नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। OnePlus 7 को भी OnePlus 7 Pro के साथ 14 मई को लॉन्च किया गया है। OnePlus 7 को इस्तेमाल करने के बाद यह मुझे परफॉर्मेंस के मामले में भारतीय टीम के कप्तान और हर फॉर्मेट में दुनिया के बेस्ट बेट्समैन विराट कोहली की तरह ही लगा है। कैमरा हो या फिर बैटरी हो, सुपर फास्ट परफॉर्मेंस के साथ यह हर फील्ड में विराट कोहली जैसा लगता है। मैं OnePlus 7 के बारे में ऐसा क्यों कह रहा हूं आप इस रिव्यू को पढ़ने के बाद खुद समझ जाएंगे।

OnePlus ने अपने Never Settle प्रॉमिस को बरकरार रखते हुए इस फ्लैगशिप डिवाइस को कई दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च किया है। पिछले 5 साल से कंपनी ने कई बेहतरीन फ्लैगशिप डिवाइस लॉन्च किए हैं। यह फ्लैगशिप डिवाइस दमदार प्रोसेसर और बेहतरीन कैमरा फीचर्स के साथ ही लेटेस्ट Oxygen OS 9.5 के साथ आता है। इस स्मार्टफोन में आपको OnePlus के अन्य डिवाइस की तरह ही प्रीमियम एक्सपीरियंस मिलेगा।

OnePlus 7 दो स्टोरेज ऑप्शन 6GB+128GB और 8GB+256GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। OnePlus 7 के 6GB+128GB वेरिएटं की कीमत Rs 32,999 है और यह केवल मिरर ग्रे कलर ऑप्शन के साथ आता है। OnePlus 7 के 8GB+256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत Rs 37,999 है और यह दोनों कलर ऑप्शन्स मिरर ग्रे और रेड में उपलब्ध है। OnePlus 7 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

नए फीचर्स

OnePlus 7 में पिछले साल लॉन्च हुए OnePlus 6T के मुकाबले कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इन फीचर्स की बात करें तो इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर दिया गया है। इसके अलावा आपको काफी तेज इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। डिवाइस के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए इसमें लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म प्रोसेसर दिया गया है।

इसके अलावा Dolby Atoms के साथ ड्यूल स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं। डिवाइस को RAM बूस्ट टेक्नोलॉजी और UFS 3.0 जैसे लेटेस्ट फीचर्स के साथ इंटीग्रेट किया गया है। इन सारे अनमैच्ड फीचर्स की वजह से इस फोन की परफॉर्मेंस काफी बेहतर कही जा सकती है। आइए, जानते हैं इस स्मार्टफोन के डिजाइन, डिस्प्ले, कैमरा और परफॉर्मेंस क्यों है अनमैच्ड?

डिजाइन

OnePlus 7 का डिजाइन पिछले साल लॉन्च हुए OnePlus 6T से काफी मिलता है। डिजाइन में कुछ खास बदलाव नहीं किया गया है। अगर दोनों फोन को साथ में रख दिया जाए तो पहचानना मुश्किल लगेगा। OnePlus 7 के डिजाइन को यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इनहांस किया गया है। OnePlus 7 को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे ग्रिप करने में यूजर्स को कोई परेशानी न हो। हालांकि, डिजाइन में जो बेसिक बदलाव किए गए हैं वो ये कि OnePlus 7 के बैक पैनल में आपको किनारों पर कर्व्ड डिजाइन मिलता है जो OnePlus 6T के मुकाबले ज्यादा मोल्डेड है। इसके अलावा OnePlus 7 में भी आपको वाटरड्रॉप नॉच फीचर वाला डिस्प्ले मिलता है।

इसमें भी इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट डिस्प्ले सेंसर दिया गया है। साथ ही, रियर पैनल में आपको कैमरे का अलाइनमेंट भी OnePlus 6T की तरह ही सेंटर में है लेकिन दोनों लैंस के साथ ही एलईडी को भी एक साथ ले लिया गया है। इसके एलईडी फ्लैश का डिजाइन भी बदला गया है। फोन के बांईं ओर वॉल्यूम की दी गई है जबकि दायीं ओर पावर बटन के साथ ही फोन के रिंगिंग मोड को चेज करने के लिए बटन दिया गया है जो आम तौर पर आपको iPhones में देखने को मिलता है। फोन में आपको हेडफोन जैक नहीं दिया गया है। OnePlus 7 के फ्रंट पैनल के नॉच के ऊपर पतला लंबा ईयरपीस दिया गया है। इसके साथ ही प्रोक्सिमिटी सेंसर को भी अलाइंड किया गया है।

फोन के बांईं ओर ही आपको सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसके साथ आपको मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं मिलता है। फोन के नीचे की तरफ आपको यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ ही दोनों साइड स्पीकर्स मिलते हैं। OnePlus 7 का ओवरऑल डिजाइन आपको वाकई में प्रीमियम फील देता है। साथ ही इसे आप अच्छी तरह से ग्रिप कर सकते हैं। इसके रियर कवर में स्मूद कर्वेचर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 के प्रोटेक्शन के साथ दिया गया है। फोन के बैक कवर में कलर निखर के आता है जो डिवाइस को एक प्रीमियम लुक प्रदान करता है।

डिस्प्ले

OnePlus 7 में 6.41 इंच का ऑप्टिक AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 2340x1080 पिक्सल है और यह 402ppi को सपोर्ट करता है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 दिया गया है। डिस्प्ले के डिजाइन की बात करें तो इसमें वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है। इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा इंटिग्रेट किया गया है जो कि फेस अनलॉक और सेल्फी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। AMOLED डिस्प्ले होने की वजह से इसमें वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय हर ऑब्जेक्ट क्रिस्टल क्लियर दिखता है।

डिस्प्ले का ब्राइटनेस लेवल भी काफी शानदार है और धूप में भी आप इसे बेहतर तरीके के इस्तेमाल कर सकते हैं। डिस्प्ले में भी कई मोड्स दिए गए हैं जिसमें नाइट मोड, रीडिंग मोड प्रमुख हैं। अगर, आप रात के समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप नाइट मोड सेट करके इस्तेमाल कर पाते हैं। PDF फाइल्स और डॉक्यूमेंट्स को देखने के लिए आप रीडिंग मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो के लिए डिस्प्ले में वीडियो इन्हांसर भी दिया गया है। इसलिए हम कह रहे हैं कि पिच कोई भी हो विराट कोहली की तरह ही आप इस स्मार्टफोन को किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं और डिस्प्ले को एडजस्ट कर सकते हैं।

OnePlus 7 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

परफॉर्मेंस

OnePlus 7 परफॉर्मेंस के मामले में इस रेंज के कई फ्लैगशिप डिवाइस पर भारी पड़ता है। इसमें स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है। यह 7nm octa-core Kryo CPU प्रोसेसर 45 फीसद तेज है और 20 फीसद कम पावर का इस्तेमाल करता है। जिस तरह विराट कोहली भारत की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले बैट्समैन हैं उसी तरह यह स्मार्टफोन भी काफी फास्ट परफॉर्म करता है। OnePlus 7 का स्क्रीन अनलॉक भी काफी तेज है जो आपको एक सीमलेस एक्सपीरियंस प्रदान करता है।

साउंड क्वालिटी की बात करें तो इसमें ड्यूल स्टीरियो स्पीकर्स का इस्तेमाल किया गया है। Dolby Atoms की वजह से इसके लेफ्ट और राइट साउंड चैनल में बेहतर स्टीरियो साउंड मिलता है। इसमें RAM बूस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो गेमिंग लवर्स के लिए एक वरदान की तरह है। RAM बूस्ट फीचर्स की वजह से गेम लोड होने में बेहद कम समय लगता है। OnePlus 7 3700mAh की बैटरी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। काफी देर तक कई ऐप्स ओपन करने के बाद भी डिवाइस की परफॉर्मेंस में कोई फर्क नहीं पड़ता है।

कैमरा

OnePlus 7 में पावरफुल ड्यूल लेंस सेटअप दिया गया है जो क्रिस्टल क्लियर इमेज किसी भी समय क्लिक कर सकता है। इसके कैमरे में लेटेस्ट अल्ट्रा शॉट इमेजिंग टेक्नोलॉजी को जोड़ा गया है जो आपको एक बेहतर एक्सपीरियंस देता है। इसमें 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 सेंसर दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.7 है और यह 1.6μm पिक्सल साइज की तस्वीर क्लिक कर सकता है। इसका कैमरा OIS और EIS दोनों फीचर को सपोर्ट करता है।

अल्ट्रा शॉट मोड में आप HDR+ क्वालिटी की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसके बैक में 5 मेगापिक्सल का एक और कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.4 है और यह 1.12μm पिक्सल साइज की तस्वीर क्लिक कर सकता है। कैमरे के साथ ड्यूल फ्लैश LED लाइट दी गई है। आप इसमें 4K क्वालिटी की वीडियो हाई रिजोल्यूशन के साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इसमें सुपर स्लो मोशन फीचर भी मिलता है जो 1080p क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। OnePlus 7 में अल्ट्रा शॉट तस्वीर लेने वाला कैमरा दिया गया है। इससे ली गई तस्वीर को आप रेडी टू प्रिंट कह सकते हैं उसे इन्हांस करने की कोई जरूरत नहीं है। बस फोटो क्लिक करें और प्रिंट कर लें।

OnePlus 6T को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Oxygen OS 9.5

OnePlus 7 में Oxygen OS 9.5 ओएस दिया गया है जो एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई इंडिया सेंट्रिक फीचर्स दिए गए हैं। इस नए Oxygen OS की वजह से डिवाइस का परफॉर्मेंस भी इन्हांस हुआ है। इसमें कई उपयोगी फीचर्स दिए गए हैं जो इसे ऑप्टिमाइज करके ज्यादा तेज और स्टेबल दिखाई पड़ता है। Oxygen OS 9.5 में इनबिल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर मिलता है, इसके साथ ही गेमिंग लवर्स को जेन मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं। इन सभी लेटेस्ट फीचर्स की वजह से यह स्मार्टफोन ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देता है। आप इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसके परफॉर्मेंस के बारे में पता चलेगा।

हमारा फैसला

OnePlus 7 को ओवरऑल रिव्यू करने के बाद यह स्मार्टफोन विराट कोहली की तरह ही अनमैच्ड है। इसमें आपको बेहतर कैमरा फीचर मिलता है, प्रीमियम डिजाइन मिलता है। इसके साथ ही लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम, फास्ट परफॉर्मेंस और सिक्युरिटी फीचर्स मिलता है। Rs 33,000 के प्राइस रेंज में इतने सारे फीचर्स के साथ यह स्मार्टफोन अनमैच्ड परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन कहा जा सकता है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप