता है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप