नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Samsung ने इस साल अपने Galaxy A सीरीज के कई मिड रेंज के स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। ये स्मार्टफोन्स खास तौर पर मिड रेंज के यूजर्स को ध्यान में रखकर लॉन्च किए गए हैं। साल की शुरुआत में Galaxy A51 और Galaxy A71 को लॉन्च किया गया। ये दोनों स्मार्टफोन्स पिछले साल लॉन्च हुए डिवाइसेज के मुकाबले अलग तरह के कैमरे डिजाइन और सेंट्रली अलाइंड पंच-होल डिस्प्ले पैनल के साथ लॉन्च किए गए। साथ ही, इन्हें Gen-Z यूजर्स को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किए गए। ये दोनों स्मार्टफोन्स इंडिया सेंट्रिक फीचर्स के साथ आते हैं, जिनमें कई यूजफुल कार्ड्स जैसे ऑप्शन्स शामिल हैं। अब कंपनी ने हाल ही में इस सीरीज में एक और स्मार्टफोन Galaxy A31 को लॉन्च किया है। आज हम उसी का रिव्यू आपके सामने लेकर आए हैं।

क्यों खरीदें ये स्मार्टफोन?

अगर, आप किसी स्मार्टफोन को खरीदने जाते हैं तो आप मुख्य तौर पर उसकी कीमत, उसके डिजाइन और कैमरे पर फोकस करते हैं। तो आपको हम बता दें कि यह स्मार्टफोन 6GB RAM + 128GB स्टोरेज वेरिएंट में आता है। इसे आप तीन कलर ऑप्शन्स प्रिज्म क्रश ब्लैक, प्रिज्म क्रश ब्लू और प्रिज्म क्रश व्हाइट में खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 21,999 रुपये है। फोन के डिजाइन की बात करें तो इसमें भी Galaxy A51 और A71 की तरह ही प्रिज्म क्रश डिजाइन दिया गया है। डिजाइन और लुक वाइज ये इन दोनों डिवाइसेज की तरह ही लगता है। हालांकि, इसमें फ्रंट पैनल में वाटरड्रॉप नॉच या डॉट नॉच फीचर का इस्तेमाल किया गया है।

अब बात करते हैं कि कीमत की तो इसकी कीमत 21,999 रुपये है जो कि एक मिड रेंज के स्मार्टफोन के हिसाब से थोड़ी ज्यादा लगती है। लेकिन, अगर हम फोन के ओवरऑल हार्डवेयर कॉम्बिनेशन को देखते हैं तो इस स्मार्टफोन की कीमत जस्टिफाई होती है। आगे हम इसके हार्डवेयर कन्फिग्यूगरेशन के बारे में आपको बताएंगे। फोन के कैमरे फीचर की बात करें तो इसके बैक में क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 48MP का है और ये 8x तक डिजिटल जूम को सपोर्ट करता है।

डिस्प्ले और डिजाइन

फोन में 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस Super AMOLED डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया गया है। डिस्प्ले में बेहद ही पतले बेजल्स ऊपर और नीचे की तरफ दिए गए हैं। फोन का डिस्प्ले 1080 x 2400 रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। कलर डेप्थ की बात करें तो ये 16M कलर को सपोर्ट करता है। यानि की Samsung के अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही आपको इसमें एक बेहतर डिस्प्ले मिलता है। अगर, आप वीडियो कंटेंट इसमें स्ट्रीम करते हैं तो इसके डिस्प्ले में आपको बेहतर ब्राइटनेस और कलर कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है। Samsung हमेशा से ही अपने स्मार्टफोन्स में बेहतर डिस्प्ले का इस्तेमाल करता है। यही कारण है कि फोन की कीमत चाइनीज ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स से थोड़ी ज्यादा होती है।

डिजाइन की बात करें तो फोन में वाटरड्रॉप नॉच वाला डिस्प्ले डिजाइन दिया गया है। फोन के फ्रंट पैनल में ऑन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन के बांयीं और आपको सिम कार्ड स्लॉट देखने को मिलता है। इसमें दो 4G VoLTE सिम कार्ड और डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड (512GB) लगाई जा सकती है। फोन के दाहिनी ओर वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन दिए गए हैं। पावर बटन को आप इसके वर्चुअल असिस्टेंस Bixby के लिए भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करके सेटिंग्स में जाना होगा। फोन के बैक पैनल में L शेप वाला क्वाड कैमरा सेट-अप दिया गया है। नीचे की तरफ आपको Samsung का ट्रेडिशनल लोगो नजर आएगा।

डिस्प्ले और डिजाइन के मामले में यह स्मार्टफोन आपको निराश नहीं करेगा। इसका लुक प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह दिया गया है। सबसे अच्छी बात ये लगी मुझे कि फोन की थिकनेस भी ज्यादा नहीं है और हाथों में बेहतर तरीके से आप इसे ग्रिप कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस

डिस्प्ले के बाद हम बात करते हैं फोन के हार्डवेयर कॉन्फिग्यूरेशन की। इसमें MediaTek Helio P65 ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने इसे Exynos के साथ भारत में लॉन्च नहीं किया है। यह एक मिड रेंज का ऑक्टाकोर प्रोसेसर है, जिसकी क्लॉक स्पीड 2GHz है। इस प्रोसेसर के साथ आप मल्टी टास्किंग कर सकते हैं। फोन गेमिंग के लिए इतना ज्यादा परफैक्ट नहीं कहा जा सकता है लेकिन इसमें PUBG जैसे हाई ग्राफिक्स गेम खेलने में मुझे कोई परेशानी नहीं आई। फोन 5,000mAh की दमदार बैटरी के साथ आता है।

कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें ब्लूूटूथ 5.0, WiFi, NFC, USB Type-C, 3.5mm ऑडियो जैक जैसे सपोर्ट दिए गए हैं। फोन में डॉल्वी एटमस का भी सपोर्ट दिया गया है जो कि ऑडियो क्वालिटी को बेहतर बनाता है। परफॉर्मेंस के मामले में भी ये आपको निराश नहीं करेगा। अगर, आप एक प्रोफेशनल गेमर नहीं हैं तो आप इसमें वीडियो कंटेंट ब्राउजिंग, गेमिंग, सोशल मीडिया आदि के लिए बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। दमदार बैटरी होने की वजह से इसमें एक दिन का बैटरी बैक-अप जरूर मिलता है। फोन लेटेस्ट Android 10 पर आधारित OneUI 2.0 पर रन करता है। इसमें आपको डार्क मोड के साथ-साथ अतिरिक्त Samsung Knox सिक्युरिटी फीचर का भी लाभ मिलता है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में भी क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन का प्राइमरी सेंसर 48MP का दिया गया है। प्राइमरी रियर कैमरा का अपर्चर f/2.0 दिया गया है। इसके अलावा इसमें 5MP का दूसरा सेंसर f/2.4 अपर्चर के साथ, तीसरा सेंसर 8MP का दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.2 दिया गया है। फोन में चौथा सेंसर 5MP का दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.4 है। फोन में सेल्फी के लिए 20MP का कैमरा, f/2.2 अपर्चर के साथ दिया गया है।

फोन का रियर कैमरा 8x तक डिजिटल जूम को सपोर्ट करता है। फोन के रियर कैमरे में आपको लाइव फोकस, वीडियो, ऑटो फोकस, सुपर स्लो-मो, स्लो-मो, हाइपरलैप्स जैसे मोड्स मिलेंगे। इसके कैमरे से फुल एचडी वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड की जा सकती है। फोन के रियर कैमरे में LED फ्लैश दिया गया है। सेल्फी कैमरे में फ्लैश नहीं दिया गया है। ये आपको निराश कर सकता है। बांकि, डे लाइट या नेचुरल लाइट में कैमरे से ली गई तस्वीर में आपको किसी भी तरह की डिस्टॉर्शन का इश्यू नहीं मिलेगा। यानि की आपको एक क्रिस्टल क्लीयर इमेज मिलेगी। कैमरे के मामले में भी इसे आप एक बेहतर मिड रेंज डिवाइस कह सकते हैं।

हमारा फैसला

Galaxy A31 डिजाइन, परफॉर्मेंस और कैमरे के मामले में मिड रेंज यूजर्स के लिए एक बेहतर विकल्प है। खास तौर पर फोन का डिजाइन और कैमरा आपको निराश नहीं करेगा। ज्यादातर यूजर्स स्मार्टफोन को इन्हीं फीचर्स को देखकर खरीदते हैं। जिस तरह से इन दिनों देशभर में चीनी कंपनियों और चीनी ब्रांड्स के खिलाफ लोगों में गुस्सा देखा जा रहा है। हम ये कहना चाहेंगे कि ये मिड रेंज में बेस्ट नॉन-चाइनीज स्मार्टफोन आपके लिए हो सकता है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस