Move to Jagran APP

Samsung Galaxy A71 Review: 64MP कैमरे वाला 'मास्टरपीस'

Samsung Galaxy A71 केवल एक ही स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। इसकी कीमत 32999 रुपये है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 06:57 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 06:35 AM (IST)
Samsung Galaxy A71 Review: 64MP कैमरे वाला 'मास्टरपीस'
Samsung Galaxy A71 Review: 64MP कैमरे वाला 'मास्टरपीस'

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Samsung पिछले दशक से ही अपने बेहतर कैमरे वाले स्मार्टफोन्स के लिए जानी जाती है। Samsung का प्रीमियम Galaxy S सीरीज हो या फिर Galaxy Note सीरीज, इनके कैमरे हमेशा से ही यूजर्स को पसंद आते हैं। कंपनी ने अपने इसी लीगेसी को बरकरार रखते हुए मिड बजट रेंज में भी बेहतर कैमरा फीचर वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। Galaxy A सीरीज के इस साल लॉन्च हुए Galaxy A51 और Galaxy A71 ने इस लीगेसी को आगे बढ़ाया है। पिछले साल कंपनी ने 64MP कैमरा वाला अपना पहला स्मार्टफोन Samsung Galaxy A70s को लॉन्च किया था। इस साल कंपनी ने अपने एक और 64MP कैमरे वाले स्मार्टफोन Galaxy A71 को लॉन्च किया है। आज हम इसी स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आए हैं..

loksabha election banner

डिजाइन और डिस्प्ले

Galaxy A71 का लुक और डिजाइन भी Galaxy A51 की तरह ही दिया गया है। इसके बैक पैनल में प्रिज्म क्रश डिजाइन दिया गया है। फ्रंट पैनल में सेंट्रली अलाइंड पंच-होल डिस्प्ले पैनल दिया गया है। फोन में Super AMOLED+ डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है, जो रिच ब्राइटनेस ऑफर करता है। ये 6.7 इंच के फुल व्यू डिस्प्ले पैनल के साथ आता है, जिसकी वजह से इसमें कंटेंट ब्राउजिंग का बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है। 60Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले पैनल होने के बावजूद भी इसमें काफी बेहतर ब्राइटनेस मिलती है। इसके डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1080 x 2400 पिक्सल है, जो फुल एचडी प्लस कंटेंट को सपोर्ट कर सकता है। डिस्प्ले में 16M कलर डेप्थ दी गई है।

फोन की राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन्स दिए गए हैं। वहीं, लेफ्ट साइड में ट्रिपल कार्ड ट्रे दी गई है, जिसमें ड्यूल 4G सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड इंसर्ट की जा सकती है। फोन के टॉप में ईयरपीस और प्राक्सीमिटी सेंसर दिया गया है। नीचे 3.5mm ऑडियो जैक, USB Type C चार्जिंग पोर्ट, माउथपीस और स्पीकर्स दिए गए हैं। Infinity-O डिस्प्ले पैनल होने की वजह से फोन में गेमिंग और वीडियो कंटेंट ब्राउजिंग करते समय फुल-व्यू एक्सपीरियंस मिलता है। ओवरऑल डिजाइन की बात करें तो फोन प्रीमियम लुक और बेहतर डिस्प्ले के साथ आता है। फोन में डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है, वहीं बैक पैनल और फ्रेम के लिए पॉलीकार्बोनेट मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है।

परफॉर्मेंस

Samsung ने अपने इस मिड रेंज के डिवाइस में Snapdragon 730 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। जिसकी वजह से बेहतर गेमिंग और मल्टी-टास्किंग एक्सपीरियंस मिलता है और CPU की स्पीड 2.2GHz है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,500mAh की बैटरी दी गई है, जिसे 25W की फास्ट चार्जिंग फीचर की मदद से चार्ज किया जाता है। फोन को 0 से फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। एक बार फोन फुल चार्ज होने के बाद दिन भर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Galaxy A71 8GB RAM और 128GB की स्टोरेज के साथ आता है लेकिन अच्छी बात ये है कि इसकी एक्सटर्नल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ाई जा सकती है। 8GB RAM सपोर्ट होने की वजह से फोन में किसी भी तरह की लैगिंग या हैंग होने की समस्या नहीं आती है। साथ ही साथ मल्टी टास्किंग करने में भी ये मदद करता है। फोन Android 10 पर आधारित OneUI 2.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है।

परफॉर्मेंस के मामले में भी यह स्मार्टफोन एक ऑलराउंडर साबित होता है। PUBG, Call of Duty सरीखे हाई ग्राफिक्स वाले गेम खेलते समय भी फोन हैंग नहीं करता है। AMOLED+ डिस्प्ले होने की वजह से गेमिंग में बेहतर ग्राफिकल एक्सपीरियंस मिलता है। फोन में कई सारे प्री-इंस्टॉल्ड यूटिलिटी ऐप्स दिए गए हैं। यही नहीं, अगर आप पहले से ही कोई Android या iOS डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस स्मार्टफोन में आसानी से आपका डाटा, ऐप्स, मैसेजेस, कॉल लॉग्स सब कुछ ट्रांसफर हो सकता है। इसके लिए इसमें Samsung Switch फीचर दिया गया है।

म्यूजिक लवर्स के लिए इसमें Dolby Atmos फीचर दिया गया है। फोन के स्पीकर की क्वालिटी भी शानदार है। हालांकि, इस फीचर का इस्तेमाल यूजर्स ब्लूटूथ डिवाइस या फिर वायर्ड ऑडियो डिवाइस के साथ ही कर सकते हैं। फोन ड्यूल 4G VoLTE कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। साथ ही, इसमें Wi-Fi Calling जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में भी ये स्मार्टफोन एक आलराउंडर साबित होता है।

कैमरा

अब बात करते हैं इस स्मार्टफोन के सबसे अहम कैमरा फीचर्स के बारे में। इसमें 64MP का क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन में 64MP के प्राइमरी कैमरे के अलावा इसमें 12MP, 5MP और 5MP के अन्य तीन कैमरे दिए गए हैं। फोन के प्राइमरी 64MP कैमरे में f/1.7 अपर्चर वाला सेंसर दिया गया है। वहीं, 12MP के अल्ट्रा वाइड कैमरे में f/1.12 अपर्चर वाला सेंसर दिया गया है। इसमें 119 डिग्री की फील्ड ऑफ व्यू मिलती है। इसके साथ ही इसमें 5MP का मैक्रो सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.4 दिया गया है। इसके अलावा फोन में 5MP का ही डेप्थ कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.4 दिया गया है। फोन से 2160p पर 30fps की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

फोन के रियर कैमरे में कई सारे मोड्स दिए गए हैं, जिनमें लाइव फोकस मोड, प्रो मोड, पेनोरमा मोड, मैक्रो मोड, फूड मोड, नाइट मोड, सुपर स्लो-मो वीडियो मोड, स्लो-मो वीडियो मोड और हाइपरलैप्स मोड्स दिए गए हैं। फोन का रियर कैमरा Bixby Vision और AR इमोजी जैसे फीचर्स को भी सपोर्ट करता है। अगर आप एक ट्रेन्ड फोटोग्राफर हैं तो इससे आप प्रो मोड में बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं। इसके कैमरे में DSLR क्वालिटी की इमेज क्लिक की जा सकती है। लाइव फोकस मोड में एक बेहतर फीचर दिया गया है, जिसमें आप पिक्चर क्लिक करने के बाद बैकग्राउंड को एडिट कर सकते हैं। बैकग्राउंड की लाइटिंग को बाद में भी एडजस्ट कर सकते हैं। फोन का सुपर स्लो-मो वीडियो मोड काफी शानदार है।

फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसमें 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। सेल्फी के शौकीनों को इसका सेल्फी कैमरा निराश नहीं करेगा। सेल्फी कैमरे में f/2.0 अपर्चर वाला सेंसर दिया गया है। सेल्फी कैमरे से भी HD वीडियो रिकार्ड की जा सकती है। इसके जरिए आप वीडियो कॉलिंग या कॉन्फ्रेंसिंग को बखूबी अंजाम दे सकते हैं। इसमें 1080p की वीडियो रिकार्डिंग 30fps पर की जा सकती है। ओवरऑल कैमरे की बात करें तो इसका कैमरा काफी शानदार है। खास तौर पर उन यूजर्स के लिए जो एक मिड प्राइस रेंज में बेहतर कैमरे फीचर वाला स्मार्टफोन तलाश रहे हैं। इससे अल्ट्रा HD यानि की 4K क्वालिटी की वीडियो शूट की जा सकती है। साथ ही ये 8X तक डिजिटल जूम को भी सपोर्ट करता है। इसके कैमरे में जो बात अच्छी नहीं लगी वो ये कि लो लाइट में इससे ली गई तस्वीर पिक्सलेट होने लगती है। ऐसे में आप LED फ्लैश का इस्तेमाल करके तस्वीर ले सकते हैं।

हमारा फैसला

Galaxy A71 का ओवरऑल रिव्यू करने के बाद आपको भी लग गया होगा कि इसे हम 'मास्टरपीस' क्यों कह रहे हैं? वो इसलिए की 32,999 रुपये की प्राइस रेंज में आपको एक ऐसा डिवाइस मिलता है, जो कि लुक और डिजाइन के मामले में एक प्रीमियम डिवाइस की तरह लगता है। फोन तीन कलर ऑप्शन्स प्रिज्म क्रश ब्लैक, प्रिज्म क्रश ब्लू और प्रिज्म क्रश सिल्वर में आता है। तीनों ही कलर्स काफी शानदार हैं और इसमें आने वाली शेडिंग इसे एक प्रीमियम लुक देता है। फोन में 8GB RAM सपोर्ट दिया गया है जो मल्टी टास्किंग के लिए परफेक्ट है। इस स्मार्टफोन में जो सबसे अच्छी बात मुझे लगी वो ये कि इसका डिस्प्ले काफी शानदार है। खास तौर पर वीडियो कंटेंट कंज्यूम करने में क्रिस्टल क्लीयर क्वालिटी मिलती है। फोन की ऑडियो क्वालिटी शानदार है। फोन की बैटरी भी एक एवरेज यूजर के लिए पूरे दिन आराम से चल जाता है। फोन में एक और बात जो मुझे अच्छी नहीं लगी वो ये कि इसमें कई सारे प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स हैं, जिनकी हमें जरूरत नहीं होती है। बाद में इन्हें हमें अनइंस्टॉल करना पड़ता है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.