नई ​दिल्ली, रेनू यादव। तकनीकी युग में आज स्मार्टफोन बाजार में आपको हर बजट में बेहतरीन फीचर्स से लैस डिवाइस आसानी से मिल जाएंगे। बावजूद इसके जब भी नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग करते हैं अपने बजट के अंतर्गत मिलने वाले स्मार्टफोन पर ही नजर डालते हैं, ताकि यूजर्स को अपने बजट में एक अच्छा स्मार्टफोन मिल सके। ऐसे में आज हम आपके एक नए स्मार्टफोन का रिव्यु लेकर आए हैं जो कि बजट रेंज क बावजूद कई खास फीचर्स से लैस है। बता दें कि Samsung ने पिछले दिनों ही अपनी M सीरीज के तहत नया स्मार्टफोन Galaxy M10s लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन में यूजर्स को कई खास व उपयोगी फीचर्स की सुविधा मिलेगी। यह फोन परफॉर्मेंस, बैटरी और कैमरे में मामले में भी काफी हद तक यूजर्स की उम्मीदों पर खरा उतरने में सक्षम है। अगर आप इस स्मार्टफोन को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और फोन के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस रिव्यु की मदद ले सकते हैं।

Samsung Galaxy M10s: कीमत और उपलब्धता

Samsung Galaxy M10s को भारतीय बाजार में 8,999 रुपये में लॉन्च किया गया था, लेकिन बाद में इसकी कीमत में कटौती की गई,​ जिसके बाद अब यह स्मार्टफोन 7,999 रुपये में उपलब्ध है। लेकिन इसे आप केवल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से ब्लैक और ब्लू दो कलर वेरिएंट में खरीद सकते हैं। हालांकि कंपनी जल्द ही अपनी M सीरीज को ऑफलाइन स्टोर्स पर भी उपलब्ध कराने की योजना बना रही है, जबकि अभी तक ये सीरीज केवल ऑनलाइन प्लेटाफॉर्म पर भी सेल के लिए उपलब्ध है।

Samsung Galaxy M10s: डिजाइन और डिस्प्ले

किसी भी स्मार्टफोन पहली बार हाथ में ही सबसे पहली नजर उसके लुक व डिजाइन पर जाती है। फोन के फ्रंट पैनल में बेजेल डिस्प्ले और टॉप पर छोटा सा नॉच दिया गया है। फोन की ग्रिप काफी मजबूत है और आसानी से हाथों में समा जाती है। वहीं बैक पैनल में लेफ्ट साइड ड्यूल रियर कैमरा सेटअप ​मौजूद है। जिसके ​नीचे एलईडी फ्लैश दिया गया है। जबकि सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर और उसके नीचे कंपनी लोगो मौजूद है। Galaxy M10s के राइट पैनल में वॉल्यूम और पावर बटन दिए गए हैं जबकि लेफ्ट पैनल में सिम ट्रे स्थित है।

वहीं बात करें तो फोन के डिस्प्ले की तो इसमें 6.4 इंच का सुपर एमोलेड Infinity V डिस्प्ले दिया गया है, जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 720 x 1,560 पिक्सल है। फोन में एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है जो कि यूजर्स को थोड़ा निराश कर सकता है क्योंकि इस बजट में फुल एचडी+ डिस्प्ले के साथ कई फोन बाजार में मौजूद हैं। लेकिन बड़ा डिस्प्ले होने के कारण आप इस वीडियो देखने का आनंद ले सकते हैं।

Samsung Galaxy M10s: परफॉर्मेंस और कैमरा

इस स्मार्टफोन को Octa Core 1.6 GHz के साथ Exynos 7884 चिपसेट पर पेश किया गया है जो कि बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। Android Pie ओएस पर आधारित इस फोन में 3GB रैम और 32GB इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से एक्सपेंड किया जा सकता है। फोन में दी गई रैम स्मूथ परफॉर्मेंस प्रदान करती है। साथ ही उपयोग के दौरान इसमें हैंग होने की भी समस्या नहीं आई। फोन का रिव्यु करते इसमें हमने इसमें वीडियो देखने के साथ ही गेमिंग का भी आनंद लिया और इस दौरान फोन की परफॉर्मेंस ने हमें किसी तरह निराश नहीं किया।

फोटोग्राफी सेक्शन हर स्मार्टफोन की मुख्य खासियत है और फोन हाथ में आते ही हम उसका कैमरा इस्तेमाल करना नहीं भूलते। ऐसे में बजट रेंज के Galaxy M10s में भी ड्यूल रियर कैमरे का उपयोग किया गया है, जिसमें 13 मेगापिक्सल का मेन कैमरा और 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर दिया गया है। कैमरा साधारण परफॉर्मेंस प्रदान करता है, जैसा कि इस बजट के फोन से उम्मीद की जाती है।

फोन का कैमरा डेलाइट में काफी अच्छी इमेज क्लिक करता है जबकि अंधेरे में फोटो ब्लर हो जाती है। वहीं हमने रात को लाइट्स में भी फोटो क्लिक की, लेकिन वह अच्छी नहीं आई। जबकि दिन की रोशनी में फोटो काफी क्लियर थी। फोन में वीडियो कॉलिंग और सेल्फी की सुविधा के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, हालांकि इसकी मदद से सेल्फी बहुत अच्छी नहीं आती। लेकिन बजट को देखते हुए कैमरा औसत कहा जा सकता है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

Samsung Galaxy M10s में 15W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। जो कि​ सिंगल चार्ज में एक पूरे दिन आसानी से चल सकती है। हमने फोन में वीडियो देखने के साथ ही सोशल मीडिया का भी उपयोग किया और इस दौरान सुबह चार्ज की गई बैटरी ने शाम तक हमारा पूरा साथ दिया। हालांकि बहुत ज्यादा उपयोग करने पर आपको यह फोन दिन में दो बार चार्ज करना पड़ सकता है। लेकिन साधारण उपयोग के लिए एक बार चार्ज करके दिन पर फोन आराम से चलता है। लेकिन बैटरी के मामले में Galaxy M10s को Redmi 8 से टक्कर मिल सकती है। Redmi 8 भी भारत में इसकी बजट में उपलब्ध है और इसमें 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि लंबे समय का बैकअप प्रदान कर सकती है।

कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो Galaxy M10s में 4G VoLTE सपोर्ट के साथ ही वाईफाई 802.11, मोबाइल हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ, जीपीएस और यूएसबी टाइप सी पोर्ट जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं।

हमारा फैसला

Samsung Galaxy M10s के बजट रेंज स्मार्टफोन है जिसमें यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगभग सभी उपयोगी फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है। यह स्मार्टफोन परफॉर्मेंस में मामले में यूजर्स की उम्मीदों पर खरा उतरता है जबकि फोन में एचडी+ डिस्प्ले थोड़ा निराशाजन है। लेकिन डिस्प्ले की कमी को परफॉर्मेंस पूरा कर सकती है। फोन के कैमरा और बैटरी सेक्शन भी अच्छे कहे जा सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो बजट रेंज में यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप