Move to Jagran APP

Lava Probuds Review : LAVA के एंट्री लेवल इयरबड्स में क्या है खास, यहां जानें

स्मार्टफोन के बाद LAVA ने इयरबड्स की दुनिया में कदम रखा है और लॉन्च किया है अपना पहला TWS इयरबड्स LAVA Probuds. इसे 2199 रुपये की कीमत में मार्केट में उतारा गया है। लेकिन क्या LAVA Probuds ग्राहकों की डिमांड पर खरा उतरा है?

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 03:50 PM (IST)
Lava Probuds Review : LAVA के एंट्री लेवल इयरबड्स में क्या है खास, यहां जानें
यह Lava Probuds की ऑफिशियल फोटो है।

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। घरेलू स्मार्टफोन कंपनी Lava ने भारत में दोबारा से जोरदार एंट्री की है। स्मार्टफोन के बाद LAVA ने इयरबड्स की दुनिया में कदम रखा है और लॉन्च किया है अपना पहला TWS इयरबड्स LAVA Probuds. इसे 2,199 रुपये की कीमत में मार्केट में उतारा गया है। लेकिन क्या LAVA Probuds ग्राहकों की डिमांड पर खरा उतरा है? आखिर LAVA Probuds में ऐसा क्या है? जिसकी वजह से इसे खरीदना एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

loksabha election banner

डिजाइन

LAVA इयरबड्स को काफी कॉम्पैक्ट डिजाइन और साइज में पेश किया गया है। इसका केस दिखने में बिल्कुल मैच बॉक्स है। ऐसे में इसे रखने के लिए काफी कम स्पेस की जरूरत होती है। डिजाइन के मामले में LAVA Probuds काफी नीट और क्लीन है। इसका हिंज काफी अच्छा है। बॉक्स ऊपर की तरफ लाइटर केस की तरह ओपन होता है। इसके राइट साइड माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। फ्रंट की तरफ LED लाइट इंडीकेटकर्स दिये गये हैं, जो बैटरी लेवल को दिखाते हैं। ओवरऑनल LAVA Probuds की डिजाइन काफी अच्छी है।

बिल्ड क्वॉलिटी

LAVA Probuds को लोगों की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें कोई एक्सटर्नल बटन नहीं दिये गये है। इसकी पेयरिंग काफी आसान है। केस से निकलते ही Probuds कनेक्ट हो जाते हैं। साथ ही इयरबड्स को केस में प्लेस करना काफी सुविधाजनक है। यह मैग्नेटिक टच के साथ आते हैं। इन इयरबड्स में सिलिकॉन इयरटिप्स दिये गये हैं, जिससे ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर कोई दिक्कत नहीं होती है। यह कानों में काफी अच्छे से फिट हो जाते हैं। कुल मिलाकर LAVA Probuds की बिल्ट क्वॉलिटी ठीक है।

साउंड

Lava Probuds म्यूजिक और कॉलिंग के लिहाज से ठीक हैं। लेकिन LAVA के पास कॉलिंग के मामले में TWS इयरबड्स में कुछ अपडेट की जरूरत है। हालांकि म्यूजिक के मामले में LAVA Probuds आपको शिकायत का कम मौका देते हैं। हाई और बेस वॉल्यूम में इससे अच्छी साउंड प्रॉड्यूस होती है। इयरबड्स टच सपोर्ट के साथ आते हैं। इसके वॉल्यूम को टस सपोर्ट से कम और ज्यादा किया जा सकता है। हालांकि इयरबड्स में न्वाइज कैंसिलेशन फीचर नहीं दिया गया है। हालांकि उम्मीद है कि LAVA आने वाले दिनों में न्वाइज कैंसिलेशन फीचर्स वाले इयरबड्स को लॉन्च कर सकती है। अगर टेक्निकल बैकग्राउंड की बात करें, तो LAVA Probuds में 11.6mm का एडवांस्ड ड्राइवर दिया गया है, जो Mediatek Airoho चिपसेट को सपोर्ट करता है।

कनेक्टिविटी

LAVA Probuds को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी V5 के साथ पेश किया गया है। ऐसे में इसे ऐप के मुकाबले पेयर करना आसान है। इसका वजन 77 ग्राम है। इसे माइक्रो यूएसबी चार्जिंग केबल से चार्ज किया जा सकेगा।

बैटरी

LAVA Probuds को 500mAh बैटरी सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। वही हर एक इयरबड्स में 55mAh बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि LAVA Probuds 25 घंटों के बैटरी बैकअप के साथ आता है। हालांकि जब हमने इसका इस्तेमाल किया, तो पाया कि इसे सिंगल चार्ज में एक दिन तक आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे फुल चार्ज में 3 से 4 घंटे का वक्त लगता है। LAVA इयरबड्स को IPX5 रेटिंग के साथ पेश किया गया है। मतलब पसीने में जल्द खराब नहीं होगा। इसे जिम या फिर रनिंग के दौरान आराम से इस्तेमाल किया जा सकेगा। इयरबड्स का वजन 77 ग्राम है।

क्यों खरीदें

अगर आप 2,000 रुपये की कीमत में एक अच्छा इयरबड्स खोज रहे हैं, जो म्यूजिक के मामले में अच्छा हो, साथ ही ब्यूटूथ कॉलिंग को सपोर्ट करता हो, तो LAVA Probuds एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.