नई दिल्ली, रेनू यादव। Motorola One Action Review को पढ़ने से पहले आपको बता दें कि यह कंपनी का ही नहीं बल्कि इंडस्ट्री का पहला डिवाइस है जिसमें अल्ट्रा वाइड एक्शन कैमरे का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही यह Android One प्रोग्राम का हिस्सा है और stock Android 9 Pie सॉफ्टवेयर पर आधारित है। इस फोन में यूजर्स को तीन साल तक monthly security updates और ओएस पर दो अपग्रेड की सुविधा प्राप्त होगी। साथ ही इसमें Google Assistant का उपयोग किया गया है जिसमें कुछ भी सर्च करने के लिए आपको केवल “Ok, Google” कहने की जरूरत है। कंपनी ने भारतीय बाजार में Motorola One Action को 4GB रैम + 128GB स्टोरेज के साथ एक ही वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसकी कीमत Rs 13,999 है। यह फोन ई-कॉमर्स साइट Flipkart पर सेल के लिए उपलब्ध है। जिसे यूजर्स Denim Blue और Pearl White दो कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। अगर आप One Action खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस रिव्यू को जरूर पढ़ें।

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं तो Motorola One Action के डिजाइन की तो बाजार में मौजूद कई नए डिवाइस की तुलना में मुझे इसका डिजाइन मुझे थोड़ा पुराना लगा। हालांकि फोन हाथ में पकड़ने पर स्लिम और सॉलिड लगता है। लेकिन इसमें 21:9 CinemaVision डिस्प्ले दिया गया है जिससे फोन लंबा लगता है और इसे एक हाथ से उपयोग करने में थोड़ी सी परेशानी हो सकती है। इसमें पोलीकार्बोनेट बॉडी दी गई है। एक बात अच्छी है कि फोन के बैक पैनल पर उंगलियो के निशान ज्यादा नहीं पड़ते इसलिए आप इसे बिना कवर के भी उपयोग कर सकते हैं। फोन में बैक पैनल में लेफ्ट साइड पंच-होल कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसके नीचे फ्लैश और सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है।

Motorola One Action में 21:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ पंच होल स्क्रीन दी गई है। फोन में 6.3 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1080 × 2520 पिक्सल है। फोन की स्क्रीन सनलाइट में भी अच्छी परफॉर्मेंस देती है। डिस्प्ले बड़ा होने के कारण इस पर आसानी से वीडियो और गेमिंग का आनंद लिया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

Motorola One Action में भी कंपनी ने पिछले डिवाइस One Vision की तरह सैमसंग के चिपसेट पर उपयोग किया गया है। फोन octa-core Exynos 9609 चिपसेट पर काम करता है। इसमें 4GB रैम और 128GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512GB तक एक्सपेंड भी कर सकते हैं। यह फोन एंड्राइड वन प्रोग्राम का हिस्सा है और इसे stock Android 9 Pie पर पेश किया गया है। जिसके साथ यूजर्स को मोटोरोला के कई उपयोगी फीचर्स की भी सुविधा मिलेगी। साथ ही तीन साल तक monthly security update भी प्राप्त होंगे।  

कीमत के अंतर्गत फोन की परफॉर्मेंस अच्छी कही जा सकती है। इसमें आप आसानी से मल्टीटास्किंग भी कर सकते हैं। वहीं ग्राफिकल क्वालिटी को चेक करने के लिए मैंने इस फोन में Real Racing 3 गेम को डाउनलोड किया। जो कि गेमिंग के दौरान ग्राफिक्स काफी शानदार नजर आ रहे थे, साथ ही फोन भी स्मूथ परफॉर्मेंस दे रहा था। ऐसे में यदि आप बजट रेंज में परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए फोन लेना चाहते हैं तो ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

कैमरा और बैटरी

अब बात करते हैं One Action के सबसे लोकप्रिय सेक्शन यानि कि कैमरे के बारे में, जो कि लॉन्च से पहले और बाद में भी चर्चा का विषय बना हुआ है। क्योंकि ये इंडस्ट्री का पहला फोन में जिसमें 117 डिग्री वाइड एंगल के साथ अल्ट्रा वाइड एक्शन कैमरा दिया गया है। इसकी मदद से यूजर्स वर्टिकल पोजीशन में भी लैंडस्केप फॉर्मेंट में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। साथ ही यहां रिकॉर्डिंग फीचर्स के तौर पर 'Enhanced Video Stabilization' का सपोर्ट भी दिया गया है।

फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर दिया गया है। जिसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, f/2.2 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और f/2.2 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा दिया गया है। फोन के कैमरे का उपयोग Go-Pro स्टाइल में वीडियो शूट करने के लिए भी कर सकते हैं। वहीं सेल्फी के लिए फोन में पंच होल डिस्प्ले के साथ 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन का कैमरा डे-लाइट में काफी अच्छी फोटो क्लिक करने में सक्षम है। हालांकि मैंने कम रोशनी में भी इसका उपयोग किया लेकिन रिजल्ट उतना अच्छा नहीं आया।

Motorola One Action में 10W TurboPower चार्जर के साथ पावर बैकअप के लिए 3,500एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि अच्छा बैकअप प्रदान करने में सक्षम है। मैंने फोन को एक बार चार्ज करने के बाद दिन भर इसमें गेमिंग, वीडियो और सोशल मीडिया मीडिया का उपयोग किया। जिसके बाद रात तक फोन में 17 प्रतिशत बैटरी बाकी थी। इसे देखते हुए तो कह सकते हैं कि आपको बार-बार फोन चार्ज करने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि कई बार मुझे फोन में स्पीड स्लो की समस्या झेलनी पड़ी।

अंतिम फैसला

Motorola One Action की कीमत Rs 13,999 है और इस कीमत में आपको एक्शन कैमरे वाला फोन मिल रहा है। अगर आप वीडियो शूट करने का शौक रखते हैं तो बजट रेंज में ये आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। वहीं परफॉर्मेंस के मामले में भी फोन अच्छा है क्योंकि इसमें स्टॉक एंड्राइड का उपयोग किया गया है जिसमें आपको अपडेट्स और सिक्योरिटी अपडेट की सुविधा मिलेगी। साथ ही मोटोरोला के कई एडवांस फीचर्स का भी लाभ उठा सकेंगे। मेरे विचार में One Action कुल मिलाकर इस बजट में एक बेहतरीन विकल्प है। डिस्प्ले, कैमरा, परफॉर्मेंस और बैटरी को देखें को रिव्यू के दौरान मुझे निराश नहीं किया। हालंकि 21:9 CinemaVision डिस्प्ले लंबा होने के कारण थोड़ा असहज महसूस कराता है लेकिन यह फोन का निगेटिव पार्ट नहीं हो सकता। इसलिए अगर आप One Action को खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।  

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप