हर्षित हर्ष। ग्लोबल स्मार्टफोन ब्रांड Realme ने साल की शुरुआत में अपने मिड बजट रेंज के Realme 6 सीरीज को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। इस सीरीज की खास बात ये थी कि ये 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले फीचर के साथ लॉन्च किया गया था। यही नहीं, इसमें बेहतर कैमरा फीचर भी दिया गया था। कंपनी ने अपने इसी सीरज में एक और नए मॉडल Realme 6i को पिछले दिनों लॉन्च किया है। इस नए मॉडल को कंपनी ने Realme 6 और Realme 6 Pro के मुकाबले कम कीमत में पेश किया है। कंपनी ने इस नए मॉडल को 15,000 रुपये से कम कीमत वाली प्राइस कैटेगरी को भरने के लिए इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया है।

अप्रैल में भारत सरकार द्वारा GST की दरें बढ़ने और कोरोनावायरस की वजह से सप्लाई चेन में आ रही दिक्कतों की वजह से Realme 6 सीरीज के पहले लॉन्च किए गए दोनों मॉडल्स की कीमतें बढ़ा दीं थी। जिसकी वजह से 15,000 रुपये से कम कीमत वाला प्राइस सेग्मेंट खाली हो गया था। जिसे देखते हुए कंपनी ने अपने इस नए स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसे Realme 6S के रीब्रांडेंड वर्जन के तौर पर भारत में पेश किया है। आज हम आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन

Realme 6i के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन Realme के अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही दिया गया है। इसके बैक पैनल में हमें बदलाव देखने को मिला है। बैक पैनल में क्वाड कैमरे के बंप को कम किया गया है। साथ ही, इसके बैक पैनल के कलर टेक्सचर को स्मूथ रखा गया है। इसके बैक पैनल में शाइनिंग प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। फोन के रियर पैनल के साइड कॉर्नर फ्लैट नहीं है, इसमें कर्व्ड डिजाइन को देखा जा सकता है। साथ ही, रियर पैनल में स्प्लैश रेसिस्टेंट डिजाइन दिया गया है। साथ ही, कंपनी ने इसके जितने भी पोर हैं उसे टाइटलि सिलिकॉन प्रूफिंग के साथ पैक किया है। जिसकी वजह से पानी के छींटें अगर गलती से फोन पर पड़ भी जाए तो इसे नुकसान न हो सके। फोन के बैक पैनल में बेहतर फिनिशिंग देखने को मिलती है। ये दो कलर ऑप्शन्स ब्राइट मूनलाइट और 

बैक पैनल में अपर लेफ्ट कॉर्नर के साथ क्वाड रियर कैमरा और LED लाइट को वर्टिकली अलाइंड किया गया है। फोन के नीचे की तरफ सेंटर में USB Type C चार्जिंग जैक, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल्स देखने को मिलते हैं। फोन के राइट साइड में पावर बटन दिया गया है। इसके साथ ही साइड माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट को इंटिग्रेट गिया गया है। फोन के लेफ्ट साइड में वॉल्यूम रॉकर्स और ठीक उसके ऊपर ट्रिपल सिम कार्ड स्लॉट को प्लेस किया गया है। इसमें आप दो 4G VoLTE सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड को लगा सकते हैं।

डिस्प्ले

फोन के फ्रंट पैनल की बात करें तो इसमें लेफ्ट अलाइंड पंच-होल डिस्प्ले पैनल दिया गया है। साथ ही, इसके ऊपर की तरह सेंटर में स्पीकर्स दिए गए हैं। फोन के चारों साइड में बेहद ही पतले बेजल दिए गए हैं, जिसकी वजह से यूजर्स को फुल व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है। खास तौर पर गेमिंग और वीडियो ब्राउजिंग के दौरान एक स्मूथ फुल स्क्रीन एक्सपीरियंस मिलता है। फोन का वजन महज 196 ग्राम है। साथ ही, इसकी ग्रिपिंग अच्छी दी गई है। आप सिंगल हैंड के जरिए फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

स्मार्टफोन में 90Hz रिफ्रेश रेट वाला अल्ट्रा स्मूद डिस्प्ले दिया गया है। इसके डिस्प्ले में 120Hz की सैम्प्लिंग रेट मिलती है। इसमें 90 फ्रेम्स पर सेकेंड को प्रोड्यूस करने की क्षमता है। इसके डिस्प्ले की साइज 6.5 इंच है और इसमें FHD+ डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है जिसका स्क्रीन रिजोल्यूशन 2,400 x 1,080 पिक्सल है। फोन के डिस्प्ले का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90.5 प्रतिशत दिया गया है। इसके डिस्प्ले की ब्राइटनेस 480 निट्स तक दी गई है। इसके डिस्प्ले में पंच-होल लाइट इफेक्ट, आई प्रोटेक्शन फीचर और ये OSIE यानि की सुपर क्लियर विजुअल इफेक्ट को सपोर्ट करता है। वीडियो ब्राउजिंग और गेमिंग के दौरान ये डिस्प्ले को ऑप्टिमाइज कर देता है। ताकि यूजर को बेहतर क्लियरिटी के साथ पिक्चर मिल सके। डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास भी दिया गया है।

परफॉर्मेंस

Realme 6i दो स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB RAM + 64GB और 6GB RAM + 64GB के साथ आता है। फोन में MediaTek Helio G90T ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस गेमिंग प्रोसेसर की प्रोसेसिंग स्पीड 2.05 GHz दी गई है। ग्राफिकल इन्हांसमेंट के लिए इसमें ARM G76 आर्किटक्चर ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट का इस्तेमाल किया गया है। फोन में UFS 2.1 स्टोरेज ट्रांसफरिंग फीचर दिया गया है। फोन में RAM के लिए LPDDR 4x ड्यूल चैनल फीचर दिया गया है।

फोन 4,300mAh की बैटरी के साथ आता है। इसमें 30W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। हालांकि, कंपनी ने इसके बॉक्स के साथ 20W का चार्जर ही पैक किया है। अगर, आपको फास्ट चार्जर चाहिए तो उसे आप बाहर से परचेज कर सकते हैं। ये कंपनी की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी हो सकती है। फोन का साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज है। महज 0.29 सेकेंड में ही डिवाइस को अनलॉक कर देता है। Realme 6i भारत में लॉन्च हुए उन चुनिंदा स्मार्टफोन्स में से एक है जो साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। इससे पहले कंपनी ने Realme X3 सीरीज को भी इसी फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ लॉन्च किया है।

ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो MediaTek के सबसे बेहतर मिड रेंज प्रोसेसर में से एक Helio G90T का इसमें इस्तेमाल किया गया है। फोन मल्टी टास्किंग में बेहतर प्रदर्शन करता है। साथ ही, गेमिंग में भी आपको बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है। फोन में 90Hz डिस्प्ले होने की वजह से आप हाई ग्राफिक्स गेम का लुफ्त उठा सकते हैं। हालांकि, ज्यादा देर तक गेम खेलने पर इसके रियर पैनल में हीटिंग भी एक्सपीरियंस हुआ है। इसकी वजह ये है कि इसमें लिक्विड कूलिंग सिस्टम नहीं दिया गया है। 

ऑपरेटिंग सिस्टम

Realme 6i के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो ये लेटेस्ट Android 10 के साथ आता है। इसमें Realme UI कस्टमाइज्ड स्कीन का इस्तेमाल किया गया है, जो कि नियर स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरियंस देता है। फोन के आइकन के साइज और डिजाइन काफी बेहतर तरीके से निखर कर आते हैं। Android 10 ऑपरेटिंग सिस्टम होने की वजह से आपको इसमें एडिशनल सिक्युरिटी फीचर, सिस्टम वाइड डार्क मोड, डिजिटल वेलबीइंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसमें स्क्रीन शॉट लेने के लिए स्क्रीन को बस ट्रिपल फिंगर से टैप करना होता है, जो कि काफी अच्छा फीचर है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो ये AI क्वाड रियर कैमरा सेट-अप के साथ आता है। फोन में 48MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसमें 8,000 x 6,000 तक का अधिकतम आउटपुट रिजोल्यूशन मिलता है। इसकी वजह से तस्वीर में बेहतर डिटेलिंग देखने को मिलती है। इसके प्राइमरी सेंसर में f/1.8 अपर्चर का 6P लेंस दिया गया है। डिवाइस के प्राइमरी कैमरे में 79 डिग्री की फील्ड ऑफ व्यू मिलती है। साथ ही, इसमें अल्ट्रा हाई रिजोल्यूशन भी मिलता है।

इसके अलावा फोन में 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसका फील्ड ऑफ व्यू 119 डिग्री का दिया गया है। ये एक 5P लेंस है जिसका अपर्चर f/2.3 है। इस लेंस के लिए फोन के कैमरे से वाइड एंगल मोड में स्वीच किया जा सकता है। वहीं, फोन के अन्य कैमरे की बात करें तो इसमें 2MP का मैक्रो लेंस दिया गया है। इस लेंस के जरिए 4cm की दूरी से मैक्रो फोटोग्राफी की जा सकती है। फोन में एक 2MP का B&W प्रोट्रेट लेंस भी दिया गया है। इस कलर फिल्टर लेंस के जरिए आप पिक्चर क्लिक करने के बाद इमेज के कॉन्ट्रास्ट को बदल सकते हैं।

फोन के रियर कैमरे में Ultra 48MP Mode, Super Nightscape, Panoramic view, Expert mode, Time-lapse, Portrait mode, HDR, Ultra-wide mode, Ultra macro mode, AI scene recognition, AI Beauty, Filter, Chroma Boost, Slow Motion, Bokeh Effect Control मोड्स दिए गए हैं। वहीं ये UIS Video Stabilization, 4K/30fps, 1080P/30fps, 60fps, 720P/30fps, 60fps वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स के साथ आता है।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें इन-डिस्प्ले 16MP का पंच-होल कैमरा दिया गया है। इसके कैमरे में f/2.0 का अपर्चर और 5P लेंस दिया गया है जिसकी फील्ड ऑफ व्यू 79.3 डिग्री है। इसका सेल्फी कैमरा Portrait Mode, Time-lapse, Panoramic view, AI Beauty, HDR, Face-Recognition, Filter, Bokeh Effect Control जैसे फोटोग्राफी फीचर को सपोर्ट करता है। वहीं, फ्रंट कैमरे के वीडियो फीचर की बात करें तो ये  1080P/30fps, 720P/30fps और  120fps Slo-mo वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है।

हमारा फैसला

Realme 6i की शुरुआती कीमत 12,999 रुपये है। ये भारत में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आने वाला संभवतः सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। इसके अलावा इसकी कैमरा कैपेबिलिटी भी बेहतर है। फोन की सबसे अच्छी बात ये है कि यह बजट रेंज का डिवाइस होने के बावजूद भी कई प्रीमियम फीचर्स से लैस है। फोन को डिस्प्ले और कैमरे फीचर के मामले में इस प्राइस रेंज में पूरे नंबर दे सकते हैं। वही, प्रोसेसर और मल्टी टास्किंग को हम एवरेज कह सकते हैं। कंपनी ने बॉक्स के साथ 30W की जगह 20W का चार्जर दिया है, ये निराश करने वाला है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस