हर्षित हर्ष। इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज और वियरेबल डिवाइसेज बनाने वाली भारतीय ब्रांड Mivi ने अपने एक हाई बेस वाले दमदार पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर Octave 2 को पिछले दिनों लॉन्च किया है। यह स्पीकर दमदार बेस और साउंड क्वालिटी के साथ आता है। हेवी बेस वाले इस पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर को कंपनी #FeelTheQuake नाम के हैशटैग से ब्रांडिंग कर रही है। इस पोर्टेबल स्पीकर को खास तौर पर प्राइवेट पार्टी करने वाले यूजर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 360 डिग्री ओमनीडायरेक्शनल शेप के साथ आने वाले इस ब्लूटूथ स्पीकर में क्या खास है आइए जानते हैं। इस ब्लूटूथ स्पीकर की कीमत 2,299 रुपये है और ये कंपनी के आधिकारिक ई-स्टोर के अलावा लीडिंग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सेल के लिए उपलब्ध है।

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं इस पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर के डिजाइन के बारे में। ये राउंड शेप में आता है, जिसके ऊपर और नीचे दोनों तरफ स्पीकर्स लगे हैं। इसमें दो स्पीकर्स दिए गए हैं ताकि म्यूजिक काफी लाउड साउंड के साथ बाहर आ सके। इसके दोनों साइड्स में बटन्स दिए गए हैं। साथ ही कनेक्टिविटी के लिए पोर्ट्स दिए गए हैं। ये USB Type C चार्जिंग जैक के साथ आता है। इसमें Aux केबल लगाने के अलावा माइक्रोएसडी कार्ड इंसर्ट करने के लिए भी स्लॉट दिया गया है। यानि की इसमें आप तीन तरह से अपने डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं।

इसमें आप मल्टी मीडिया मेमोरी कार्ड के जरिए भी अपने फेवरेट प्लेलिस्ट को सुन सकते हैं। इसके अलावा Aux केबल के जरिए किसी म्यूजिक डिवाइस या टैब, स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप/PC को कनेक्ट करके इसमें म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। यही नहीं, पोर्टेबिलिटी के लिए आप इसे अपने स्मार्टफोन, टैब आदि से ब्लूटूथ के जरिए भी कनेक्ट कर सकेंगे। इस ब्लूटूथ स्पीकर के एक साइड में आपको केवल वॉल्यू अप और डाउन करने के लिए बटन्स मिलेंगे। इन बटन्स को लॉग प्रेस करने पर आप नेक्स्ट या प्रिवियस सॉन्ग पर जंप कर सकते हैं। वहीं, पावर बटन को प्रेस करके आप इसके मोड्स को भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन काफी सूदिंग है और ये वाइन रेड कलर में आता है। स्पीकर में रबर की कोटिंग दी गई है जो इसे प्रोटेक्ट करता है। इसके स्पीकर्स और बटन्स काफी बेहतर तरीके से मार्क्ड हैं। जिससे आप म्यूजिक प्ले करने के दौरान मल्टी फंक्शन्स कर सकें। यह पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर काफी आकर्षक डिजाइन के साथ आता है। इसे कैरी करने के लिए इसमें एक हैंगिंग वायर भी दी गई है, जिसके जरिए आप इसे कहीं टांग भी सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि दोनों स्पीकर्स को साउंड प्रोड्यूस करने के लिए पूरा स्पेस मिल जाएगा।

परफॉर्मेंस

यह स्पीकर 500mAh की बैटरी के साथ आता है। एक बार चार्ज करने के बाद इस स्पीकर से आप 6 से 8 घंटे तक का म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। फुल वॉल्यूम में म्यूजिक प्ले करने में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है। इसमें 7 दिनों तक का स्टैंड बाई टाइम मिलता है। अगर आपने इसे 7 दिनों तक इस्तेमाल नहीं किया है तो आप इसे कम से कम 10 मिनट चार्ज करने के बाद ही इस्तेमाल करें। इसमें LED इंडिकेटर दिया गया है जो चार्ज करते समय जलता है। 

साउंड क्वालिटी की बात करें तो ये हैवी बेस को सपोर्ट करता है। खास तौर पर हाई बेस के पार्टी सॉन्ग्स बजाने में मजा आएगा। आप अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं और पार्टी का प्लान बन गया तो ये स्पीकर आपको पार्टी में लाउड म्यूजिक प्ले करने में मदद करेगा। सबसे अच्छी बात हमें ये लगी की आप इसे कहीं भी कैरी कर सकते हैं और अपने पसंदीदा पार्टी सॉन्ग्स को एन्जॉय कर सकते हैं। स्पीकर का वजन भी काफी हल्का है। साथ ही ये IPX7 वाटर और स्प्लेश प्रूफ है। इसका मतलब ये है कि इस पोर्टेबल स्पीकर को आप बीच पार्टी करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमारा फैसला

2,299 रुपये की कीमत में आने वाले इस पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर में आपको एक बेहतर साउंड क्वालिटी तो मिलेगी ही, साथ ही आपको इसका डिजाइन भी पसंद आएगा। आप इसे छोटी-मोटी पार्टी के साथ-साथ अकेले म्यूजिक प्ले के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है जो कि इसे आपके स्मार्टफोन, टैब, लैपटॉप या अन्य डिवाइस से कनेक्ट करने में मदद करता है। इसकी कनेक्टिवटी फीचर भी अच्छी है। अगर, आपने ज्यादा डिवाइसेज इसके साथ पेयर किए हैं तो आप इसे रीसेट कर सकते हैं। ओवरऑल इस प्राइस रेंज में ये एक बेहतर पोर्टेबल स्पीकर है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस