नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Realme अपने बजट स्मार्टफोन्स के लिए तो जानी ही जाती है, अब कंपनी ने अपने वायरलेस ईयरबड्स को भी पिछले दिनों लॉन्च किया है। इसको अगर आप एक नजर में देखेंगे तो इसका लुक और डिजाइन काफी हद तक Apple AirPods की तरह ही लगता है। Realme Buds Air को Rs 3,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इसे आप तीन कलर ऑप्शन्स यैलो, व्हाइट और ब्लैक में खरीद सकते हैं। क्या इस प्राइस रेंज में ये आपके लिए एक परफेक्ट वायरलेस ईयरबड्स हो सकता है? इसे हमने करीब 20 दिनों तक इस्तेमाल किया, उसके बाद आपके लिए ये रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन

किसी भी डिवाइस खास तौर पर वीयरेबल डिवाइस को खरीदने से पहले हम उसके डिजाइन को देखते हैं। अगर, कीसी प्रोडक्ट का डिजाइन पसंद आता है तो ही हम उसे खरीदने का मन बनाते हैं। Realme Buds Air का डिजाइन Apple AirPods से रिसेंबल करता है। इसके बॉक्स का वजन भी काफी कम है, तो इसे कहीं भी कैरी करने में आपको दिक्कत नहीं होगी। इसके बॉक्स के अलावा ईयर बड्स भी हल्के हैं और आसानी से कान में फिट हो जाते हैं। हालांकि, इसके केस में समजेज लगने के चांसेज हैं तो अगर आप इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो संभाल कर इस्तेमाल कीजिए।

Buds Air के ईयरबड्स की बात करें तो इसे अपने कानों में कंफर्टेबली फिट किया जा सकता है। ये ड्यूल चैनल ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी पर काम करता है, इसका मतलब है कि इसे आप सेपरेटली वीयर कर सकते हैं। इस ईयरबड्स की खास बात ये है कि इसमें टच जेस्चर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। आप इसे दो बार टैप करके म्यूजिक प्ले कर सकते हैं, पाउज कर सकते हैं। साथ ही साथ आप इसे दो बार टैप करके कॉल भी ऑन्सर कर सकते हैं। तीन बार टैप करने के बाद आप म्यूजिक प्ले करते समय गाने स्किप कर सकते हैं। इसे 2 सेकेंड के लिए प्रेस और होल्ड करने के बाद आप गूगल असिस्टेंस या सिरी या अन्य वॉयस असिस्टेंस को एक्टिवेट कर सकते हैं। दोनों ईयरबड्स को एक साथ टैप करने पर आप इसका गेमिंग मोड ऑन कर सकते हैं।

तो कुल मिलाकर मेरे लिए ये ईयरबड्स स्मार्ट रहा है। आप इसके जरिए हैंड्स फ्री सारे काम कर सकते हैं। ये ईयरबड्स कान में आसानी से फिट हो जाते हैं। हालांकि, आपके मन में रहेगा कि वर्क आउट करते समय या फिर वॉक करते समय कहीं ये गिर न जाए। आम तौर पर ऐसा नहीं होता है, लेकिन सुरक्षा के लिए आप हैवी वर्क आउट और रनिंग करते समय इसे नहीं पहने।

परफॉर्मेंस

इसकी साउंड क्वालिटी की बात करें तो ये भी इस प्राइस रेंज के हिसाब से काफी अच्छी है। हालांकि, जो इसे Apple AirPods के विकल्प के तौर पर इसे खरीदना चाहते हैं, उनको मायूसी हाथ लग सकती है। इसमें आपको Apple AirPods वाली साउंड क्वालिटी नहीं मिलेगी लेकिन, ये इतना भी बुरा नहीं है कि आप अपने पसंद के गाने इसमें न सुन पाएं।

एक बजट ईयरबड्स के तौर पर देखें तो इसमें आपको बेहतर साउंड क्वालिटी मिलती है। आप Jazz, Rock, Dynamic, Classic हर तरह के म्यूजिक को क्लियरली एक्सपीरियंस कर सकते हैं। इसमें आपको हर बीट्स स्पष्ट सुनाई देगा। इस बेहतर साउंड क्वालिटी के पीछे इसका 12nm टेक्नोलॉजी वाला साउंड ड्राइवर है। जो इसके जरिए बेहतर साउंड प्रोड्यूस करता है।

हालांकि, तेज साउंड और वॉल्यूम बढ़ाने पर आपको इतनी बेहतर क्वालिटी की साउंड नहीं मिलती है। तेज बेस या ट्रेबल पर इससे निकलने वाली साउंड फटने लगती है। वहीं, हाई पिच ऑडियो पर भी आपको उतनी बेहतर साउंड क्वालिटी नहीं मिलेगी, जितनी आप इससे उम्मीद करते हैं।

इसमें एक और खास वीयरर अवेयर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी वजह से जब आप एक भी ईयरबड को कान से निकालते हैं तो इसे ऑटोमैटिकली डिसकनेक्ट कर देता है। ईयरबड्स के बैटरी बैकअप की बात करें तो इसे एक बार फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर इसका केस 17 घंटे तक का बैटरी बैकअप देता है। हालांकि, आपको इसके बड्स हर दो से तीन घंटे में चार्ज करना पड़ सकता है।

हमारा फैसला

Realme ने 2018 में जब स्मार्टफोन बाजार में कदम रखा, तब से ही अपने क्वालिटी प्रोडक्ट के जरिए यूजर्स के दिलों पर राज करने लगा है। इसके प्रोडक्ट्स बजट रेंज में आते हैं, जिसकी वजह से ये मासेज तक पहुंच बनाता है। Realme Buds हो या Buds Wireless या फिर Buds Air, ये तीनों ही वीयरेबल प्रोडक्ट्स यूजर्स को काफी पसंद आने वाले हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि बजट रेंज में होने के बाद भी आपको ये एक बेहतर साउंड क्वालिटी प्रोड्यूस करता है। यही नहीं, इसका डिजाइन भी आपको पसंद आएगा। अगर, आप एक महंगे Apple AirPods को अफोर्ड नहीं कर सकते हैं तो ये आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस