हर्षित हर्ष। चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Realme ने पिछले साल अपने पहले ट्रू वायरलेस ईयरबड्स Realme Buds Air को लॉन्च किया था। इस वायरलेस ईयरबड्स को प्रीमियम डिजाइन और वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी फीचर के साथ लॉन्च किया गया था। इस ट्रू वायरलेस ईयरबड्स के लॉन्च के बाद कंपनी ने हाल ही में Realme Buds Air Neo को भी लॉन्च किया है। दोनों हाफ-इन ईयर डिजाइन के साथ आते हैं। अब कंपनी ने एक नई प्राइस कैटेगरी में Realme Buds Q ईयरबड्स को लॉन्च किया है जो कबल डिजाइन (इन ईयर) के साथ आता है। इसकी कीमत 1,999 रुपये है। आज हम इसी वियरलेबल डिवाइस का रिव्यू आपके पास लेकर आए हैं।

डिजाइन

Realme Buds Q को फ्रेंच आर्टिस्ट Jose Levy ने डिजाइन किया है। इसमें Cobble डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है जो कि काफी अट्रेक्टिव लगता है। इसमें Cobble की तरह ही राउंडेड शेप दिया गया है। यह ईयरबड्स फुल कर्व्ड बॉडी के साथ आता है। इसके चारों तरफ के राउंडेड कॉर्नर के एंगल को डिजाइन में खास ध्यान रखा गया है। यह दो कलर ऑप्शन्स- ब्लैक और व्हाइट में आता है।

Realme Buds Q में लाइट PC + ABS पॉलिमर मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। इसके कुल केस वजन महज 35.3 ग्राम है, जबकि एक ईयरबड का वजन महज 3.6 ग्राम है। जैसा कि डिजाइन और इसके शेप को देखकर लगता है, ये आपको कानों में कम्फर्टेबिली फिट हो जाता है। इसके बड्स का वजन इतना कम है कि आपको लगता ही नहीं है कि आपने कानों में कुछ वियर किया हुआ है। डिजाइन और कम्फर्टिबिलिटी में इस प्राइस रेंज में ये हमें काफी बेहतर लगा है।

परफॉर्मेंस और साउंड क्वालिटी

अब बात करते हैं इसकी परफॉर्मेंस और साउंड क्वालिटी की। इसमें 10mm का हाई क्वालिटी कम्पोजिट डायफ्राम मैटेरियल दिया गया है जो इसकी साउंड क्वालिटी को इन्हांस करती है। इसमें डायनैमिक बेस बूस्ट (DBB) भी दिया गया है जो म्यजिक प्ले के दौरान रीयल बेस की फील देता है। साथ ही, ये 119ms सुपर लो लेटेंसी गेमिंग मोड के साथ भी आता है। यानि, गेम खेलते समय आपको बेहतर साउंड एक्सपीरियंस मिलेगा।

बैटरी की बात करें तो इसमें 400mAh की बैटरी वाला चार्जिंग केस दिया गया है। जिसे एक बार चार्ज करने पर आप लगभग 18 से 20 घंटे तक का बैटरी बैक-अप ले सकते हैं। इसमें 40mAh बैटरी वाले ईयरबड्स दिए गए हैं। एक बार बड्स को चार्ज करने के बाद आप इसे 3 से 4 घंटे तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। मुझे इसके चार्जिंग, बैटरी और साउंड क्वालिटी में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। आम तौर पर मैं सुबह जॉगिंग करते समय इस ईयरबड्स को इस्तेमाल करता हूं। एक दिन इसे फुल चार्ज करने के बाद मैंने इसे करीब 6 दिनों तक इस्तेमाल किया।

कनेक्टिविटी फीचर्स

कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो इसमें Bluetooth 5.0 सपोर्ट दिया गया है। इसे आप अपने डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए इसके दोनों ईयरबड्स को प्रेश करेंगे। इसके बाद ये आपके स्मार्टफोन या लैपटॉप या टैब से कनेक्ट हो जाएगा। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स इसे Realme Link ऐप के जरिए भी कनेक्ट कर सकते हैं। Realme Link ऐप में आप इसके बड्स की बैटरी के लेवल को भी देख सकते हैं। साथ ही, इसके जेस्चर कंट्रोल को भी एडजस्ट कर सकते हैं।

Realme Buds Q में सबसे बड़ी खामी जो है वो है इसकी कनेक्टिविटी में। इसे आप अपने डिवाइस के साथ कनेक्ट करके जैसे ही इस्तेमाल करेंगे, ये बार-बार डिसकनेक्ट हो जाएगा और फिर कनेक्ट हो जाएगा। मैनें इसके सॉफ्टवेयर को भी Realme Link ऐप के जरिए अपडेट करके भी देखा इसमें ये डिसकनेक्शन की समस्या आई। जॉगिंग करते समय भी इसमें डिसकनेक्शन की समस्या रही है।

इंटेलिजेंट कंट्रोल

जैसा कि हमने ऊपर भी जिक्र किया है, कि इसमें टच कंट्रोल के जरिए म्यूजिक प्ले या पाउज या फिर कॉल पिक या डिसकनेक्ट करने की सुविधा है। इसमें आप किसी भी बड्स को डबल टैप करके म्यूजिक प्ले या पाउज या फिर कॉल ऑन्सर कर सकते है। इसे तीन बार टैप करने पर आप अगले सॉन्ग या ट्रैक पर जा सकते हैं। किसी भी साइड को दो सेकेंड्स तक प्रेश करके होल्ड करने पर कॉल डिसकनेक्ट हो जाएगा। दोनों ही ईयरबड्स को एक साथ दो सेकेंड्स के लिए प्रेश और होल्ड करने पर गेमिंग मोड से एग्जिट हो सकते हैं। इन टच कंट्रोल फंक्शन को आप Realme Link ऐप के जरिए एडजस्ट भी कर सकते हैं।

हमारा फैसला

Realme Buds Q डिजाइन, कम्फर्टिबिलिटी और साउंड क्वालिटी में एक बेहतर ट्रू वायरलेस डिवाइस साबित होता है। 1,999 रुपये की कीमत में ये इन मामलों में आपको निराश नहीं करेगा। हालाकिं, सबसे मुख्य बात जो है कनेक्टिविटी वाली इसमें आपको जरूर निराशा हाथ लगेगी। अगर, Realme सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ इसकी इस समस्या को दूर कर देता है तो फिर ये डिवाइस इस प्राइस रेंज के लिए एक बेहतर ट्रू वायरलेस साबित होगा।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस