नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। जब से HMD ग्लोबल ने अपने फ्लैगशिप में नोकिया के स्मार्टफोन्स बनाने शुरू किए हैं, तब से नोकिया ने एक बार फिर से मोबाइल फोन बाजार में अपनी पैठ बनाना शरू कर दिया है। HMD ग्लोबल के फ्लैगशिप में बनने वाले नोकिया कई अच्छे स्मार्टफोन्स बाजार में उतारे जा चुकी है, जिसे लोग पसंद कर रहे हैं। भारत में नोकिया के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर जूहो सरविकास ने Nokia 5.1 Plus को लॉन्च किया है। इस समार्टफोन को Nokia 6.1 Plus के साथ पेश किया गया। Nokia 6.1 Plus के लॉन्च के समय जूहो ने वादा किया था कि Nokia 5.1 Plus को बजट रेंज में उतारा जाएगा। एक महीने के भीतर ही इस स्मार्टफोन को भारत में 10,999 रुपये की बजट कीमत में लॉन्च किया गया है।

उपलब्धता

नोकिया के इस डिवाइस का मुकाबला शाओमी के बजट स्मार्टफोन्स से होगा। शाओमी बजट रेंज के स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में उतारने के लिए जानी जाती है। लेकिन, एक बात है जो नोकिया के इस स्मार्टफोन को शाओमी के स्मार्टफोन्स से ऊपर रखती है वो यह कि नोकिया का डिवाइस ओपन सेल में ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध हो जाते हैं। जबकि, शाओमी के बजट स्मार्टफोन्स को खरीदने के लिए आपको फ्लैश सेल का इंतजार करना पड़ता है। अगर, आप इसे ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो आपको तय कीमत से ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है। उपलब्धता के मामले में नोकिया का यह स्मार्टफोन शाओमी के बजट स्मार्टफोन्स पर भारी पड़ेगा। आइए, जानते हैं Nokia 5.1 Plus के मुख्य फीचर्स के बारे में

डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं स्मार्टफोन के डिजाइन के बारे में, इस डिवाइस का लुक और डिजाइन किसी प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह ही है। इसका रियर कैमरा और नीचे की तरफ दिए गए स्पीकर्स की बनावट काफी आकर्षक है। डिवाइस काफी चमकदार है और इसका ब्लैक कलर वेरिएंट बेहद ही आकर्षक दिखता है। फोन की तकनीकी जानकारी की बात करें तो इसकी साइज 149.51 x 71.98 x 8.096 एमएम है। डिवाइस को आप आसानी से हाथ में पकड़ सकते हैं। डिजाइन के मामले में शाओमी के डिवाइस आपको काल्पनिक लगते हैं जबकि Nokia 5.1 Plus आपको एक वास्तविक लुक देता है, जो इस रेंज के डिवाइस के लिए बड़ी बात है।

डिस्प्ले

अब बात करते हैं फोन के डिस्प्ले फीचर की, फोन में मिड साइज के 5.86 इंच फुल HD+ डिस्प्ले और 2.5D कर्व्ड ग्लास के साथ आता है। फोन 2018 में लॉन्च हुए सभी डिवाइस की तरह ही कम से कम और पतले बेजल से लैस है। इसके डिस्प्ले का असपेक्ट रेश्यो 19:9 दिया गया है। एज-टू-एज डिस्प्ले होने की वजह से आप इस डिवाइस पर किसी भी गेम्स का आनंद ले सकते हैं। इस रेंज में आने वाले तमाम डिवाइस के मुकाबले इसका डिस्प्ले फीचर आकर्षक है।

परफार्मेंस

फोन के ओवरऑल परफार्मेंस की बात करें तो इसमें मीडियाटेक हेलियो P60 प्रोसेसर दिया गया है जो 1.8 GHz (गीगाहर्ट्ज) का टेट्रा-कोर A73 आर्किटेक्चर के साथ आता है। फोन 3GB रैम और एंड्रॉइड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। हालांकि, मीडियाटेक प्रोसेसर की वजह से यह फोन परफार्मेंस की वजह से निराश कर सकती है। क्वालकॉम का प्रोसेसर गोल्ड स्टैंडर्ड का होता है, बहरहाल मीडियाटेक के प्रोसेसर भी खराब परफार्मर नहीं होते हैं। स्टॉक एंड्रॉइड होने के बावजूद भी फोन PUBG जैसे भारी-भरकम गेम्स खेलने पर लैग नहीं करता है। हालांकि, फोन कुछ देर गेम खेलने के बाद गर्म होने लगता है।

फोन में 32GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ाई जा सकती है। फोन हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है। इसमें ड्यूल सिम कार्ड का ऑप्शन दिया गया है, लेकिन, अगर आप एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप केवल एक सिम ही इस्तेमाल कर सकते हैं। कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें 3.5 mm का ऑडियो जैक (हेडफोन्स) दिया गया है। डिवाइस के नीचले हिस्से में एक साइड सिंगल स्पीकर दिया गया है। फोन में एंबियंट लाइट सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एक्सिलरोमीटर, गिरोस्कोप और फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन में दो माइक्रोफोन्स दिए गए हैं जो ऑडियो क्वालिटी को बेहतर बनता है।

कैमरा

बीते कुछ सालों में नोकिया के डिवाइस ने अपने कैमरे के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाया है। Nokia 5.1 Plus के बैक में प्राइमरी ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। जिसमें 13 MP का PDAF लेंस f/2 सेंसर के साथ दिया गया है। फोन में 5 MP का डेप्थ सेंसर LED फ्लैश के साथ दिया गया है, जिससे कम रोशनी में बेहतर तस्वीर ली जा सकती है। कैमरे के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर जोड़ा गया है जिसकी मदद से आप ब्यूटी मोड में तस्वीर ले सकते हैं। इस रेंज के स्मार्टफोन्स की बात करें तो Nokia 5.1 Plus तस्वीर की क्वालिटी बेहतर है। फोन में बोकेह मोड भी दिया गया है।

फ्रंट कैमरा

फोन के फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसमें 8 MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है। सेल्फी कैमरे के साथ HDR इमेजिंग और AR स्टीकर्स भी दिए गए हैं। सेल्फी लवर्स के लिए फोन का कैमरा बेहतर है और इससे लिए गए सेल्फी को आप अपने लोकप्रिय सोशल मीडिया हैंडल पर डाल सकते हैं। सेल्फी कैमरे के साथ प्रोफेशनल सेटअप भी दिया गया है जिसमें आप तस्वीर लेते समय शटर स्पीड, ISO, वाइट बैलेंस आदि को अपने मुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं।

बैटरी

फोन में 3060 mAh की लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है जो 5V/2A अडेप्टर के साथ फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन को 0-80% तक चार्ज होने में कम समय लगता है। एक बार फोन चार्ज करने पर आप इसे दिनभर इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन को चार्ज करने के लिए USB type-C टाइप चार्जर दिया गया है।

फैसला

अगर, आप Nokia 5.1 Plus को खरीदना चाहते हैं तो हमारे मुताबिक यह फोन इस रेंज में एक बेहद प्रोमिशिंग डिवाइस है। इस फोन की खास USP, इसकी डिजाइन और लुक है जो किसी प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह ही है। इसके साथ ही आपको स्टॉक एंड्रॉइड का भी एक्सपीरियंस मिलेगा। इस फोन का मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुए रेडमी फोन से है जो MIUI पर रन करता है। Nokia 5.1 Plus को आप नजदीकी रिटेल स्टोर से 10,999 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।  

यह भी पढ़ें:

भारतीय यूजर्स देखते हैं सबसे खराब क्वालिटी की ऑनलाइन वीडियो: OpenSignal

अगले 10 साल में कितना बदल जाएगा Android, ऐसा रहा पिछले 10 साल का सफर

Motorola One Power Vs Nokia 6.1 Plus: कौन सा एंड्रॉइड वन डिवाइस है बेहतर

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप