नई दिल्ली, शिल्पा श्रीवास्तवा। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Poco ने करीब 1 से डेढ़ वर्ष पहले Xiaomi के बैनर तले Poco F1 लॉन्च किया था जिसके बाद कंपनी काफी समय तक मार्केट से गायब रही थी। मार्केट में एक बार फिर से अपना कमबैक करने के लिए कंपनी ने कुछ समय पहले Xiaomi का साथ छोड़ खुद को इंडिविजुअल ब्रांड बनाया और Poco X2 के साथ मार्केट में एक बार फिर कदम रखा। Poco X2 को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 15,999 रुपये है। इससे पहले के आर्टिकल में हम आपको इस फोन के फीचर्स की जानकारी दे चुके हैं जिसे आप यहां (Poco X2 Launch) पढ़ सकते हैं। लेकिन अगर आप यह जानना चाहते हैं कि यह फोन दिखने में कैसा है और इसके लुक और फील पर कंपनी ने कितना इनवेस्ट किया है तो यहां हम आपको अपना हैंड्स-ऑन एक्सपीरियंस या फिर फर्स्ट इंप्रेशन बता रहे हैं।

Poco X2 का डिजाइन और डिस्प्ले: फोन के डिजाइन को कंपनी ने काफी हद तक प्रीमियम बनाने की कोशिश की है। यह फोन ग्लॉसी बैक पैनल के साथ आता है जिसकी वजह से फोन के पैनल पर फिंगरप्रिंट के निशान रह जाते हैं और इसी वजह से फोन स्लिपरी भी हो जाता है। फोन का फ्रंट पैनल हमें काफी इंमप्रेसिव लगा। इसमें 6.67 इंच का FHD+ इनसेल RD डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही 2400 x 1800 पिक्सल रेजोल्यूशन है। फोन का व्यूइंग एक्सपीरियंस हमें अच्छा लगा। क्योंकि इसमें काफी कम बेजल्स दिए गए हैं।

Poco X2 का हार्डवेयर और सॉफ्वेयर: यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर और 8 जीबी तक की रैम से लैस है। आपको बता दें कि यह प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 7 सीरीज का सबसे दमदार प्रोसेसर है। AnTuTu के मुताबिक, 730G को 2,74334 और 730 को 2,58,734 स्कोर मिले हैं। ऐसे में यह प्रोसेसर बेहतर काम करेगा। साथ ही 256 जीबी तक की स्टोरेज भी उपलब्ध कराई गई है। सॉफ्वेयर की बात करें तो यह फोन MIUI 11.0.3 पर काम करता है।

Poco X2 के खास फीचर्स: फोन में IR Blaster, Raw Camera Capture, VoWifi और P2i स्प्लैश फ्रूफ फीचर दिए गए हैं। साथ ही 120Hz रिफ्रेश रेट भी उपलब्ध कराया गया है। यह फीचर गेमर्स को बेहद पसंद आएगा। 120Hz रिफ्रेश रेट को लेकर कंपनी ने कहा कि जहां 60Hz के साथ आने वाले फोन एक सेकेंड में 60 फ्रेम्स कैप्चर करते हैं। वहीं, यह फोन एक सेकेंड मे 120 फ्रेम कैप्चर करेगा। वहीं, Raw Camera Capture फीचर प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स को बेहद पसंद आएगा। फोन में लिक्विड कूलिंग सिस्टम भी दिया गया है जो फोन को ओवरहीट होने से बचाता है।

Poco X2 की बैटरी: फोन में 4500 एमएएच की बैटरी दी गई है जो 27W फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ पेश किया गया है। कंपनी के मुताबिक, फोन की बैटरी भी इसके खास फीचर्स में से एक है।

Poco X2 का कैमरा: फोन में क्वाड रियर कैमरा दिया गया है जिसका प्राइमरी सेंसर 64 मेगापिक्सल का है। इसमें Sony IMX686 सेंसर दिया गया है। यह PDAF सपोर्ट करता है। वहीं, दूसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर, तीसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड और चौथा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। फोन में वीडियो शूटिंग के लिए EIS, AI Beautify, Low light enhancement, HDR imaging, Panorama mode, Burst mode, Face recognition, 960fps slow motion video, 4K video recording जैसे फीचर्स मौजूद हैं। साथ ही 20 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का ड्यूल फ्रंट कैमरा भी मौजूद है।

फोटोग्राफी के फर्स्ट इंम्प्रेशन की बात करें तो हमने इसमें वीडियो बनाई और जब हमने उसे देखा तो हमें किसी भी तरह का कोई ग्लिच नजर नहीं आया। साथ ही रियर कैमरा से ली गई फोटो हमें अच्छी लगी। लेकिन फ्रंट कैमरा से खींची गई फोटो में हमें ज्यादा बेहतर रिजल्ट नहीं मिला। 

Edited By: Shilpa Srivastava