नई दिल्ली, रेनू यादव। Realme ने एंट्री लेवल सेगमेंट में Realme C20, Realme C21 और Realme C25 भारत में लॉन्च कर दिया है। तीनों ही स्मार्टफोन कम कीमत के होने के साथ ही लगभग सभी उपयोगी फीचर्स लैस है। आज हम इस सीरीज के टॉप मॉडल Realme C25 का रिव्यू लेकर आए हैं। इस रिव्यू में हम आपको फोन की परफॉर्मेंस से लेकर इसकी कैमरा क्वालिटी और बैटरी क्षमता के बारे में डिटेल से बताएंगे। इसके बाद आपके लिए ये फैसला लेना आसान होगा कि Realme C25 आपकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है या नहीं?

Realme C25 Review: कीमत और उपलब्धता

Realme C25 के 4GB + 64GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 9,999 रुपये है और 4GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है। यह फोन ई-कॉमर्स साइट Flipkart व कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर सेल के लिए उपलब्ध है। इसे Watery Grey और Watery Blue दो कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है। 

Realme C25 Review: डिजाइन और डिस्प्ले

किसी भी स्मार्टफोन को हाथ में लेते ही पहली नजर उसके डिजाइन पर ही जाती है। Realme C25 की बात करें तो डिजाइन के मामले में इसमें कुछ खास नहीं है। हालांकि, फोन का टेक्सचर  काफी अच्छा है और बॉडी भी सॉलिड है। इसमें साइड पैनल में पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। वहीं बैक पैनल में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। फोन का डिजाइन बेहद सिंपल है लेकिन इसके बैक में ड्यूल टोन फिनिश का इस्तेमाल किया गया है। फोन क बैक पैनल पर उंगलियों के निशान बिल्कुल नहीं पड़ते जो कि यूजर्स को जरूर पसंद आएगा। अक्सर उंगलियों के निशान पड़ने से फोन का बैक पैनल खराब दिखने लगता है। फोन में नीचे की ओर यूएसबी टाइप सी पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक ​दिए गए हैं।

फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.5 इंच का एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है जो कि इस बजट के फोन में बेहतर है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस अच्छी है और इस पर वीडियो का मजा लिया जा सकता है। फोन के फ्रंट पर वॉटरड्रॉप नॉच दिया गया है और सनलाइट में फोन का ब्राइटनेस लेवल काफी अच्छा है। लेकिन मुझे लगता है कि इस बजअ में कंपनी एचडी प्लस के बजाय फुल एचडी प्लस का रेजोल्यूशन देती तो यूजर्स को काफी शानदार व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता।

Realme C25 Review: परफॉर्मेंस और बैटरी

Realme C25 एंड्राइड 11 पर काम करता है और इसे MediaTek Helio G70 प्रोसेसर पर पेश किया गया है। इस प्रोसेसर को गेमिंग के लिए बेहतर माना जाता है और इसलिए कंपनी ने यूजर्स को कम कीमत में गेमिंग का एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए इस प्रोसेसर का उपयोग किया है। Realme C25 स्मार्टफोन 64GB और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। इस बजट में यह प्रोसेसर और स्टोरेज यूजर्स के लिए संतोषजनक कही जाएगी। इस स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 6,000mAh की बैटरी दी गई है जो कि अच्छा बैटरी बैकअप प्रदान करती है। रिव्यू के दौरान हमने फोन को फुल चार्ज करने के बाद दिनभर पर इसका भरपूर इस्तेमाल किया और दिन के अंत में फोन में 15 बैटरी बाकी थी।

Realme C25 Review: कैमरा और कनेक्टिविटी 

Realme C25 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 13MP का है, जबकि इसमें 2MP मैक्रो लेंस और 2MP डेप्थ सेंसर मौजूद है। इसमें यूजर्स को 1080p विडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट मिलेगा। फोन का कैमरा साधारण फोटोग्राफी के लिए बेहतर है और धूप की रोशनी में अच्छी फोटो क्लिक कर सकता है जबकि कम रोशनी में फोटो में अधिक स्पष्टता नहीं मिलती। फोन में 8MP एआई फ्रंट कैमरा​ दिया गया है जो कि ठीक-ठाक सेल्फी क्लिक करने में मदद करता है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में ड्यूल बैंड WiFi, ड्यूल 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5.0 और GPS जैसे फीचर्स का सपोर्ट मौजूद है।

Realme C25 Review: अंतिम निर्णय

Realme C25 का डिजाइन हमें खास पसंद नहीं आया लेकिन बजट के हिसाब से इसमें लगभग सभी उपयोगी फीचर्स की सुविधा दी गई है। कम बजट के इस फोन में आपको ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ दमदार बैटरी मिलती है। साथ ही इसमें गेमिंग के लिए बेहतरीन प्रोसेसर की भी सुविधा उपलब्ध है।

Edited By: Renu Yadav