नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Xiaomi ने पॉकेट फ्रेंडली इयरबड्स Redi Earbuds 3 Pro को हाल ही में 2,999 रुपये में लॉन्च किया है। लेकिन क्या यह 3000 रुपये के प्राइस प्वाइंट में आने वाले बाकी इयरबड्स को टक्कर दे पाएगा? इयरबड्स में अच्छी बैटरी लाइफ मिलती है। लेकिन अच्छी बैटरी लाइफ के अलावा Redmi Earbuds पॉकेट फ्रेंडली होने के साथ परफेक्ट च्वाइस बन सकता है? आइए जानते हैं रिव्यू में....

डिजाइन

Xiaomi ने Redmi Earbuds 3 Pro की डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किया है। इयबड्स की डिजाइन Redmi Earbuds S से मिलती-जुलती है। Redmi Earbuds 3 Pro का केस एग शेप में आता है। जबकि इयरबड्स को कैप्सूल शेप में पेश किया गया है। इसे बनाने में पॉलीकॉर्बोनेट का इस्तेमाल किया गया है। इयरबड्स केस के टॉप में Redmi की ब्रांडिंग के साथ बैक में USB Type-C चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। यह काफी लाइटवेट हैं। एक इयरबड्स का वजन करीब 4.6 ग्राम है। इरबड्स में एक मल्टी फंक्शन एरिया दिया गया हैं, जो टच कंट्रोल के साथ आता है। इयरफोन के अंदर की तरफ इन-इयर डिडेक्शन सेंसर और बाहर की तरफ माइक्रोफोन दिया गया है। इयरबड्स L, M और S इयर टिप्स के साथ आते हैं।

परफॉर्मेंस

Redmi Earbuds 3 Pro की ऑडियो परफॉर्मेंस ठीक है। इयरबड्स ड्यूल ड्राइवर (Dynamic+Balanced Amature) के साथ आता है। साथ ही इसमें Qualcomm QCC 3040 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इयरबड्स बैलेंस्ड ऑडियो आउटपुट के साथ आता है। लेकिन अगर आप लाउड म्यूजिक सुनने के शौकीन हैं, तो आपको बेस की कमी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि ओवरऑल म्यूजिक एक्सपीरिएंस अच्छा है। Redmi Earbuds 3 Pro में कॉलिंग करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। Xiaomi की तरफ से गेमिंग के लिए Redmi Earbuds 3 Pro में इसके अलावा Qualcomm aptX Adaptive Audio Codes दिया गया है। जिससे यह लो लेटेंसी में ऑटोमेटिकली शिफ्ट हो जाता है। इसमें 86mm सेकेंड की लेटेंसी मिलती है। ऐसे में आपको गेमिंग के दौरान वॉइस ब्रेक नहीं होगी।

टच कंट्रोल

Redmi Earbuds 3 Pro मल्टी फंक्शन टच कंट्रोल के साथ आता है। इयरबड्स की पेयरिंग का सिंपल है। शुरुआत में बस एक बार आपको इयरबड्स को डिवाइस से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद इयरबड्स के से बाहर निकालने पर आटोमेटिक कनेक्ट हो जाएंगे। इन-इयर डिडेक्शन सेंसर की वजह से इयरबड्स के कान से निकलते ही वीडियो पॉज और कान में लगाते ही वीडियो प्ले हो जाती है। यह फीचर काफी मजेदार है। इसके अलावा टच कंट्रोल काफी बेहतर ढ़ंग से काम करते हैं। राइट इयरबड्स को डबल टैप करने पर वीडियो म्यूजिक प्ले और पॉज कर पाएंगे। सात ही लॉग प्रेस करने कर नेक्स्ड ट्रैक पर जंप कर जाएंगे। इसी तरह लेफ्ट इयरबड्स को लॉग प्रेस करके प्रीवियस म्यूजिक ट्रैक पर जा सकते हैं। वही लेफ्ट इयरबड्स को डबल टैप करके गूगल असिस्टेंस को ओपन किया जा सकेगा।

Redmi Earbuds 3 Pro को IPX4 प्रोटेक्शन के साथ पेश किया गया है। मतलब इयरबड्स पसीने और हल्की बारिश में खराब नहीं होगा। ऐसे में इयरबड्स को जिम में एक्ससाइज करते वक्त इस्तेमाल किया जा सकता है। Xiami की तरफ से बॉक्स पर प्रोडक्ट अथेंटिकेशन नंबर दिया गया है, जिसकी मदद से Redmi Earbuds 3 Pro के असली और नकली होने की पहचान की जा सकती है।

बैटरी लाइफ

Redmi Earbuds 3 Pro में Xiaomi की तरफ से 30 घंटों की बैटरी का दावा किया जा रहा है। लेकिन हमने पाया कि औसत इस्तेमाल में इयरबड्स को 6 से 7 घंटों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। चार्जिंग के लिए USB Type-C पोर्ट दिया गया है, जो कि एक अच्छा कदम है। केस में 600mAh की लीथियम ऑयन पॉलिमर बैटरी दी गई है। बैटरी लाइफ के हिसाब से Redmi Earbuds 3 Pro एक अच्छा प्रोडक्ट है।

हमारा फैसला

Redmi Earbuds 3 Pro गेमिंग, जिम और एक्ससाइज के साथ म्यूजिक और कॉलिंग के लिए एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। साथ ही यह मल्टी फंक्शन टच सपोर्ट के साथ आता है। और गूगूल असिस्टेंस के साथ आता है। इतना ही नहीं Readmi Earbuds 3 Pro लंबी बैटरी लाइफ के साथ आता है। ऐसे में इयरबड्स हर लिहाज से इस्तेमाल के लिए फिट है। साथ ही सबसे खास बता यह है कि Redmi Earbuds 3 Pro पॉकेट फ्रेंडली है।

Edited By: Saurabh Verma