हर्षित हर्ष, नई दिल्ली। छठ पूजा अब बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश से निकलकर देश के कई राज्यों तक पहुंच गई है। इस पूजा के महत्व के बारे में तो हम जानते ही हैं। इसमें उगते हुए सूर्य के साथ-साथ डूबते हूए सूर्य की भी अराधना की जाती है। बिहार और यूपी से आने वाले कई प्रवासी लोग दिल्ली में ही छठ पूजा मनाने लगे हैं। पिछले कुछ सालों से दिल्ली में भी छठ पूजा के दौरान यूपी-बिहार जैसी ही रौनक रहती है। इस बार के छठ पूजा पर मैने OnePlus 7T से कुछ शानदार तस्वीरें क्लिक की हैं। इन तस्वीरों में इस त्योहार के हर रंग निखर कर आए हैं। खास तौर पर शाम के समय में मैने इसके 48 मेगापिक्सल वाले कैमरे से तस्वीरें क्लिक की हैं। इन तस्वीरों को देखकर आपको एक प्रोफेशनल DSLR वाली फिलिंग आएगी।

प्रोट्रेट मोड- वैसे मैने इसके कैमरे से ज्यादतर तस्वीरें प्रोट्रेट मोड में क्लिक की हैं। इन तस्वीरों को क्लिक करते समय एक से ज्यादा व्रत धारियों को मैने कैप्चर किया है। इसके प्रोट्रेट मोड की खास बात मुझे ये लगी की आपको इसमें ऑब्जेक्ट निखर कर सामने आए हैं। वहीं, छठ घाट पर रखी गई पूजा सामाग्री की तस्वीरें काफी अच्छी तरह से कैप्चर हुई है।

प्रोट्रेट मोड में तस्वीर कैप्चर करने से पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि एज पर कोई ऑब्जेक्ट नहीं आए, नहीं तो ऑब्जेक्ट ब्लर हो जाएगा। साथ ही साथ इस बात का ध्यान रखें की प्रोट्रेट मोड में लिए जाने वाले ऑब्जक्ट की दूरी आपके कैमरे से 0.5 मीटर से लेकर 2 मीटर के बीच हो। ज्यादा दूर होने पर ऑब्जेक्ट उतना निखर कर सामने नहीं आता है। हालांकि, अगर आप मल्टीपल ऑब्जेक्ट को प्रोट्रेट मोड में कैप्चर करना चाहते हैं तो आप 3 मीटर से ज्यादा दूरी पर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

वाइड एंगल- OnePlus 7T के जरिए मैने कुछ वाइड एंगल मोड में भी तस्वीरें ली हैं। इन तस्वीरों में पूरे छठ घाट के नजारों को कैप्चर किया है। इसकी वाइड एंगल में आपको पूरी 117 डिग्री की व्यू मिलती है।

नाइट मोड- शाम के अर्ध्य के समय और सुबह के अर्ध्य से पहले मैनें व्रत धारियों की तस्वीरें नाइट मोड में क्लिक की हैं। मुझे सबसे इसके नाइट स्केप मोड की सबसे अच्छी बात ये लगी की, जहां पर बेहद कम रोशनी थीं, वहां पर भी ऑब्जेक्ट को क्लिक करने पर भी उसके नेचुरल कलर सामने निखर कर आए हैं। वहीं, आप अगर अगेंस्ट रोशनी भी नाइट मोड का इस्तेमाल करते हैं तो तस्वीर अच्छी क्लिक होती है।

नाइट मोड में तस्वीर क्लिक करते समय ये ध्यान रखें की आपका ऑब्जेक्ट और कैमरा कुछ सेकेंड्स के लिए स्टेबल रहे, ताकि कैमरे को पूरा एक्सपोजर मिले। वैसे आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन पर आपको हाथों को स्टेबल रखने के निर्देश मिलेंगे। बस, आपको उसका पालन करना है और बेहतर तस्वीर क्लिक की जा सकेगी। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप