कीमत - 7,499 रुपये

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। बजट स्मार्टफोन के मामले में itel को 5000 रुपये से कम कीमत वाले बेस्ट स्मार्टफोन ब्रांड का खिताब हासिल है। हालांकि इस बार itel ने अपनी Vision सीरीज के के साथ खुद को टेस्ट करने का काम किया है और लॉन्च किया है 7000 रुपये से ज्यादा प्राइस कैटेगेरी में नया itel vision 2 स्मार्टफोन। इसे itel Vision 1 स्मार्टफोन का अपग्रेडेट वर्जन कहा जा सकता है। itel Vision 2 की कीमत 7,499 रुपये है। itel की तरफ से 100 दिनों तक वन टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट की सुविधा दी है। ऐसे में आज के रिव्यू में जानने कि कोशिश करेंगे कि क्या itel Vision 2 स्मार्टफोन 7000 रुपये की प्राइस टैग वाला एक बेहतर स्मार्टफोन है या नहीं।

डिजाइन

itel Vision 2 को 6.5 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है, जिसमें HD+ डॉट इन डिस्प्ले दिया गया है। फोन के निचले हिस्ले पर हल्के बेजेल्स दिये गये हैं। इसके अलावा फोन करीब बेजेललेस डिस्प्ले के साथ आता है। फोन का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 90 फीसदी है। फोन के बॉटम में एक सिंगल स्पीकर, 3.5mm ऑडियो जैक के साथ माइक्रो यूएसबी स्लॉट दिया गया है। फोन के राइट हैंड साइड पावर और वॉल्यूम बटन दिया है। बैक में ट्रिपल रियर कैमरे के साथ फ्लैश लाइट का इस्तेमाल किया गया है। फोन में ड्यूल सिम स्लॉट और एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट मिलता है। इसके अलावा फोन सिक्योरिटी के लिए रियर फिंगरप्रिंट स्कैनर का सपोर्ट दिया गया है। फोन का बैक पैनल पॉलिकार्बोनेट प्लास्टिक से बना है, जिस पर आपकी उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। ओवलऑल फोन की डिजाइन अच्छी है। फोन का ग्रिप काफी अच्छा है। फोन को होल्ड करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। itel Vision 2 को प्रीमियम डिजाइन के साथ पेश किया गया है। फोन की थिकनेस 8.3mm है।

डिस्प्ले

itel Vision 2 स्मार्टफोन में 6.6 HD+ डॉट-इन डिस्प्ले दी गई है। फोन की डिस्प्ले में IPS पैनल का इस्तेमाल किया गया है। स्क्रीन रेजोल्यूशन 1600×720 पिक्सल है। फोन की डिस्प्ले में 2.5F कर्व्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। फोन में 450 nits पीक ब्राइटनेस का इस्तेमाल किया गया है। इससे फोन को धूम में इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होती है। फोन का आस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है। फोन में स्मार्ट ब्राइटनेस कंट्रोल, डार्क मोड और आई-केयर जैसे फीचर मिलते हैं। ओवरऑल कीमत के हिसाब से फोन की डिस्प्ले आपको निराश नहीं करेगी।

परफॉर्मेंस

itel Vision 2 स्मार्टफोन 2GB रैम और 32GB सिंगल स्टोरेज ऑप्शन में आता है, जो शायद आपको निराश कर सकता है, क्योंकि कंपनी इससे पहले itel Vision 1 स्मार्टफोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया था। ऐसे में प्रो वर्जन में कम रैम वेरिएंट ग्राहकों को थोड़ा निराश कर सकता है। फोन 1.6GHz क्लॉक स्पीड वाले एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन एंड्राइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम (Go Edition) पर काम करेगा। फोन का यूजर इंटरफेस काफी अच्छे से काम करता है। लेकिन गेमिंग के दौरान लैग देखने को मिलते हैं। स्मार्टफोन में ज्यादा स्मूथ एक्सपीरिएंस नहीं मिलता है। अगर आप ज्यादा और हैवी गेमिंग करते हैं, तो शायद आपके लिए itel Vision 2 नहीं बना है।

कैमरा

itel Vision 1 के मुकाबले Vison 2 में बेहतर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में एक ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में एक 13MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा एक 2MP का कैमरा और एक VGA कैमरा दिया गया है। वही फ्रंट कैमरे के तौर पर 8MP लेंस का सपोर्ट दिया गया है। फोन से अच्छी फोटो क्लिक होती है। लेकिन रात के वक्त फोटोग्राफी में फोन से अच्छी फोटो नहीं क्लिक होती है। फोन में लो-लाइट फोटोग्राफी का ऑप्शन दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद आप रात के दौरान अच्छी फोटो की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। हालांकि बाकी कैमरा मोड से शानदार फोटो क्लिक होती है। फोन में पैनोरोमा, HDR और प्रो मोड दिया गया है। डिटेल्ड फोटोग्राफी के लिए माइक्रो लेंस का सपोर्ट दिया गया है। लेकिन मैक्रो लेंस के इस्तेमाल के दौरान फोकस में दिक्कत होती है. इसके अलावा फोन में पोर्टेट और शार्ट वीडियो बनाने का ऑप्शन दिया गया है।

कनेक्टिविटी

itel Vision 2 स्मार्टफोन में ड्यूल सिक्योरिटी फीचर दिया गया है। फोन फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक सपोर्ट के साथ आता है। फोन में ड्यूल 4G सिम VolTE, ViLTE, VoWifi का सपोर्ट दिया गया है. इसके अलावा Bluetooth 5.0, USB Type-C port और एक 3.5 mm हेडोन जैक दिया गया है। फोन में सिंगल स्पीकर का सपोर्ट दिया गया है। लेकिन कॉलिंग और वीडयों और ऑडियो के दौरान लाउड साउंड मिलती है। लेकिन आपको बेस की कमी से जूझना पड़ सकता है।

बैटरी

itel Vision 2 स्मार्टफोन में 4000mAh की बैटरी दी गई है, जिसे 10W चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा। फोन में लगातार 7 घंटे तक वीडियो देखा जा सकेगा। फोन की चार्जिंग में करीब 2 घंटे का वक्त लगता है। अगर फोन को नॉर्मल तौर पर इस्तेमाल किया जाएं, तो इसे पूरे दिन आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्यों खरीदें itel Vision 2

itel Vision 2 स्मार्टफोन 7000 रुपये के प्राइस टैग वाले बाकी स्मार्टफोन के मुकाबले में कमतर साबित नहीं होता है। फोन में दमदार लंबी बैटरी लाइफ मिलती है। साथ ही फोन प्रो ग्रेड कैमरे फीचर्स के साथ आता है। फोन में माइक्रो फोटोग्राफी का ऑप्शन दिया गया है, जो सोशल मीडिया की आपकी पोस्ट को शानदार बना सकता है। कुल मिलाकर अगर आप 7,000 रुपये वाला एक बजट स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो itel Vision एक अच्छा विकल्प होगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप