मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, सिद्धार्था शर्मा। Samsung Galaxy Note 10 और Note 10+ फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज में शामिल करने के पीछे कई वजह है। कई लोग जरूर ये सोचते होंगे कि इस स्मार्टफोन सीरीज से आधी कीमत में हम एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीद सकते हैं, ऐसे में क्यों हम इस स्मार्टफोन सीरीज को खरीदें? इस महीने Samsung ने अपने Galaxy Note फ्लैगशिप सीरीज को अपग्रेड करते हुए इन दोनों स्मार्टफोन्स को भारत में लॉन्च किया है । इस सीरीज के हाई एंड वेरिएंट Samsung Galaxy Note 10+ का रिव्यू हम आपके सामने लेकर आए हैं। इस स्मार्टफोन को Rs 79,999 की कीमत में भारत में लॉन्च किया गया है।

डिजाइन

Samsung Galaxy Note 10+ को इसके पिछले वर्जन Samsung Galaxy Note 9+ के मुकाबले पतला बनाया गया है। इसका वजह 196 ग्राम है और इस डिवाइस के फ्रंट और बैक दोनों पैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। इसके अलावा इस नए सीरीज को नए कलर ऑप्शन्स के साथ पेश किया गया है। इस फ्लैगशिप डिवाइस को ऑरा ग्लो कलर फीचर के साथ डिजाइन किया गया है। इस कलर फीचर की खास बात ये है कि रोशनी के साथ ये अलग-अलग शेड्स का दिखता है।

साथ ही इस डिवाइस को ज्यादा बेहतर ग्रिप के साथ डिजाइन किया गया है। इसके फ्रंट पैनल में नॉच फीचर नहीं दिया गया है लेकिन Infinity-O डिस्प्ले के साथ पिन-होल कैमरा दिया गया है, जिसकी वजह से फ्रंट पैनल में आपको और ज्यादा स्पेस मिलता है। इसके साइड पैनल पर कर्व दिया गया है जो एक बेजल लेस एक्सपीरियंस देता है।

डिस्प्ले

Samsung Galaxy Note 10+ अब तक इस सीरीज में लॉन्च हुए सभी डिवाइस से ज्यादा बड़े डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें 6.8 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसकी पिक्सल डेन्सिटी 498 ppi दी गई है। वैसे आप कह सकते हैं कि इस साल OnePlus 7 Pro को सबसे बेहतर 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, लेकिन Samsung Galaxy Note 10+ का डिस्प्ले भी आपको निराश नहीं करेगा। इसमें भी इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के मुकाबले एक बेहतर डिस्प्ले दिया गया है।

Samsung खुद ही डिस्प्ले बनाता है, ऐसे में अपने स्मार्टफोन्स के लिए बेहतर डिस्प्ले डिजाइन करना कोई भारी काम नहीं है। Galaxy Note 10+ में एक सिनेमैटिक डिस्प्ले दिया गया है, जो अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट स्कैनर और 3D रिज डिटेक्शन के साथ आता है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और 3D फीचर की वजह से ये सिक्युरिटी के लिहाज से भी बेहतर है।

परफॉर्मेंस

Samsung भारत में लॉन्च अपने अन्य फ्लैगशिप डिवाइस की तरह इसमें भी Exynos चिपसेट ऑफर करता है। ये डिवाइस 2.7GHz Exynos 9825 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है। इस प्रोसेसर को 7nm प्रोसेस के साथ डिजाइन किया गया है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें 12GB रैम दिया गया है जो दो स्टोरेज ऑप्शन्स 256GB और 512GB के साथ आता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को अतिरिक्त माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 1TB तक बढ़ा सकते हैं। इस डिवाइस का परफॉर्मेंस Galaxy S10+ से थोड़ा बेहतर है।

बैटरी

Galaxy Note 10+ एक 4,300 mAh की बैटरी ऑफर करता है जो कि डिवाइस के मुकाबले इतना ज्यादा दमदार तो नहीं है, लेकिन आप इसे एक दिन आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी ने एक 25W का फास्ट चार्जर दिया है, जो इस डिवाइस को महज 30 मिनट में फुल चार्ज कर देता है। Galaxy Note 10+ 2.0 वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। इस डिवाइस से आप सैमसंग के बैटरी शेयर फीचर की मदद से ईयरबड्स भी चार्ज कर सकते हैं।

S-Pen

Galaxy Note 10+ का S-Pen इसे अन्य रेग्युलर फ्लैगशिप डिवाइस से अलग बनाता है। इसमें एक नया डिजाइन और फीचर वाला S-Pen इस्तेमाल किया गया है। इस नए S-Pen में लेटेस्ट 6 एक्सिस सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जो कि न सिर्फ रिमोट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। बल्कि, S-Pen से ही आप कैमरे के मोड्स को भी चेंज कर सकते हैं। कैमरे के मोड्स की बात करें तो इससे आप रिमोटली फोटो क्लिक कर सकते हैं, वीडियो कैप्चर कर सकते हैं और एयर एक्शन की मदद से इससे कई और भी काम कर सकते हैं।

S-Pen का एयर एक्शन BMW 5 और 7 सीरीज में इस्तेमाल किए गए एयर जेस्चर से मिलता है। S-Pen के बैटरी बैक अप की बात करें तो इसमें 10 घंटे का बैटरी बैक अप मिलता है। S-Pen के जरिए आप डिस्प्ले पर कुछ भी लिखकर उसे टेक्स्ट फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं। ये चार भाषाओं हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू और मारठी को सपोर्ट करता है। Galaxy Note 10+ के S-Pen को आप हैरी पोर्टर की जादूई छड़ी भी कह सकते हैं।

कैमरा

Samsung Galaxy Note 10+ के कैमरे की बात करें तो इसके बैक में क्वॉड रियर कैमरा सेट अप दिया गया है। जिसमें 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 12 मेगापिक्सल का ड्यूल अपर्चर कैमरा, 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो कैमरा और एक ToF (डेप्थ विजन) कैमरा दिया गया है। इसके साथ LED फ्लैश का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके फ्रंट में 10 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। Galaxy Note सीरीज में पहले से ही बेहतर कैमरा फीचर दिया जाता रहा है। Galaxy Note 10+ में कैमरे को और ज्यादा इंप्रूव किया गया है। Galaxy Note 10+ नाइट लाइट फोटोग्राफी को सपोर्ट करता है, साथ ही साथ ये स्टीडी फिल्म वीडियो शूटिंग के लिए भी बेहतर है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप डिवाइस के मुकाबले ये एक बेहतर कैमरे फीचर के साथ आता है।

Galaxy Note 10+ के कैमरे फीचर्स में मुझे जो बेहतर लगा वो ये कि इसमें आप बेहतर वीडियो रिकार्डिंग कर सकते हैं। आप जूम करके भी बेहतर फीचर और ऑडियो के साथ वीडियो शूट कर सकते हैं। इसमें एक और बात जो अच्छी लगी वो ये कि इसमें बेहतर बोकेह मोड के साथ वीडयो कैप्चर किया जा सकता है। इस फीचर को अन्य मैन्युफैक्चरर्स ने भी ट्राई किया है लेकिन इसका फीचर काफी बेहतर लगा।

फैसला

Galaxy Note 10+ पावर यूजर्स खास तौर पर प्रोफेशनल्स के लिए के लिए एक शानदार डिवाइस है। Galaxy Note कम्युनिटी इस डिवाइस को प्रैक्टिकली एक बेहतर डिवाइस के तौर पर देख सकते हैं। इसमें कई ऐसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं जो अन्य प्रोफेशनल डिवाइस के मुकाबले काफी बेहतर हैं। Galaxy Note 10+ में एक खास बात ये भी है कि यह Knox सिक्युरटी के साथ आता है जो आपकी डाटा और जानकारियों को सुरक्षित रखता है। ओलरऑल Galaxy Note 10+ Rs 79,999 की कीमत में वो सब कुछ ऑफर करता है जो एक प्रोफेशनल को चाहिए।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप