• कीमत - 10,999 रुपये
  • ऐप कनेक्टिविटी - एंड्रॉइड और iOS

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। OPPO Enco X2 Review: ओप्पो ने ट्रू वायरलेस इयरबड्स OPPO Enco X2 को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 10,999 रुपये है। इसे एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर के साथ पेश किया गया है। साथ ही ऐप कनेक्टिविटी के साथ इयरबड्स में कमाल के कंट्रोल्स मिलते हैं, जिससे म्यूजिक का बेहतरीन लुत्फ उठाया जा सकता है। इयरबड्स की खासियत यह है कि यूजर्स अपनी पसंद के हिसाब से इयरबड्स की वॉइस को कस्टमाइज कर सकते हैं। लेकिन सवाल उठता है कि क्या OPPO Enco X2 अपनी कीमत को जस्टिफाइ करता है? यह जानेंगे हम आज के रिव्यू में..

OPPO Enco X2 की डिजाइन

अगर डिजाइन की बात करें, तो OPPO Enco X2 का व्हाइट इयरबड्स अंडाकार डिजाइन में आता है। इसके एक सिर पर OPPO की ब्रांडिंग और दूसरे सिर पर यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। इसे मजबूत प्लास्टिक बॉडी में पेश किया गया है, जो दिखने में काफी प्रीमियम फील होता है। डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में OPPO Enco X2 काफी शानदार है। इसे ऑडियो कंपनी Dynaudio के साथ साझेदारी में बनाया गया है।

यूजर एक्सपीरिएंस

OPPO Enco X2 के यूजर एक्सपीरिएंस की बात करें, तो इयरबड्स केस के साथ थोड़ा भारी महसूस हो सकता है। लेकिन इयरबड्स बेहद हल्के हैं। इयरबड्स का वजन 56.4 ग्राम है। ऐसे में कानों में इयरबड्स को लंबे समय लगाने में कोई दिक्कत नहीं होती है। यह कानों में आसानी से फिट हो जाते हैं। अच्छी बात है कि जिम या फिर रनिंग के दौरान इयरबड्स के कानों से गिरते नहीं हैं। लेकिन पसीने और बरसान के वक्त इयरबड्स कानों से स्लिप हो सकते हैं। लेकिन इस दौरान यह मालूम चला का पसीने और यहां तक की तेज बारिश के दौरान भी इयरबड्स खराब नहीं होते हैं। बता दें कि इयरबड्स को IP54 रेटेड स्प्लैश प्रूफ डिजाइन में पेश किया गया है।

कनेक्टिविटी

इयरबड्स आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं। इसमें ऑटोमेटिक पेयरिंग मिलती है। साथ ही पेयरिंग के लिए आपके नाम से इयरबड्स कनेक्टिविटी के लिए उपलब्ध रहेगा। इसे ब्लूटूथ 5.2 के साथ पेश किया गया है, जिसमें 10 मीटर की कनेक्टिविटी रेंज मिलती है। इसमें binaural ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो ब्लूटूथ कॉड्स को इंप्रूव करता है। साथ ही लेटेंसी को कम करता है। इससे गेमिंग के दौरान लैग नहीं मिलता है। इयरबड्स वॉइस असिस्टें सपोर्ट के साथ आता है। इससे आप बोलकर कमांड दे सकते हैं। इयरबड्स को एंटी बैक्टियल इफेक्ट के साथ पेश किया गया है। कुछ ऐसा ही फीचर्स Lg tone free fp9 में मिलता है।

एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर

Oppo Enco X2 का एक्टिव न्वाइज कैंसिलेशन फीचर काफी अच्छा है। इयरबड्स के कान में लगाने ही आप बाकी दुनिया के शोर से दूर हो जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं तो HeyMelody ऐप से इस ऑफ कर सकते है या फिर ANC को कम कर सकते हैं। न्वाइज कैंसिलेशन को कंट्रोल करने के लिए चार ऑप्शन Smart, Max, Moderate और Mild मिलेंगे। शोर से दूर क्लियर, क्वॉलिटी वॉइस कॉलिंग मिले, इसके लिए ट्रिपल माइक कॉल न्वाइज रिडक्शन के साथ बोन वाइसप्रिंट AI न्वाइज रिडक्शन का इस्तेमाल किया गया है। इयरबड्स में 45dB एक्टिव न्वाइज कैंसिलेशन दिया गया है। साथ ही 4000Hz अल्ट्रा-वाइज फ्रिक्वेंसी अल्ट्रा डीप पर्सनलाइज्ड एएनसी दिया गया है।

साउंड क्विलिटी

इयरबड्स में 11mm ट्रबल के लिए डायनमिक यूनिट और बेस के लिए 6mm प्लेनर डायाफ्रॉम का इस्तेमाल किया गया है। इससे डीप बेस और वोकल म्यूजिक का लुत्फ मिलता है। साउंड क्वॉलिटी के मामले में इयरबड्स कमाल हैं। कॉलिंक के दौरान कोई ड्रॉप नहीं देखने को मिलगा। साथ ही गेमिंग के दौरान कोई भी लैग नहीं मिला।

बता दें कि इयरबड्स में खास गेमिंग मोड दिया गया है, जिसे ऐप से ऑन किया जा सकता है। साथ ही ऐप में चार तरह के वॉइस प्री-सेट्स दिए गए हैं, जिसे यूजर अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकता है। इसके अलावा हाई क्वॉलिटी ऑडियो के लिए LHDC, LDAC, AAC ऑप्शन्स दिए गए हैं। अच्छी बात यह है कि इसमें ड्यूल इयरबड्स कनेक्शन दिया गया है। OPPO Enco X2 में फिट टू एयर टेस्ट दिया गया है। इयरड्स में टच कंट्रोल दिए गए हैं, जिसकी मदद से यूजर म्यूजिक प्ले और पॉस करने से लेकर वॉल्यूम कंट्रोल कर पाएंगे।

बैटरी

OPPO इयरबड्स को चार्ज होने में करीब 2 घंटे का वक्त लगता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि 5 मिनट की चार्जिंग में 2 घंटे का प्लेबैक टाइम मिलता है। इसमें करीब 24 घंटे का प्लेबैक टाइम मिलता है, जब चार्जिंग केस के साथ इयरबड्स फुल चार्ज होते हैं। लेकिन प्लेबैक टाइम आपके इयरबड्स के इस्तेमाल पर भी निर्भर करता है। अगर आप एएनसी, ACC, LDDC मोड, ऑन रखते हैं, तो प्लैबैक टाइम घटकर 5 घंटे रह जाता है।

हमारा फैसला

OPPO Ecno X2 एक शानदार ANC TWS इयरबड्स है, जो शानदार ऑडियो क्वॉलिटी के साथ ही इजी टू यूज है। इसके अलावा इसमें कई तरह के कंट्रोल्स मिलते हैं। अगर म्यूजिक के बीट्स, बेस की समझ रखते हैं, साथ ही उनके इस्तेमाल को समझते हैं, तो OPPO Enco X2 को खरीदना अच्छा फैसला होगा, जिसमें दमदार एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन मिलेगा। लेकिन अगर बस आप इयरबड्स चाहते हैं, तो आपको किसी बेसिक इयरबड्स का चुनाव करना चाहिए।

Edited By: Saurabh Verma