Move to Jagran APP

Lava Blaze 5G Review: लावा का 5G स्मार्टफोन सस्ते होने के साथ क्या अच्छा भी है? जानिए इस रिव्यू में

Lava Blaze 5G Review देसी कंपनी लावा ने पिछले दिनों सबसे सस्ता स्मार्टफोन पेश किया था। लेकिन क्या यह फोन सस्ते होने के साथ एक अच्छा 5G स्मार्टफोन भी है। जानिए इस रिव्यू में विस्तार से। ( PC - Lava Mobile)

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Tue, 31 Jan 2023 09:56 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 09:56 PM (IST)
Lava Blaze 5G Photo Credit - Lava Mobile

नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। भारतीय कंपनी Lava ने कुछ दिन पहले ही अपना नया स्मार्टफोन Lava Blaze 5G लॉन्च किया था। यह अन्य 5G स्मार्टफोन से इसलिए अलग है क्योंकि यह देश का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। कंपनी ने Lava Blaze 5G को विशेष ऑफर के साथ 9,999 रूपये की आकर्षित कीमत में पेश किया था। हालांकि वर्तमान में यह फोन 1,000 रुपये ज्यादा यानि 10,999 रूपये की कीमत में मिल रहा है। अब क्या यह फोन सस्ते होने के साथ अच्छा भी है। इसे जानने के लिए मैंने लावा ब्लेज़ 5जी स्मार्टफोन को करीब महीने भर इस्तेमाल कर जानने की कोशिश की। अब मैं अपने इस रिव्यू में यही बताने जा रहा हूँ।

loksabha election banner

डिजाइन- लावा ने इस फोन में 6.5 इंच की स्क्रीन दी है। फोन की बैक साइड पर ग्लास बैक डिजाइन दिया गया है। इसमें पीछे लगे कैमरे के मॉड्यूल को भी ब्लैक और ग्रीन कलर के साथ काफी अच्छे से डिजाइन किया गया है जिससे यह बहुत हल्का सा उभरता हुआ दिखता है। कैमरे मॉड्यूल में 2 कैमरे सर्कुलर रिंगस में हैं तो तीसरा कैमरा नीचे अलग से चकोर (Square) आकार में दिया गया है। इसके अलावा मॉड्यूल में एलईडी फ्लैश लाइट गोल आकार में बनी हुई मिलती है।

इस फोन का ग्लास बैक डिज़ाइन कंपनी के पिछले Lava Blaze Pro से भी बेहतर है। यह फोन 2 रंगों में पेश किया गया है जिसमें Glass Green और Glass Blue के नाम शामिल हैं। मेरे पास फोन ग्लास ग्रीन कलर में आया है जो देखने में बेहद खूबसूरत लगता है।

फोन की मोटाई 8.9 mm और वजन 207 ग्राम है। फोन की लेफ्ट साइड पर वॉल्यूम रॉकर्स और राइट साइड पर पावर बटन बना हुआ है। इसके अलावा फोन के नीचे टाइप सी चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और 3.5 एमएम जैक बना हुआ है।

लावा ने इस फोन को डिजाइन करने में काफी मेहनत की है, भले ही यह एक सस्ता स्मार्टफोन है लेकिन अपने डिजाइन और बॉडी के कारण यह फोन देखने के साथ पकड़ने में भी एक महंगा स्मार्टफोन लगता है।

हार्डवेयर - कंपनी ने इस फोन को MediaTek Dimensity 700 प्रोसेसर के साथ पेश किया है। मुझे फोन को इस प्रोसेसर के साथ इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। फोन में हैंग की भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। इसके अलावा मैंने फोन में Subway Surfers जैसी गेम भी खेली जिसमें मुझे किसी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

इस फोन में 4 GB की मूल रैम के साथ 3 GB की वर्चुअल रैम भी मिलती है। स्टोरेज की बात करें तो इस फोन में 128 GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन में 1 TB तक की एक्सपेंडेबल मेमोरी का भी विकल्प दिया गया है।

डिस्प्ले- इस फोन में 6.5 इंच की स्क्रीन से HD+ IPS डिस्प्ले मिलता है। कंपनी ने फोन में 90Hz का रिफ्रेश रेट भी दिया है। इस रिफ्रेश रेट के साथ फोन बेहद स्मूथ चलता है। मैंने इस स्मार्टफोन में कार्तिक आर्यन की आने वाली नई फिल्म शहजादा का ट्रेलर देखा। इसके साथ ही फिल्म RRR का नाचो नाचो गाना भी देखा। लावा के इस फोन में अपनी कीमत के अनुसार अच्छा डिस्प्ले मिलता है।

कैमरा- लावा के इस फोन में 50 MP का ट्रिपल AI कैमरा सेटअप फ्लैश के साथ दिया गया है। फोन में वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए 2K फॉर्मेट उपलब्ध है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 8 MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कैमरे के पॉइंट पर भी लावा ब्लेज़ 5जी को मैंने गहराई से परखा लेकिन चाहें आउटडोर हो या इंडोर मुझे इसने निराश नहीं किया। विवो, ओप्पो और शाओमी जैसी कई चीनी कंपनियों के इस रेंज के स्मार्टफोन ज्यादा लाइट में तो अच्छे फ़ोटो खींचते हैं लेकिन जब घर के भीतर एक ट्यूबलाइट में फ़ोटो खींचनी हो तो वो काफी खराब नतीजे देते हैं। लेकिन लावा ब्लेज़ यहाँ भी कामयाब हुआ। इसके अलावा फोन से सेल्फ़ी भी अच्छी खासी आ जाती है।

मैंने इस फोन से कुछ फ़ोटो भी खींचे हैं जिन्हें मैं बिना किसी फ़िल्टर के रिव्यू में पोस्ट कर रहा हूँ।

बैटरी- इस फोन में 5,000 mAh की बैटरी दी गई है। यह फोन 15 W की चार्जिंग के सपोर्ट के साथ आता है। हालांकि कंपनी फोन के साथ 12 W का चार्जर दे रही है। इससे भी यह फोन 3 घंटे से काम में ही फुल चार्ज हो जाता है। फोन की बैटरी दिन भर चल जाती है।

नेटवर्क- यह फोन 5G नेटवर्क के साथ आया है। कंपनी के अनुसार यह फोन 5G के सभी भारतीय बैंड्स पर चलेगा। मैंने इस फोन के डुअल सिम में एयरटेल और जियो दोनों के सिम डाले। अच्छी बात यह है कि इस फोन के दोनों सिम में 5जी नेटवर्क साथ साथ मिल जाता है।

ओएस- यह फोन Android 12 के साथ लांच हुआ है। लावा ने फोन के एंड्रॉयड 12 वर्जन को क्लीन एंड्रॉयड के रूप में फोन में दिया है। इससे यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में कोई फालतू ऐप भी प्री इंस्टॉल नहीं मिलती साथ ही एंड्रॉयड 12 वर्जन के भी सभी फीचर्स मिलते हैं। हालांकि अगर लावा इस फोन को एंड्रॉयड 13 के साथ पेश करती तो ज्यादा अच्छा होता क्योंकि यह एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन है।

अन्य फीचर्स- इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक, 3.5 mm जैक जैसे सभी फीचर्स मौजूद हैं। फिंगरपप्रिंट सेंसर ठीक ठाक काम कर लेता है। हालांकि फेस अनलॉक में कुछ खामी जरूर मिली।

मेरी राय- लावा फोन के साथ डिब्बे में बैक कवर भी फ्री दे रही है। इसके साथ ही कंपनी फोन पर होम सर्विस दे रही है, जिससे फोन खराब होने पर आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है। हर फोन में कुछ खूबिया तो कुछ खामियाँ होती होती है। लावा ब्लेज़ 5जी की तुलना यदि महंगे स्मार्टफोन से करने लगेंगे तो यकीनन फोन में खमिया मिल जाएगी।लेकिन इस फोन की सही तुलना इसी रेंज के अन्य स्मार्टफोन से करने पर मिलती है।

Lava Blaze 5G का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट सस्ती कीमत में 5G स्मार्टफोन मिलना है। अगर आपको एक कम कीमत में अच्छा 5G स्मार्टफोन लेना है तो Lava Blaze 5G ही आपके पास एक सबसे बेहतर विकल्प मौजूद है जो आपको निराश बिलकुल नहीं करेगा।  

रेटिंग- 4/5 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.