मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Motorola ने भारत में One Vision के बाद अब अपना नया स्मार्टफोन Motorola One Action लॉन्च कर दिया है। इस फोन की मुख्य खासियत यह है कि अल्ट्रा वाइड एक्शन कैमरे के साथ आने वाला यह हैंडसेट इंडस्ट्री का पहला फोन है। जो कि एक्शन के दौरान वीडियो शूट करने के ​अनुभव को बेहतर बनाने में सक्षम है। क्योंकि इसकी मदद से यूजर्स इसे वर्टिकल पोजीशन में पकड़कर भी लैंडस्केप फॉर्मेंट में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। आइए जानते हैं कीमत और फीचर्स के आधार पर One Action और One Vision में से कौन सा फोन बेस्ट है?

Motorola One Action vs One Vision: कीमत

Motorola One Action को भारत में 4जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जिसकी कीमत Rs 13,999 है और यह फोन ईकॉमर्स साइट Flipkart पर डेनिम ब्लू और पर्ल व्हाइट कलर ऑप्शन के साथ 30 अगस्त से सेल के लिए उपलब्ध होगा। इसकी खरीदारी पर यूजर्स Rs 2,200 के जियो इंस्टेंट कैशबैक और 128 जीबी तक एक्स्ट्रा जियो 4जी डाटा का लाभ उठा सकते हैं।वहीं इस साल जुलाई में लॉन्च किए गए Motorola One Vision को फ्लिपकार्ट से Rs 19,999 में खरीद सकते हैं। इस फोन पर एक्सचेंज ऑफर की सुविधा दी गई है। साथ ही ICICI बैंक के क्रेडिट व डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर 5 फीसद का इंस्टेंट डिस्काउंट भी प्राप्त किया जा सकता है। कीमत के मामले में दोनों ही फोन में काफी अंतर है। 

 Motorola One Action vs One Vision: डिस्प्ले और डिजाइन

Motorola One Action में 6.3 इंच का FHD+ सिनेमाविजन डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1080x2520 पिक्सल है और इसका आस्पेक्ट रेशयो 21:9 है। वहीं इसके डिजाइन की बात करें तो इसकी बॉडी काफी स्लिम है। स्क्रीन साइज और स्लिम बॉडी होने से फोन को एक हाथ से उपयोग करना काफी आसान है। बता दें कि One Vision का स्क्रीन साइज और रेजोल्यूशन One Action के समान ही है। यानि दोनों फोन में डिस्प्ले और डिजाइन में आपको लगभग एक समान अनुभव मिलेगा। दोनों फोन्स में पंच-होल डिस्प्ले डिजाइन दिया गया है।  

 Motorola One Action vs One Vision: परफॉर्मेंस और बैटरी

Motorola One Action और One Vision दोनों में ही 2.2 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर के साथ सैमसंग Exynos 9609 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। वहीं ग्राफिक्स क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए इसमें Mali G72 MP3 जीपीयू दिया गया है। साथ ही स्टोरेज के मामले में भी दोनों फोन्स एक जैसे हैं। इनमें 4GB और 128GB इंटरनल स्टोरेज मौजूद है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512 जीबी तक एक्सपेंड किया जा सकता है। पावर बैकअप के लिए जहां One Vision में 15W TurboPower के साथ 3500एमएएच की बैटरी दी है, वहीं One Action में 3500एमएएच की बैटरी 10W चार्जिंग सपोर्ट के साथ उपलब्ध है। 

 

Motorola One Action vs One Vision: कैमरा

Motorola One Action की सबसे बड़ी खासियत है कि यह हैंडसेट इंडस्ट्री का पहला ऐसा फोन है जिसमें अल्ट्रा-वाइड एक्शन कैमरे का उपयोग किया गया है। जो कि एक्शन के दौरान भी शानदार वीडियो रिकॉर्डिंग ​का अनुभव प्रदान करता है। फोन में मौजूद ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप अन्य फोन्स की तुलना में एक्शन शॉट्स को लैंडस्कैप शॉट में कैप्चर करने में सक्षम है। इसमें f/ 1.8 अपर्चर वाला 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। वहीं सेल्फी की सुविधा के लिए फोन में 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

वहीं One Vision के कैमरा सेटअप की बात करें तो इसमें ड्यूल कोर कैमरा दिया गया है जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जबकि दूसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। वहीं फोन में 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। 

निष्कर्ष: Motorola One Action और One Vision के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स को देखने बाद हम कह सकते हैं कि Motorola One Action बजट रेंज में यूजर्स को शानदार फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का अहसास कराने में सक्षम है। हालांकि दोनों ही फोन्स में कैमरा फीचर्स के अलावा अन्य सभी फीचर्स लगभग एक समान हैं। हां, लेकिन अगर आप वीडियो रिकॉर्ड करने का शौक रखते हैं तो उसके लिए One Action बेस्ट हो सकता है क्योंकि इसमें अल्ट्रा वाइड एक्शन कैमरा दिया गया है। लेकिन सेल्फी के शौकिनों के लिए One Vision अच्छा विकल्प है।

Written By: Renu Yadav

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप