नई दिल्ली, शिल्पा श्रीवास्तवा। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में मिड-रेंज सेगमेंट के कई हैंडसेट्स लॉन्च किए गए हैं। इन्हीं में से एक Moto G8 Plus है। 13,999 रुपये की कीमत वाला यह फोन मार्केट में Realme 5 Pro और Samsung Galaxy M30s को कड़ी टक्कर देता नजर आ रहा है। लेकिन क्या यह स्मार्टफोन आपके लिए एक परफेक्ट फिट है? इसकी जानकारी आपको हमारे इस रिव्यू से मिल जाएगी। यहां हम आपको फोन के हर पहलू के बारे में विस्तार से बताया है। इससे आप यह समझ पाएंगे कि क्या यह फोन आपके लिए एक बेस्ट बाय साबित होगा या नहीं।

Moto G8 Plus: डिस्प्ले और डिजाइन

फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.3 इंच का LTPS IPS फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080x2280 है। इसके स्क्रीन पैनल पर वीडियो को अच्छे से देखा जा सकता है। इसमें कलर्स का कॉम्बीनेशन काफी अच्छा दिया गया है। जब आप धूप या ज्यादा रोशनी में फोन का इस्तेमाल करेंगे तो आपको ब्राइटनेस एडजस्ट करने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। फ्रंट पैनल पर दी गई वाटरड्रॉप नॉच वीडियो देखने के अनुभव को बेहतर बनाने में सक्षम है। इस फोन में एक मोटो डिस्प्ले भी दिया गया है। यह एम्बियंट डिस्प्ले मोड के साथ आता है। इसके जरिए अगर आपकी स्क्रीन लॉक भी है तो भी आपको नोटिफिकेशन मिल जाएंगी।

इसके डिजाइन की बात करें तो फोन में पतले बेजल दिए गए हैं। वॉटरड्रॉप नॉच में सेल्फी कैमरा प्लेस्ड है। फोन का लुक ठीक-ठाक ही कहा जा सकता है। फोन रो पॉलिकार्बोनेट बॉडी से बनाया गया है। फोन कई बार स्लिपरी लगने लगता है ऐसे में हम आपको सलाह देंगे की फोन को कवर लगाकर ही इस्तेमाल करें। वैसे भी अगर आप कवर का इस्तेमाल करते हैं तो फोन भी सुरक्षित रहेगा। फोन के बायीं तरफ सिम-ट्रे मौजूद है। वहीं, निचले हिस्से में टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। हैडफोन जैक फोन के ऊपरी हिस्से में मौजूद है।

Moto G8 Plus: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Moto G8 Plus क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर पर काम करता है। साथ ही यह केवल एक ही वेरिएंट में पेश किया गया है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है। फोन में मल्टीटास्किंग की बात करें तो इस सेगमेंट में फोन को बेहतर कहा जा सकता है। एक ऐप से दूसरी ऐप पर जाने में फोन हैंग नहीं होता है। दिनभर के इस्तेमाल की बात करें तो फोन एक परफेक्ट विकल्प कहा जा सकता है। Moto G8 Plus में ओवरहीटिंग की भी समस्या नहीं हुई। अगर आप फोन में ज्यादा समय तक या लगातार हैवी गेम खेलते हैं तो आपको ओवरहीट की परेशानी आ सकती है। लेकिन जितना समय हमने फोन को इस्तेमाल किया हमें ऐसी कोई परेशानी देखने को नहीं मिली।

साउंड क्वालिटी की बात करें तो फोन में डॉल्बी स्टीरियो दिए गए हैं ऐसे में फोन में बेहतर साउड क्वालिटी देखने को मिली। अगर Moto G8 Plus के वेरिएंट की बात करें तो किसी भी औसत या औसत से ऊपर वाले यूजर के लिए 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज एक परफेक्ट विकल्प कहा जा सकता है। लेकिन अगर आपकी यूसेज बहुत ज्यादा है तो आपको यह वेरिएंट लो लग सकता है।

अब आते हैं सॉफ्टवेयर पर। इस सेगमेंट की बात करें तो यह फोन एंड्रॉइड 9 पाई के साथ आता है। यह स्टॉक एंड्रॉइड के बेहद करीब है। Moto G8 Plus में ब्लॉटवेयर नहीं दिया गया है। ऐसे में आपके पास कोई स्पैम नोटिफिकेशन नहीं आएगी। जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें कि ब्लॉटवेयर ऐसी ऐप्स या सर्विसेज होती हैं जो आपके फोन में अनावश्यक इंस्टॉल की जाती हैं। जिनकी जरूरत आपको नहीं होती है और यह आपके फोन का स्पेस भी घेरती हैं। इस फोन में इस तरह की ऐप्स काफी कम हैं। इसके चलते आपको एंड्रॉइड का एक अलग अनुभव फोन में देखने को मिलेगा।

Moto G8 Plus: कैमरा

इस फोन के कैमरे की बात करें तो इसमें ट्रिपल रियर कैमरा मौजूद होगा। इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का होगा। इसका अपर्चर f/1.8 है। दूसरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और तीसरा 16 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल लेंस (एक्शन कैमरा) होगा। यह फोन क्वाड पिक्सल तकनीक पर काम करता है। कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें पोट्रेट, पैनोरामा और नाइट विजन जैसे मोड्स दिए गए हैं। अगर दिन की रोशनी की बात करें तो फोन से अच्छी फोटोज ली जा सकती हैं। आप ज्यादा रोशनी में बेहतर लैंडस्केप और क्लोज अप शॉट्स ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो एक्सपोजर को अपने मुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं।

फोन में 48 मेगापिक्लस का कैमरा जरूर दिया गया है लेकिन जो फोटोज सेव होती हैं वो 12 मेगापिक्सल के रेजोल्यूशन की होती हैं। अगर आप क्लोज अप शॉट्स लेते हैं तो फोटो की क्लैरिटी काफी अच्छी आती है। रात में फोटोग्राफी की बात करें तो फोन में नाइट विजन दिया गया है। इससे फोटोज ठीक-ठाक आती हैं लेकिन ज्यादा डिटेलिंग नहीं मिल पाती हैं। कम रोशनी में भी फोटोज का स्तर ठीक रहा। फोन में दिया गया डेप्थ सेंसर फोटो को बेहतर लुक देने में सक्षम है। यह बैक्ग्राउंड को ब्लर करता है।

अगर वीडियोग्राफी की बात करें तो फोन में 1080p 30fps पर वीडियो ली जा सकती हैं। यह थोड़ा निराशाजनक रहा। क्योंकि कई फोन्स आजकल ऐसे हैं जो 60fps पर काम करते हैं। वीडियो ज्यादा क्लियर तो नहीं आया लेकिन स्टेबलाइजेशन काफी बेहतर रहा। अब बात करते हैं सेल्फी कैमरे की। फोन में 25 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। इससे ज्यादा रोशनी या दिन की रोशनी में फोटोज काफी अच्छी आती हैं। फोन में दिए गए ब्यूटी मोड को भी आप इनेबल कर सकते हैं। कम रोशनी में फोटो की डिटेलिंग ज्यादा अच्छी नहीं आती है।

Moto G8 Plus: बैटरी

इस फोन में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह 15W टर्बो चार्जिंग के साथ आती है। यह सेगमेंट हमें काफी अच्छा लगा। औसत इस्तेमाल करने पर फोन की बैटरी करीब 1.5 से 2 दिन चली। अगर आप फोन में लगातार इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं या फिर वीडियो देखते हैं तो फोन की बैटरी 16 से 17 घंटे तक चल सकती है। फोन शून्य से फुल चार्ज होने में 2 से 2.5 घंटे का समय लगा। कुल मिलाकर इस सेगमेंट में फोन को बेहतर कहा जा सकता है।

Moto G8 Plus: हमारा फैसला

हर सेगमेंट को लेकर ओवरऑल देखा जाए तो कीमत के हिसाब से फोन एक अच्छा विकल्प है। इस कीमत में आपको दमदार बैटरी और डॉल्बी स्टीरियो दिए गए हैं। डिस्प्ले और डिजाइन के मामले में भी यह फोन ठीक रहा। हालांकि, इसी कीमत में मार्केट में मौजूद अन्य स्मार्टफोन्स इससे दमदार प्रोसेसर के साथ खरीदे जा सकते हैं। इस फोन को हम एक परफेक्ट विकल्प तो नहीं लेकिन एक औसत या औसत से ऊपर विकल्प जरूर कह सकते हैं। 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप