नई दिल्ली, शिल्पा श्रीवास्तवा। स्मार्टफोन्स की तरह टैबलेट्स यूजर्स के बीच ज्यादा लोकप्रिय नहीं रहे हैं। पिछले कुछ समय में टैबलेट्स की शिपमेंट्स में गिरावट भी आई है। लेकिन फिर भी कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी किस्मत आजमां रही हैं। इसी क्रम में दक्षिण कोरिया की कंपनी Samsung ने Galaxy Tab S5e लॉन्च किया है। इसके वाई-फाई वेरिएंट की कीमत 35,999 रुपये है। वहीं, इसके LTE वेरिएंट की कीमत 39,999 रुपये है। देखा जाए तो टैबलेट, स्मार्टफोन और कम्प्यूटर के बीच का वर्जन है। इसे स्मार्टफोन और कम्प्यूटर दोनों की ही तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन क्या Samsung का नया Galaxy Tab S5e इस कीमत में आपके लिए एक बेहतर विकल्प है? इस सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा। यहां हम आपको इसका रिव्यू दे रहे हैं।

Galaxy Tab S5e- डिजाइन और डिस्प्ले: यह कंपनी का अब तक का सबसे पतला और हल्का टैबलेट है। इसकी मोटाई 5.5एमएम और वजन 400 ग्राम है। इस डिवाइस को कंफर्टेबल कहा जा सकता है क्योंकि इसे आप अपने बैग में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं। इसकी स्क्रीन 10.5 इंच की है जो ऑनलाइन गेम्स खेलने के लिए या मशहूर सीरीज देखने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसकी सॉलिड मेटल बॉडी है जो काफी प्रीमियम लुक देती है। इसके राइट साइट में पावर बटन है जो फिंगरप्रिंट की तरह भी काम करता है। साथ ही वॉल्यूम अप-डाउन बटन भी है। वहीं, इसके नीचे सिम ट्रे दी गई है। इसमें USB-C पोर्ट मौजूद है।

Galaxy Tab S5e को Amazon से खरीदा जा सकता है। इसे यहां कई ऑफर्स के साथ लिस्ट किया या है। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां। 

डिस्पले की बात करें तो Galaxy Tab S5e में 10.5 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले WQXGA दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 16:10 है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2560×1600 है। इस कीमत में यह डिस्प्ले काफी बेहतर डील साबित हो सकती है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 81.8 फीसद है। यही डिस्प्ले कंपनी ने अपने Galaxy Tab S4 मे दिया गया था। इसमें फिजिकल होम बटन तो नहीं दिया है लेकिन इस्तेमाल करने में एक्सपीरियंस काफी स्मूद है। लेकिन एक समस्या है जो आपको इसमें आ सकती है। इस टैब में IP रेटिंग नहीं दी गई है। यानी यह डस्ट और वॉटर रेस्सिटेंट नहीं है। ऐसे में इसे आपको थोड़ा सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना होगा। धूप में जाने पर इसमें ब्राइटनेस को लेकर कोई परेशानी नहीं आएगी। ज्यादा रोशनी में भी इसकी स्क्रीन को अच्छे से देखा जा सकता है।

Galaxy Tab S5e- परफॉर्मेंस: यह टैबलेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 670 प्रोसेसर और 4 जीबी/6 जीबी रैम से लैस है। इसमें 64 जीबी/128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। परफॉर्मेंस के मामले में हम इस टैबलेट को पूरे नंबर दे सकते हैं। चाहें इंटरनेट सर्फिंग हो या फिर वीडियोज देखना, हमें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। यही नहीं, हैवी गेम्स को खेलते समय भी इसमें हैंग और ओवरहीटिंग की समस्या नहीं आई। यह टैब कीबोर्ड के साथ आता है। हालांकि, इस कीबोड के लिए आपको 7,999 रुपये अलग से देने होंगे। इसे कीबोर्ड के साथ अटैच कर कम्प्यूटर फॉर्म में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह इस्तेमाल करने के लिए इसमें Samsung Dex फीचर दिया गया है। इसे इनेबल करते ही इसकी स्क्रीन कम्प्यूटर की तरह दिखने लगेगी। सिक्योरिटी की बात करें तो इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर मौजूद है जो काफी बेहतर काम करता है। इस मामले में इसे पूरे नंबर दिए जा सकते हैं।

वाई-फाई परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें आपको थोड़ी बहुत परेशानी आ सकती है। अगर आपने डिवाइस को ज्यादा तेज और फोर्स लगाकर पकड़ा हुआ है तो आपका वाई-फाई कनेक्शन ड्रॉप होने की संभावना बढ़ सकती है। ऐसे में अगर आप इस पर कोई वीडियो देख रहे हैं तो आपको एक या दो बार कमजोर कनेक्शन की समस्या महसूस हो सकती है।

Samsung के अन्य टैबलेट्स खरीदने के लिए भी आप Amazon पर जा सकते हैं। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां। 

Galaxy Tab S5e- सॉफ्टवेयर: यह एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है। यह One UI 1.1 पर आधारित है। इसमें Digital Wellbeing और Bixby 2.0 जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें यूजर्स के लिए नाइट मोड भी दिया गया है। इससे आंखों पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है। अगर आपको अपने फोन को कस्टमाइज करना पसंद है तो इसमें आपको निराशा हाथ लगेगी, क्योंकि इसमें कस्टम थीम नहीं दी गई है।

Galaxy Tab S5e- कैमरा: फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है। यह 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट के साथ आता है। वैसे तो टैबलेट का मुख्य सेलिंग प्वाइंट कैमरा भी नहीं रहा है। इसे लोग अपने ऑफिशियल काम के लिए ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इस तरह की डिवाइसेज वीडियो कॉल के लिए इस्तेमाल की जाती है। लेकिन अगर कैमरा सेगमेंट की बात करें तो ज्यादा रोशनी में फोटो ठीक आती है। लेकिन कम रोशनी में फोटोज ज्यादा डिटेलिंग में नहीं आती हैं। इसमें प्रो मोड नहीं दिया गया है। इसके फ्रंट पैनल पर 8 मेगापिक्सल का शूटर मौजूद है। इससे ठीक-ठाक सेल्फी ली जा सकती हैं। हालांकि, टैबलेट से शायद ही कोई सेल्फी लेता हो।

 Galaxy A70 स्मार्टफोन को Amazon से कई ऑफर्स के साथ खरीदा जा सकता है। यह फोन यूजर्स को काफी पसंद आएगा। यह कई खास फीचर्स से लैस है जिसमें 4500 एमएएच की बैटरी समेत ट्रिपल रियर कैमरा शामिल हैं। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

Galaxy Tab S5e- बैटरी: इसे पावर देने के लिए 7040 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह Galaxy Tab S4 से कुछ कम है। इसमें 7300 एमएएच की बैटरी दी गई थी। कंपनी ने दावा किया है कि यह 14.5 घंटे तक चल सकती है। एक औसत इस्तेमाल या औसत से ज्यादा इस्तेमाल में इस टैबलेट को 10 घंटे तक यूज किया जा सकता है। हालांकि, आप की यूसेज पर ही इसकी बैटरी लाइफ पता चलती है। हमारे हिसाब से इसकी बैटरी 1 दिन आराम से चल सकती है।

Galaxy Tab S5e- हमारा फैसला: जैसा कि हमने आपको बताया Galaxy Tab S5e के वाई-फाई वेरिएंट की कीमत 35,999 रुपये है। वहीं, इसके LTE वेरिएंट की कीमत 39,999 रुपये है। एक टैबलेट को लोग ज्यादा कम्प्यूटर के तौर पर इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि इसके साथ कीबोर्ड भी दिया गया है। तो यूजर्स को अलग से कीबोर्ड खरीदने के जरूरत भी नहीं है। वैसे तो टैबलेट के साथ माउज नहीं दिया जाता है लेकिन माउज दिया जात तो काम और आसान हो जाता है। डिस्प्ले, परफॉर्मेंस और बैटरी में इसे पूरे नंबर दिए जा सकते हैं। लेकिन कैमरा सेगमेंट में यह कुछ कम नजर आता है। हालांकि, टैबलेट के लिए कैमरा सेगमेंट को नजरअंदाज भी किया जा सकता है। लेकिन अगर आप इसे अपने नोटबुक से रिप्लेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह तुलनात्मक नहीं है। 

Galaxy A50 में ट्रिपल रियर कैमरा समेत 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फोन भी फीचर्स और कीमत के हिसाब से परफेक्ट विकल्प है। नई कीमत पर इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

इन 8 टिप्स को करें फॉलो, कभी नहीं होंगे ऑनलाइन बैंकिंग स्कैम का शिकार

Amazon पर शुरू हुआ Vivo Carnival, ₹27,000 का फोन ₹10,000 से कम में खरीदने का मौका

WhatsApp को टक्कर देगी BSNL, इन बेनिफिट्स के साथ आएगी वॉयस ओवर WiFi

Posted By: Shilpa Srivastava